Friday, January 21, 2022
HomeSportsRohit Vs Kohli Controversy रोहित और मेरे बीच कोई दिक्कत नहीं :...

Rohit Vs Kohli Controversy रोहित और मेरे बीच कोई दिक्कत नहीं : विराट कोहली

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Rohit vs Kohli Controversy : 26 दिसंबर से शुरू हो रहा भारतीय क्रिकेट टीम का साउथ अफ्रीका दौरा क्रिकेट के अलावा दो स्टार खिलाड़ियों को लेकर चर्चा में बना हुआ है। बताया जा रहा है कि वनडे की कप्तानी से विराट कोहली को हटाने और रोहित शर्मा को सौंपे जाने को लेकर यह दरार और बढ़ गई है। लेकिन आपको बता दें कि साउथ अफ्रीका रवाना होने से पहले टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की है, जिसमें उन्होंने सभी विवादों पर अपनी चुप्पी तोड़ी है। उन्होंने कहा है कि मैं दो-ढाई साल से यही कह रहा हूं कि हमारे और रोहित शर्मा के बीच में कोई दिक्कत नहीं है, अब मैं सफाई दे-देकर थक चुका हूं।

आपको बता दें कि रोहित-कोहली के बीच मतभेद की खबरें पहले भी आती रही हैं। दोनों खिलाड़ियों के बीच टकराव की शुरूआत 2019 के वर्ल्ड कप के दौरान हुई थी। विराट कोहली और रोहित शर्मा से लगातार एक दूसरे के साथ रिश्तों को लेकर सवाल किए जाते हैं। वैसे तो किसी सीरीज से खिलाड़ियों के चोटिल होने या नाम वापस लेने का मामला नया नहीं है, लेकिन रोहित और कोहली नेतृत्व परिवर्तन के बाद जिन परिस्थितियों में इस दौरे से हट रहे हैं, उससे कई सवाल उठ खड़े हुए हैं। (Rohit vs Kohli Controversy)

हाल ही में सौरव गांगुली की अगुवाई वाली बीसीसीआई ने साउथ अफ्रीका दौरे के लिए वनडे की कमान विराट कोहली के हाथों से लेकर रोहित शर्मा को सौंपी थी। उससे पहले कोहली ने सितंबर में टी20 वर्ल्ड कप के बाद टी20 की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कोहली से वनडे की कमान वापस लिए जाने के फैसले को लेकर कहा कि उन्होंने खुद कोहली से टी20 कप्तानी नहीं छोड़ने की अपील की थी, लेकिन कोहली नहीं माने।

ऐसे में बीसीसीआई नहीं चाहता कि वनडे और टी20 के लिए अलग-अलग कप्तान हों, इसलिए उसके पास टी20 की कमान संभालने वाले रोहित शर्मा को ही वनडे टीम की भी कप्तानी देने के अलावा कोई चारा नहीं था। यानी, अब कोहली के पास टेस्ट टीम की कप्तानी है और रोहित वनडे और टी20 टीम के कप्तान हैं। रोहित और कोहली के बीच हालिया कथित टकरार की वजह यही नेतृत्व परिवर्तन है। (Rohit vs Kohli Controversy)

कोहली-रोहित के बीच चल रहा है कोल्ड वॉर?

माना जा रहा है कि कोहली और रोहित दोनों एक-दूसरे की कप्तानी में नहीं खेलना चाहते हैं। रोहित शर्मा जहां हैमस्ट्रिंग इंजरी की वजह से कोहली की कप्तानी वाली टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं, तो वहीं कोहली के भी रोहित की अगुआई वाली वनडे टीम से नाम वापस लेने की खबरें आ रही हैं। साफतौर पर, दोनों स्टार खिलाड़ी फिलहाल एक-दूसरे की कप्तानी में खेलने से बचते नजर आ रहे हैं। (Rohit vs Kohli Controversy)

टेस्ट सीरीज से रोहित क्यों हटे?

बीसीसीआई ने 13 दिसंबर को रोहित शर्मा के साउथ अफ्रीका के दौरे पर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज से हटने की जानकारी दी। रोहित हैमस्ट्रिंग इंजरी की वजह से टेस्ट सीरीज से बाहर हुए हैं। रोहित को ये चोट बीते रविवार को प्रैक्टिस के दौरान टीम के एक्सपर्ट रघु के थ्रो डाउन के दौरान गेंद हाथ पर लगने से लगी।

बीसीसीआई के सूत्र का कहना है कि हाथ में चोट लगने के बाद भी रोहित ने बैटिंग की थी। माना जा रहा है कि ये चोट गंभीर नहीं थी, लेकिन लगता है कि इसके बाद रोहित की मसल्स की पुरानी चोट उभर आई, जिसे ठीक होने में कुछ सप्ताह का समय लग सकता है। रोहित जिस टेस्ट सीरीज से चोट के कारण बाहर हुए हैं, उसकी कप्तानी विराट के हाथों में है। (Rohit vs Kohli Controversy)

कोहली भी वनडे सीरीज से करेंगे किनारा?

विराट कोहली ने बीसीसीआई को सूचित कर दिया है कि वह अगले साल 2022 की शुरूआत में अपनी बेटी वामिका के जन्मदिन को लेकर छुट्टियों पर रहेंगे। यानी, वह 19 जनवरी से शुरू हो वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए वह उपलब्ध नहीं हो पाएंगे। कोहली की बेटी वामिका का पहला जन्मदिन 11 जनवरी को पड़ेगा और उस समय कोहली टीम इंडिया के साथ साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरा टेस्ट खेल रहे होंगे। अब फिर से ध्यान इस बात पर दीजिए कि कोहली के जिस वनडे सीरीज से नाम वापस लेने की बातें हो रही हैं, उसकी कमान रोहित शर्मा के हाथों में होगी।

Rohit vs Kohli Controversy

Also Read : Rohit Sharma Ruled Out From SA Tour चोट के कारण रोहित शर्मा साउथ अफ्रीका दौरे से बाहर

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

Sameer Sainihttp://indianews.in
Sub Editor @indianews | Quick learner with “can do” attitude | Have good organizing and management skills
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE