होम / Ravi Shastri: रवि शास्त्री को मिलेगा बीसीसीआई का लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार

Ravi Shastri: रवि शास्त्री को मिलेगा बीसीसीआई का लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 22, 2024, 7:10 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Ravi Shastri: पूर्व भारतीय क्रिकेटर रवि शास्त्री को मंगलवार (23 जनवरी) को हैदराबाद में  पुरस्कार समारोह में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। समाचार एजेंसी पीटीआई ने इस खबर की पुष्टि की है।

विश्व कप विजेता टीम में शामिल थे शास्त्री 

रवि शास्त्री भारत की 1983 विश्व कप विजेता टीम के सदस्यों में से एक थे, उन्होंने 1985 में भारत की विश्व चैंपियनशिप की क्रिकेट जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। शास्त्री टीम इंडिया के क्रिकेट निदेशक और मुख्य कोच भी थे और उन्होंने विराट के साथ एक शानदार साझेदारी की। कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान हैं।

तीनों प्रारूपों में दुनिया पर हावी थी यह जोड़ी

भारतीय क्रिकेट में शास्त्री और कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया तीनों प्रारूपों में दुनिया पर हावी थी। विशेष रूप से टेस्ट क्रिकेट में इस जोडी ने दुनिया की बड़ी ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में हराना था। इन दोनों के नेतृत्व में यह कमाल दो बार हुआ।  संभवतः यह उनकी सबसे बड़ी जीत थी।

विश्व खिताब से दूर रही यह जोड़ी

हालाँकि यह जोड़ी एक भी विश्व खिताब अपने नेतृत्व में भारत को नहीं दिला सकी। यहाँ तक कि भारत की अंतिम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ट्रॉफी 2013 में आई, जब एमएस धोनी ने 2013 में ICC चैंपियंस ट्रॉफी खिताब के लिए मेन इन ब्लू का नेतृत्व किया था।

1981 में किया था डेब्यू

शास्त्री ने भारत के लिए 80 टेस्ट और 150 वनडे मैच खेले। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पदार्पण वर्ष 1981 में किया था। अंतर्राष्ट्रीय मंच पर उनकी अंतिम उपस्थिति वर्ष 1992 में हुई थी। अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में, बल्लेबाजी ऑलराउंडर ने टेस्ट में 3830 रन बनाए, खेल के सबसे शुद्ध प्रारूप में 151 विकेट लिए। जब वनडे की बात आती है, तो मुंबई के क्रिकेटर ने 3108 रन बनाए, जबकि सफेद गेंद प्रारूप में 129 विकेट लिए।

रवि शास्त्री एलीट क्लब में हुए शामिल 

शास्त्री को पुरस्कार मिलने की पुष्टि होने के बाद, वह यह सम्मान पाने वाले क्रिकेटरों के एक विशिष्ट क्लब में शामिल होने के लिए तैयार हैं। शास्त्री के पूर्व भारतीय साथियों सुनील गावस्कर, कपिल देव, सैयद किरमानी और कृष्णमाचारी श्रीकांत सहित अन्य ने अतीत में आजीवन उपलब्धि के लिए बीसीसीआई का सीके नायडू पुरस्कार जीता है।

COVID-19 के बाद पहली बार आयोजित किया जाएगा समारोह

पुरस्कार समारोह COVID-19 महामारी के बाद पहली बार आयोजित किया जाएगा जिसके कारण शुरुआती देरी हुई। एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पिछले चार वर्षों के पुरस्कारों के विजेता को इंग्लैंड के खिलाफ 25 जनवरी से शुरू होने वाले पहले टेस्ट से पहले मंगलवार (23 जनवरी) को हैदराबाद में एक औपचारिक समारोह में पुरस्कार मिलेगा।

Also Read:

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.