होम / Neeraj Chopra Birthday: नीरज चोपड़ा आज सेलिब्रेट कर रहे अपना 26वां जन्मदिन, जानें करीयर से जुड़ी कुछ खास बात

Neeraj Chopra Birthday: नीरज चोपड़ा आज सेलिब्रेट कर रहे अपना 26वां जन्मदिन, जानें करीयर से जुड़ी कुछ खास बात

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : December 24, 2023, 4:38 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Neeraj Chopra Birthday:भारतीय भाला फेंक चैंपियन नीरज चोपड़ा आज 26 साल के हो गए हैं। उनकी प्रतिबद्धता और दृढ़ता के परिणामस्वरूप देश को कई जीत मिली है। भारत में हरियाणा के सुनहरे बच्चे को अब देश में एक प्रमुख नायक के रूप में माना जाता है। विश्व स्तर पर नीरज ने भारत का मान बढ़ाया है। सबसे बड़े रोल मॉडल और चैंपियन भाला फेंक खिलाड़ी में से एक होने के बावजूद, 26 साल एक बेहद विनम्र व्यक्ति भी है।

विश्व जूनियर चैम्पियनशिप

बता दें कि, पोलैंड में विश्व जूनियर चैंपियनशिप में जब उन्होंने 86.48 मीटर थ्रो किया तो नीरज चोपड़ा ने ध्यान खींचा। यह उस समय का नया U-20 वर्ल्ड रिकॉर्ड भी था. इस प्रदर्शन के साथ, उन्होंने लातविया के जिगिस्मंड्स सिरमाइस के पिछले बेस्ट 84.69 मीटर के निशान को तोड़ते हुए, भाला की दुनिया में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

विश्व चैंपियनशिप

पिछले साल विश्व चैंपियनशिप में, नीरज चोपड़ा ने पदक जीतने वाले केवल दूसरे भारतीय और पहले पुरुष ट्रैक और फील्ड एथलीट बनकर इतिहास रच दिया। वह दूसरे स्थान पर रहे और 88.13 मीटर की थ्रो के साथ विश्व पदक जीतने के अपने लक्ष्य को साकार करते हुए रजत पदक जीता। नीरज से पहले अंजू बॉबी जॉर्ज ने लंबी कूद प्रतियोगिता में भारत के लिए कांस्य पदक जीता था।

टोक्यो ओलंपिक

7 अगस्त, 2021 को कौन भूल सकता है, जब नीरज चोपड़ा ओलंपिक में कोई पदक जीतने वाले पहले ट्रैक और फील्ड एथलीट और भारत के दूसरे व्यक्तिगत स्वर्ण पदक विजेता बने। टोक्यो ओलंपिक 2020 में, नीरज ने 87.58 मीटर के यादगार थ्रो के साथ इसे पूरा किया। क्रिकेट के दीवाने देश में उन्होंने प्रसिद्धि हासिल की।

Happy Birthday Neeraj Chopra: ओलंपिकवीर नीरज चोपड़ा का स्पेशल बर्थडे,  ट्रेंड में टॉप पर पहुंचे - neeraj chopra birthday celebration video javelin  thrower Neeraj Chopra Happy Birthday date tspo - AajTak

डायमंड लीग

स्वर्ण पदक अपने पास रखते हुए, नीरज चोपड़ा के लिए यह वर्ष अविश्वसनीय रहा। लेकिन 2022 भी उतना ही बेहतरीन था। उन्होंने विश्व एथलेटिक्स प्रतियोगिता में रजत पदक जीता और डायमंड लीग में दूसरे स्थान पर रहे। उन्होंने इसे अब तक के सबसे बेहतरीन थ्रो के साथ पूरा किया, जिसकी दूरी 89.94 मीटर थी, जो प्रतिष्ठित 90-मीटर मील के पत्थर से बमुश्किल 0.6 मीटर कम थी। वह ग्रेनाडा के प्रतिस्पर्धी एंडरसन पीटर्स के बाद दूसरे स्थान पर आए, जिन्होंने 90.31 मीटर भाला फेंका था।

राष्ट्रीय रिकॉर्ड

पिछले साल, नीरज ने अपने ही दो राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़े। वर्तमान में उनके पास 89.94 मीटर के थ्रो के साथ पुरुष भाला फेंक रिकॉर्ड है, जो उन्होंने स्टॉकहोम डायमंड लीग में बनाया था। वह इस वर्ष प्रतिष्ठित 90 मीटर बाधा को हासिल करने का प्रयास करने की योजना बना रहे हैं, जो एक मजबूत भाला प्रतियोगी का एक उपाय है।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT