होम / Prithvi Shaw Birthday : पृथ्वी शॉ आज सेलिब्रेट कर रहे अपना 24वां जन्मदिन, जानें उनके करीयर से जुड़ी कुछ खास बातें

Prithvi Shaw Birthday : पृथ्वी शॉ आज सेलिब्रेट कर रहे अपना 24वां जन्मदिन, जानें उनके करीयर से जुड़ी कुछ खास बातें

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : November 9, 2023, 3:43 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Prithvi Shaw Birthday: पृथ्वी शॉ आज 9 नवंबर को अपना 24वां जन्मदिन मना रहे हैं। पृथ्वी पहली बार सुर्खियों में तब आये जब उन्होंने 2013 में मुंबई में हैरिस शील्ड कप में रिजवी स्प्रिंगशील्ड स्कूल के लिए 546 रन बनाए थे। उनकी इस धमाकेदार पारी के बाद उनकी तुलना मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर से होने लगी थी। तेंदुलकर की तरह ही पृथ्वी शॉ ने भी मुंबई के विशाल मैदानों में प्रशिक्षण लिया है। इस प्रतिभाशाली बल्लेबाज ने अपने टेस्ट डेब्यू पर वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार शतक लगाया था। तो चलिए आज हम इनके करीयर से जुड़ी कुछ खास बातों को जानते हैं।

पृथ्वी शॉ पिछले कुछ सालों में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में सबसे नियमित बल्लेबाजों में से एक रहे हैं। 23 साल के  खिलाड़ी पिछले कई सीजन से दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेल रहे हैं। साथ ही उनके ये लिए यह बेहद शानदार रहे हैं। पृथ्वी शॉ के 24 वें जन्मदिन पर हम आपको उनके छोटे से करियर की कुछ सर्वश्रेष्ठ पारियों पर चर्चा करेंगे।

बता दें कि, पृथ्वी शॉ ने 2018 में पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना शानदार शतक लगाकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने आगमन की घोषणा की। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने पहले ही टेस्ट मैच में 154 गेंदों में से शानदार 134 रन की पारी खेली थी। इस शतक के साथ ही शॉ उन बल्लेबाजों के विशेष क्लब में भी शामिल हो गए, जिन्होंने अपने टेस्ट डेब्यू पर शतक बनाया है। विराट कोहली ने भी इस मैच में शतक लगाया था, लेकिन पृथ्वी शॉ को मैच विनिंग पारी के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ अवॉर्ड मिला था।

पृथ्वी शॉ ने साल 2018 में हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ महज 36 गेंदों में 65 रनों की तूफानी पारी खेली थी। शॉ ने अपनी इस विस्फोटक पारी में 4 चौके और 3 छक्के जड़े थे। अपनी जबरदस्त पारी के दम पर दिल्ली कैपिटल्स 163 रन बनाने में सफल रही थी।

पृथ्वी शॉ ने साल 2019 के IPL में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ आईपीएल के इतिहास में सबसे यादगार पारियों में से एक खेली थी। 185 रनों के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करते हुए पृथ्वी शॉ ने अपनी टीम को लगभग अकेले के दम पर जीत के लिए प्रेरित किया था। बिग हिटिंग के दम पर पृथ्वी शॉ ने केकेआर को हराने के लिए सिर्फ 55 गेंदों से 99 रन की पारी खेली थी।

दिल्ली कैपिटल्स ने इस साल के आईपीएल (IPL 2022) के 19वें मैच में पृथ्वी शॉ और डेविड वॉर्नर की बल्लेबाजी ने कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ व्यापक जीत दर्ज की थी। पृथ्वी शॉ ने 29 गेंदों पर 51 रन की विस्फोटक पारी खेलकर वॉर्नर का पूरा साथ दिया। वॉर्नर ने भी एक प्रभावशाली अर्धशतक बनाया और दिल्ली कैपिटल्स ने केकेआर के सामने 215 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था।

पृथ्वी शॉ ने यह साबित किया कि, वह 2021 में कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ टी20 क्रिकेट में सबसे विनाशकारी बल्लेबाजों में से एक रहे थे। 29 अप्रैल 2021 के दिन बिग-हिटिंग बल्लेबाज ने सिर्फ 41 गेंदों पर 82 रन बनाकर कोलकाता नाइट राइडर्स को झकझोर दिया था। पृथ्वी शॉ की हैरतअंगेज पारी के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने आराम से 155 रन के लक्ष्य का पीछा किया था।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.