Saturday, November 27, 2021
HomeSportsNew Zealand Tour of India: रुतुराज गायकवाड़ और आवेश खान जगा सकते...

New Zealand Tour of India: रुतुराज गायकवाड़ और आवेश खान जगा सकते हैं इस सीरीज से भविष्य की उम्मीदें

राजकुमार शर्मा, इंडिया न्यूज:
New Zealand Tour of India: केन विलियम्सन के टी-20 सीरीज से हटने से भारत और न्यूजीलैंड के बीच सबसे छोटे फॉर्मेट का मुकाबला बेहद दिलचस्प हो गया है। या यह कहिए कि बराबरी का हो गया है क्योंकि इस सीरीज में विराट और विलियम्सन दोनों ही आपको खेलते दिखाई नहीं देंगे। विलियम्सन का आखिरी क्षणों में हटना न्यूजीलैंड के पेशेवर रुख को ही उजागर करता है। विलियम्सन कोई इंजरी की वजह से नहीं हटे हैं बल्कि टेस्ट सीरीज पर केंद्रित करने के लिए हटे हैं। वह जानते हैं कि दोनों देशों के बीच पिछले तीनों टेस्ट न्यूजीलैंड ने जीते हैं। एक वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल और दो टेस्ट न्यूजीलैंड ने अपनी जमीं पर जीते थे।

सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच पाई टीम इंडिया New Zealand Tour of India

फिलहाल बात टी-20 सीरीज पर। इस फॉर्मेट में न्यूजीलैंड की टीम टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेलकर आ रही है जबकि टीम इंडिया का दुर्भाग्य रहा कि पहले दो मैच न जीत पाने की वजह से वह सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच पाई। न्यूजीलैंड टीम ने जहां आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल खेलने वाली अपनी टीम के नौ खिलाड़ियों को बहाल रखा है तो वहीं टीम इंडिया इस सीरीज में बिल्कुल बदली-बदली दिखाई देगी। देखा जाये तो यही इस सीरीज का सबसे बड़ा आकर्षण है।

New Zealand Tour of India

आवेश खान और हर्शल पटेल को गेंदबाजी करते हुए देखना चाहेंगे New Zealand Tour of India

इस समय सभी क्रिकेट प्रेमी आवेश खान और हर्शल पटेल को गेंदबाजी करते हुए देखना चाहते हैं। साथ ही हर कोई रुतुराज गायकवाड़ को भी उसी अंदाज में बल्लेबाजी करते देखना चाहता है जैसे कि वह आईपीएल में बड़ी-बड़ी पारियां खेलते दिखाई दिए थे। इस खिलाड़ी की सबसे बड़ी खूबी यह है कि वह न सिर्फ तेज बल्लेबाजी करने में माहिर हैं बल्कि जरूरत पड़ने पर शीट-एंकर का रोल भी बखूबी निभा सकते हैं।

New Zealand Tour of India New Zealand Tour of India

स्पिनरों की भूमिका होगी अहम New Zealand Tour of India

भारत में मैच है तो स्पिनरों की भूमिका यहां अहम रहने वाली है। भारत के पास अक्षर पटेल, आर अश्विन और यजुवेंद्र चहल जैसे गेंदबाज हैं और इनमें मुझे अक्षर पटेल और चहल फर्स्ट चॉयस गेंदबाज लगते हैं। वहीं दिक्कत यह है कि न्यूजीलैंड के पास भी ईश सोढी और मिचेल सैंटनर जैसे बढ़िया गेंदबाज हैं जो स्थितियों का फायदा उठाने में माहिर हैं।

टेस्ट सीरीज में तो न्यूजीलैंड ने चार स्पिनर अपनी टीम में शामिल करके स्थितियों का फायदा उठाने की कोशिश की है। स्पिनरों का रोल इन दोनों सीरीज में अहम हो सकता है। दरअसल मैं, इस सीरीज में बल्लेबाजी में रुतुराज गायकवाड़ और गेंदबाजी में आवेश खान का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं। ये दोनों खिलाड़ी शानदार हैं, जानदार हैं और लम्बी रेस के घोड़े साबित हो सकते हैं।

New Zealand Tour of India

(लेखक द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता होने के अलावा विराट कोहली के कोच रह चुके हैं)

Read More: ICC Big Tournaments List Till 2031 आईसीसी के इवेंट्स का शेड्यूल जारी

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE