होम / Rohit Sharma Vs Virat Kohli Captaincy: विराट कोहली के बाद रोहित को मिल सकती है टीम इंडिया की कमान

Rohit Sharma Vs Virat Kohli Captaincy: विराट कोहली के बाद रोहित को मिल सकती है टीम इंडिया की कमान

Amit Gupta • LAST UPDATED : September 17, 2021, 8:17 am IST

Rohit Sharma Vs Virat Kohli Captaincy | Rohit Sharma To Replace Virat Kohli As India’s Captain After T20 World Cup: विराट कोहली के टी-20 की कप्तानी छोड़ने के बाद अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि अगला कैप्टन कौन होगा? इस सबके बीच हिटमैन रोहित शर्मा का सबसे आगे चल रहे हैं। रोहित 5 आईपीएल ट्रॉफी जीत चुके हैं। रोहित ने मुंबई को 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 के आईपीएल खिताब जिताए। विराट भी इसका इशारा कर गए हैं।

Also Read: अगले कप्तान का इशारा कर गए Virat Kohli

विराट से क्यों बेहतर हैं हिटमैन रोहित (Rohit Sharma Vs Virat Kohli Captaincy)

पिछले 5 सालों की बात करें तो टी-20 और वनडे क्रिकेट में विराट कोहली ने कुल 17 शतक लगाए हैं। वहीं रोहित शर्मा के बल्ले से दोनों फॉर्मेट में कुल 22 शतक देखने को मिले हैं। 2020 की शुरूआत से तो विराट के बल्ले से एक भी शतकीय पारी देखने को नहीं मिली है।
कोहली ने अपनी चिट्ठी के आखिर में लिखा कि कप्तानी छोड़ने का फैसला उन्होंने मुख्य कोच रवि शास्त्री, रोहित शर्मा, बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह से सलाह मशविरा करने के बाद किया है। दरअसल इंग्लैंड सीरीज के दौरान ही विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने की चर्चा होने लगी थी। उसी समय से रोहित शर्मा के कप्तान बनने की भी चर्चा होने लगी थी। रोहित को टी20 क्रिकेट में कोहली से हमेशा अच्छा कप्तान माना जाता रहा है। रोहित ने अपनी कप्तानी आईपीएल में मुंबई इंडियंस को पांच बार चैंपियन बनाय, जबकि कोहली अपनी कप्तानी में आरसीबी को एक भी चैंपियन नहीं बना पाया।

रोहित शर्मा को कप्तान बनाए जाने के क्या हैं कारण (Rohit Sharma Vs Virat Kohli Captaincy)

क्रिकेट के जानकार बता चुके हैं कि टी-20 फॉर्मेट की कमान हिटमैन यानी रोहित के हाथों में सौंप देनी चाहिए। इस फॉर्मेट में रोहित शर्मा के जीत प्रतिशत 78.94 रहा है जो कि काफी अच्छा है।

आपको बता दें कि 2013 में मुंबई इंडियंस ने टूनार्मेंट के बीच में रिकी पोंटिंग से कप्तानी लेकर रोहित शर्मा को कमान सौंप एक बड़ा दांव खेला था। मुंबई इंडियंस का यह दांव टीम के काम आया और फ्रेंचाइजी पहली बार ट्रॉफी जीतने में सफल रही।

2017 में रोहित शर्मा को पहली बार भारतीय टीम की कप्तानी करने का मौका मिला था। उस समय श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सीरीज में विराट कोहली को रेस्ट दिया गया था। इसके बाद रोहित को टीम की कमान मिली थी। इंडिया ने ये वनडे सीरीज 2-1 से जीती थी। 2018 में रोहित ने अपनी कप्तानी में भारत को पहले निदहास ट्रॉफी जिताई और उसके बाद उसी साल एशिया कप जिताने में सफल रहे।

अभी तक 19 इंटरनेशनल टी-20 में भारतीय ओपनर ने कप्तानी करते हुए 15 में जीत दर्ज की, जबकि सिर्फ 4 में टीम को हार का सामना करना पड़ा। वनडे फॉर्मेट में भी रोहित ने 10 मैचों में कप्तानी करते हुए 8 में सफलता हासिल की और मात्र 2 मैच हारे।

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें