होम / पाकिस्तानी गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने इस रिकार्ड को किया अपने नाम

पाकिस्तानी गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने इस रिकार्ड को किया अपने नाम

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : July 17, 2023, 3:39 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), पाकिस्तान की क्रिकेट टीम इन दिनों श्रीलंका के दौरे पर है। मेजबान श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला गाले में खेला जा रहा है। श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। श्रीलंका की टीम 5.5 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 18 रन ही बना सकी थी कि बारिश शुरू हो गई। फिलहाल बारिश बंद हो चुकी है, लेकिन मैदान गीला होने की वजह से खेल शुरू होने में देरी हो रही है। पाकिस्तान की पारी का पहला ओवर लेकर आए शाहिद अफरीदी ने तीसरी गेंद पर ही निशान मदुश्‍का को कैच आउट कराकर श्रीलंका को पहला झटका दिया है। इसके साथ ही शाहिद अफरीदी ने अपने टेस्ट करियर के 100 विकेट पूरे कर लिए हैं।

 

100 विकेट का आंकड़ा पार करने वाले 18वें गेंदबाज़ बने

शाहीन अफरीदी पाकिस्तान के लिए टेस्ट क्रिकेट में 100 विकेट का आंकड़ा पार करने वाले 18वें गेंदबाज़ बन गए हैं। उनसे पहले 17 और गेंदबाजों ने यह माइलस्टोन छुआ है। पाकिस्तान के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड पूर्व कप्तान वसीम अकरम के नाम उन्होंने अपने करियर में 414 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया था।  अफरीदी को पाकिस्तानी फैंस वसीम अकरम के उत्तराधिकारी के तौर पर भी देखते हैं। हालांकि उसके लिए उन्हें अभी काफी मेहनत करनी होगी। 23 वर्षीय युवा तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी एक साल के लंबे इंतजार के बाद गाले से टेस्‍ट क्रिकेट में वापसी कर रहे हैं। जुलाई 2022 में इसी मैदान पर अफरीदी को घुटने में चोट लग गई थी। चोट से उबरने के लिए उन्हें काफी समय लगा है। आखिरी टेस्ट मुकाबले में अफरीदी ने पहली पारी में चार विकेट लिए थे, लेकिन दूसरी पारी में 7 ओवर फेंकने बाद वह चोटिल हो गए थे। एक साल बाद उन्होंने फिर से टेस्‍ट क्रिकेट में शानदार कमबैक किया है।

शाहीन अफरीदी का टेस्ट करियर

शाहीन अफरीदी के टेस्ट करियर की बात करें तो अभी तक उन्होंने कुल 26 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनकी 43* पारियों में उन्होंने 100 विकेट पूरे किए हैं। इस दौरान उनका औसत 24.73 रहा है। वह 4 बार पांच विकेट और एक बार 10 विकेट भी ले चुके हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 51 रन देकर 6 विकेट है।

वर्ल्ड कप 2023 में पाकिस्तान के लिए बड़ी उम्मीद

इस साल वर्ल्ड कप का आयोजन भारत में होने वाला है। पाकिस्तान की टीम ने अब तक मैच खेलने के लिए भारत आने की पुष्टि नहीं की है लेकिन माना जा रहा है कि जल्द ही इसकी औपचारिक अनुमति मिल जाएगी। पाकिस्तान का मजबूत पक्ष हमेशा ही गेंदबाजी को माना जाता है और शाहीन अफरीदी टीम के मुख्य गेंदबाज हैं। वर्ल्ड कप 2023 में उन्हें भारत के खिलाफ पाकिस्तान सबसे बड़े हथियार के तौर पर इस्तेमाल करने की योजना अभी से बना रहा है।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: बठिंडा सीट से बीजेपी उम्मीदवार IAS परमपाल कौर के चुनाव लड़ने पर विवाद, जानें लोगों ने क्या कहा-Indianews
Lok Sabha Election 2024: क्या 2024 चुनाव के बाक़ी चरणों में पाकिस्तान बड़ा मुद्दा बन गया है, जानें लोगों कि राय-Indianews
क्या होता है Friendship Marriage? जानिए क्यों बढ़ रहा इसका ट्रेंड-Indianews
Stunt Ka Video: युवक की सड़क पर हीरोपंती करनी पड़ी भारी, जिंदगी भर याद रखेगा अपना कारनामा-Indianews
Loksabha Elections 2024: ओडिशा के सभी जिलों के नाम बताएं, पीएम मोदी ने CM नवीन पटनायक को दी चुनौती-Indianews
Loksabha Election कांग्रेस उम्मीदवार निलेश कुंभानी को पार्टी से 6 साल के लिए बाहर, जानिए क्या है पुरा मामला-Indianews
Vaastu Shaastra: सपने में अगर दिखे बचपन का दोस्त तो होता है शुभ, जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र-Indianews
ADVERTISEMENT