होम / इतिहास रचने से चूके Novak Djokovic, 21वां ग्रैंड स्लैम फाइनल हारे

इतिहास रचने से चूके Novak Djokovic, 21वां ग्रैंड स्लैम फाइनल हारे

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 13, 2021, 7:27 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली : 

यूएस ओपन के फाइनल में वर्ल्ड नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच की हार के साथ ही दुनिया के उनका 21वां ग्रैंड स्लैम जीतने का सपना टूट गया। अगर नोवाक जोकोविच यूएस ओपन का खिताब जीतते तो वह पुरुषों में सबसे अधिक सिंगल्स का ग्रैंड स्लैम जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन जाते। अभी वे स्पेन के राफेल नडाल और स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर के साथ बराबरी पर हैं। तीनों के नाम 20-20 ग्रैंड स्लैम हैं। इसके साथ ही जोकोविच का कैलेंडर स्लैम बनने का सपना भी टूट गया। जोकोविच ने इससे पहले इस साल आस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और विंबलडन का खिताब अपने नाम किया था। अगर वह यूएस ओपन जीत जाते तो एक साल में चारों ग्रैंड स्लैम जीतने वाले यानी कैलेंडर स्लैम जीतने वाले खिलाड़ी बन जाते। जोकोविच ने इस साल के सभी तीनों ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन, विंबलडन आस्ट्रेलिया ओपन जीत चुके हैं। अगर वे यूएस ओपन को जीत जाते तो आस्ट्रेलिया के रॉड लेवर की बराबरी कर लेते। लेवर ने 1969 और 1962 में भी कैलेंडर स्लैम बनाया था। महिला खिलाड़ियों में आखिरी बार यह उपलब्धि जर्मनी की स्टेफी ग्राफ ने 1988 में हासिल की थी।

फाइनल में मेदवेदेव से हारे जोकोविच, मेदवेदेव ने जीता सीजन का पहला ग्रैंड स्लैम

फाइनल में मेदवेदेव ने जोकोविच को लगतार तीनों सेटों में (6-4, 6-4, 6-4) हराकर खिताब अपने नाम किया। वहीं, तीसरी बार ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचे 25 वर्षीय मेदवेदेव के करियर का यह पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है। हालांकि इससे पहले उन्होंने इसी साल उन्हें आस्ट्रेलियन ओपन फाइनल में जोकोविच से हार का सामना करना पड़ा था।

जोकोविच का था यह 31वां ग्रैंड स्लैम फाइनल

यह जोकोविच के करियर का ओवरआल 31वां ग्रैंड स्लैम फाइनल था। जोकोविच को सबसे ज्यादा सफलता आस्ट्रेलियन ओपन में मिली है। उन्होंने अब तक 9 बार आस्ट्रेलियन ओपन में पुरुष सिंगल्स का खिताब जीता है। उन्होंने सबसे कम खिताब फ्रेंच ओपन में जीते हैं।

लेटेस्ट खबरें

Bengaluru: कांग्रेस पार्षद की बेटी की हत्या पर घमासान, बीजेपी ने लगाया लव जिहाद का आरोप-Indianews
Everest Masala: एवरेस्ट मसाले को लगा झटका, खतरनाक केमिकल मिलने पर सिंगापुर में बैन- indianews
प्लास्टिक सर्जरी नहीं Rajkummar Rao ने करवाए थे चिन फिलर्स, सबसे सामने कबुली बात -Indianews
Doordarshan: दूरदर्शन Logo के कलर में हुआ बदलाव, मचा बवाल, विपक्ष ने भी उठाया सवाल
Lawrence Bishnoi: बड़ी वारदात को अंजाम देगा लॉरेंस बिश्नोई गैंग! मुंबई पुलिस कंट्रोल रूम में आया हैरान कर देने वाला कॉल-Indianews 
Ajay Devgn ने बेटी Nysa की खास तस्वीर की शेयर, प्यार भरे नोट के साथ किया बर्थडे विश – Indianews
NATO: क्या हम वास्तव में सहयोगी हैं! यूक्रेन के ज़ेलेंस्की ने कही ये बड़ी बात-Indianews