होम / पैरा शूटिंग वर्ल्ड कप में गोल्ड जीतने पर पीएम मोदी ने अवनी लेखरा को दी बधाई

पैरा शूटिंग वर्ल्ड कप में गोल्ड जीतने पर पीएम मोदी ने अवनी लेखरा को दी बधाई

Naveen Sharma • LAST UPDATED : June 8, 2022, 12:34 pm IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने बुधवार को अवनी लेखरा को बधाई दी, जब उन्होंने पेरिस पैरालिंपिक 2024 में एक स्थान सुरक्षित करने के लिए महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग SH1 में 250.6 के विश्व रिकॉर्ड स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता था।

पीएम मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल पर ट्वीट के जरिये लिखा “इस ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए अवनी लेखरा को बधाई। आप सफलता की नई ऊंचाइयां छूते रहें और दूसरों को प्रेरणा देते रहें। मेरी शुभकामनाएं।”

अवनि लेखारा ने स्वर्ण जीतने और पेरिस 2024 के लिए एक स्थान हासिल करने के बाद उनका समर्थन करने के लिए प्रधान मंत्री को धन्यवाद दिया। अवनी लेखा ने स्वर्ण पदक जीतने के बाद ट्वीट किया था। अवनी लेखरा ने लिखा कि R2 10M एयर राइफल SH1 इवेंट में स्वर्ण पदक घर लाने पर गर्व है। समर्थन करने वाले सभी को एक बड़ा धन्यवाद।

अपने ही वर्ल्ड रिकॉर्ड को किया ध्वस्त

टोक्यो ओलंपिक की स्वर्ण पदक विजेता निशानेबाज अवनी लेखरा ने 249.6 का अपना ही विश्व रिकॉर्ड तोड़ा। पोलैंड की एमिलिया बाबस्का ने कुल 247.6 अंकों के साथ रजत पदक जीता, जबकि स्वीडन की अन्ना नॉर्मन ने कुल 225.6 अंक के साथ कांस्य पदक जीता।

SH1 श्रेणी राइफल स्पर्धाओं में प्रतिस्पर्धा के लिए निचले अंगों की दुर्बलता वाले एथलीटों के लिए है। लेखरा ने पैरा शूटिंग विश्व कप से चूकने के कगार पर होने के 3 दिन बाद ही स्वर्ण पदक जीता क्योंकि उनके कोच और एस्कॉर्ट को वीजा से वंचित कर दिया गया था। खेल मंत्रालय और भारतीय खेल प्राधिकरण के हस्तक्षेप के बाद वीजा को मंजूरी दे दी गई।

पिछले साल अवनि लेखारा ने टोक्यो पैरालिंपिक में स्वर्ण पदक और कांस्य पदक जीता था। उन्होंने SH1 श्रेणी में 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग इवेंट में स्वर्ण पदक जीता और इसके बाद महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन SH1 इवेंट में कांस्य पदक जीता। जिससे वह पैरालिंपिक में कई पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गईं।

PM Modi
ये भी पढ़ें : फिंच और वार्नर ने लगाए अर्धशतक, ऑस्ट्रेलिया ने पहले टी-20 में श्रीलंका को 10 विकेट से रौंदा
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT