होम / दुनिया के सबसे तेज खेलों में से एक है टे‍बल टेनिस : शरथ कमल

दुनिया के सबसे तेज खेलों में से एक है टे‍बल टेनिस : शरथ कमल

Amit Gupta • LAST UPDATED : June 23, 2022, 2:17 pm IST
इंडिया न्‍यूज। (Sharath Kamal, Indian Table Tennis Player)
आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के इस शुभ अवसर पर हमारे साथ शरथ कमल हैं जो योग के गंभीर प्रवर्तक हैं। और नौ बार के वरिष्ठ राष्ट्रीय चैंपियन बनने वाले पहले भारत के टेबल टेनिस खिलाड़ी, इसलिए 2019 में आठ बार के राष्ट्रीय चैंपियन कमलेश मेहता के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए उन्हें भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म से सम्मानित किया गया। उनके साथ सीनियर एंकर और प्रोडयूसर सुप्रिया सक्‍सेना ने खुलकर चर्चा की।

आप टोक्यो ओलंपिक में भारत के स्थिर टेनिस अभियान का वर्णन कैसे करेंगे, और आप वहां भारत के प्रदर्शन को कैसे जोड़ेंगे?

उत्तर मुझे लगता है कि हम सभी ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया और व्यक्तिगत रूप से मेरे लिए यह ओलंपिक खेलों में मेरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। मैं 32 के दौर में हार गया, वैसे मैं इससे पहले 32 का दौर खेल चुका हूं, लेकिन फिर भी एमए लॉन्ग की बचाव टीम के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा हूं, जिसने ओलंपिक खेल भी जीते थे, इसलिए मैंने उसके लिए एक खेल बंद कर दिया था और यह क्या हम तीसरे सेट में टाई-ब्रेकर में जा रहे थे।
Sharath Kamal, Indian Table Tennis Player
और मुझे लगता है कि व्यक्तिगत रूप से मेरे लिए यह सबसे अच्छा प्रदर्शन था, इसलिए बहुत से लोग जब मुझसे पूछते हैं कि आपका सबसे अच्छा मैच और सामान कौन सा था, तो मुझे लगता है कि खेल के स्तर में गुणवत्ता के अनुसार या उस विशेष दिन मैं क्या खेलता। एमए लॉन्ग के खिलाफ उस मैच को मैं अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ प्लेट मानूंगा। इसलिए टोक्यो ओलंपिक खेलों से मेरी बहुत अच्छी यादें हैं और मैं भारतीय दल का हिस्सा बनकर वास्तव में खुश और गौरवान्वित हूं, यह मेरा चौथा ओलंपिक खेल था और मुझे उम्मीद है कि मैं अगले एक में पेरिस में भी रहूंगा।

मा लॉन्ग (Ma Long) से मैच के बाद, जिसने बहुत सारे दिल जीते और घर वापस आने के बाद, आपकी उसके प्रति क्या भावना थी?

उत्तर। जब मैं उस मैच को तुरंत हार गया, तो मैं बेंच पर आ गया जब मैं आया तो मैं बहुत निराश था, मुझे ऐसा लगा कि “ओह, मैं कितनी बार इस तरह के मैच हार चुका हूँ जहाँ मैं प्रतिद्वंद्वी को एक कोने में पहुँचाता हूँ और मैंने उसे जाने दिया”। उसने जो किया उसके बारे में मुझे इतना अच्छा नहीं लगा, लेकिन फिर कोच ने मेरे कंधे पर हाथ फेरा और उसने कहा कि शानदार तरीके से, इस मैच को खेला है और मुझे आप पर गर्व है। तो ऐसा हुआ था और फिर जब मैं कमरे में वापस आया और जब मैंने सोशल मीडिया संदेशों को देखा, जहां मैंने इतने सारे शीर्ष खिलाड़ियों को इतने सारे युवाओं को प्रेरित किया था, तो उन्हें दिखाने के लिए कि हाँ हम चीनी के खिलाफ लड़ाई कर सकते हैं और शायद जल्दी या बाद में हम उन्हें हरा पाएंगे। मुझे लगता है कि उस मैच में मैंने जो रवैया दिखाया वह कुछ ऐसा था जिसके बारे में हर कोई बात करता है और इसलिए उस मैच को याद किया जाता है। मुझे लगता है कि इसे लंबे समय तक याद रखा जाएगा।

योग ने आपके जीवन को कैसे बदल दिया है?

उत्तर। मुझे लगता है कि मैं स्कूल के दिनों से ही योग कर रहा हूं, स्कूल में यह अनिवार्य था। इसलिए हम इसे कर रहे हैं और उसके बाद जब मैंने पेशेवर टेबल टेनिस शुरू किया तो हम इसे 21 और 22 साल की उम्र में करना जारी रख रहे थे। लेकिन मैं यूरोप गया और किसी तरह योग के साथ अपना संपर्क खो दिया जब मैं वापस आया और कोविड ब्रेक हुआ मुझे लगा कि मैं कुछ ऐसा कर सकता हूं जो मुझे लचीलापन और स्थिरता दे सके इसलिए ठंड के ब्रेक के दौरान थोड़ा सा योग के साथ वापस शुरू किया। तब मुझे लगा कि फिटनेस के संबंध में भी मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से बहुत सुधार देखा गया है, इसलिए योग का मतलब सिर्फ कार्डियो या मजबूत करना नहीं है, यह एक स्वस्थ व्यायाम है जहां आप उस सत्र को समाप्त करने के बाद पूरी तरह से सकारात्मक महसूस करते हैं। तो इस तरह मैं जागरूक हो पाया कि आप मेरे शरीर और मेरे दिमाग के बारे में जानते हैं और इससे मुझे अपने शारीरिक फिटनेस हिस्से और मेनू में भी सुधार करने में मदद मिली।

पिछले कुछ वर्षों में आपकी प्रशिक्षण व्यवस्था कैसे बदली है?

उत्तर। शरीर बदल रहा है सजगता धीमी हो रही है, इसलिए मुझे युवा पीढ़ी के साथ बने रहने की जरूरत है। शारीरिक फिटनेस टेबल टेनिस का एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू है क्योंकि आप जानते हैं कि खेल बहुत तेज है और जब मैं शीर्ष स्तर के अंतरराष्ट्रीय मैचों में युवा खिलाड़ियों या दरवाजे पर किसी को भी खेलता हूं तो मेरी सजगता बहुत तेज होनी चाहिए। मेरी फिटनेस प्रो-रेजीम पिछले कुछ वर्षों में बढ़ी है, अब और फिर मैं अपने शरीर की देखभाल करने में बहुत समय बिताता हूं, चाहे वह योग हो, चाहे वह जिम में हो या जमीन पर चल रहा हो। मैं फिट रहने में अधिक समय व्यतीत करता हूं क्योंकि मुझे पता है कि जिस दिन मैं फिट होने में सक्षम हूं, मैं दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बन सकता हूं। तो हाँ, मैं खुद को शारीरिक रूप से फिट रखने में बहुत समय बिता रहा हूँ जो बदले में मुझे खुद को मानसिक रूप से भी फिट रखने में मदद करता है।

आपको पूर्व में एक बार चीन में विश्व टेबल टेनिस चैंपियनशिप के दौरान कूल्हे और हैमस्ट्रिंग की चोट का सामना करना पड़ा था। यह कितना बड़ा झटका था और जब आप केवल योग ही संकट में हों तो खुद को कैसे ठीक करें?

उत्तर। ठीक जैसा आपने कहा, मैं तब अपना सर्वश्रेष्ठ टेबल टेनिस खेल रहा था और दुर्भाग्य से मुझे लगभग छह महीने के लिए वह ब्रेक लेना पड़ा, मुझे निकाल दिया गया। और मुझे बहुत समय लगा और मैं वापस आने के बारे में भी निश्चित नहीं था। अगर मैं वापस आ सकता हूं और खेल सकता हूं, लेकिन फिटनेस का हिस्सा ही है जिसने मुझे आगे बढ़ाया है, इसलिए जिस क्षण मुझे इतना बड़ा झटका लगा, मुझे पता था कि मुझे वापस आकर अपनी बुनियादी फिटनेस पर काम करना होगा क्योंकि हम बहुत से खेल रहे हैं मैच घूमते रहते हैं तो किसी तरह आप अपने शरीर को हल्के में लेते हैं और आप एक ऐसी अवस्था में आ जाते हैं जहां आप खुद को जला लेते हैं। मुझे लगता है कि जिस तरह से शरीर में जागरूकता योग के माध्यम से सबसे अच्छी दी जाती है, इसलिए योग आपको यह समझने में मदद कर सकता है कि आज मेरा शरीर ठीक है, आज मैं इतना फिट नहीं हूं या मुझे कुछ चीजों पर ध्यान देने की जरूरत है इसलिए मूल रूप से आप बहुत अधिक सुनते हैं अपने शरीर के लिए और उसके अनुसार काम करें।

बैकहैंड से आपने अपने शस्त्रागार (Armoury) में कौन सी नई चीजें जोड़ी हैं?

उत्तर। मैं हमेशा से ही विदेशी दबदबे वाला खिलाड़ी रहा हूं इसलिए बैकहैंड मेरे लिए बहुत नया है और चोट लगने के बाद से मेरे लिए हाल ही में है। मैंने बैकएंड के साथ बहुत काम किया है और अपना बैक एंड करने के लिए काम किया है, लेकिन फिर से यह बहुत अधिक मानसिक है। क्योंकि आपके दिमाग में आप हमेशा विदेशी महसूस करते हैं आप आराम से वापस आ गए हैं और आप सहज नहीं हैं, आप आराम क्षेत्र से बाहर जाना जानते हैं और फिर भी उस पर काम करते हैं। और इसे बेहतर करें क्योंकि विरोधी उनके साथ खेलने जा रहे हैं, इसलिए मानसिक रूप से बहुत कुछ करना है और आपको पता होना चाहिए कि जब आप कुछ शॉट खेलते हैं तो आपके शरीर और दिमाग के साथ क्या हो रहा है। इसलिए मुझे लगता है कि हाल के दिनों में मैं यह समझने में सक्षम हूं कि मुझे लगता है कि खेल के अनुभव ने मुझे विश्व रैंकिंग में आगे बढ़ने में मदद की है। तब से मेरा प्रदर्शन भी ऊंचा रहा है।

टेबल टेनिस कितना शारीरिक रूप से मांग वाला खेल है?

उत्तर। यह दुनिया के सबसे तेज खेल खेलों में से एक है, मैं एक गेंद को लगभग 120 से 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हिट कर सकता हूं। इसलिए, एक बहुत ही उच्च क्रांति के साथ भी गेंद में बहुत अधिक स्पिन होगी और साथ ही, मैं इसे इतनी तेजी से हिट कर सकता हूं और लोग इसे वापस टेबल पर वापस लाते हैं। और मुझे वापस आने और शायद उसी गति से एक और शॉट खेलने की जरूरत है। इसलिए रिफ्लेक्सिस बहुत अधिक, बहुत तेज और तेज गति से होना चाहिए जो शीर्ष स्तर पर आवश्यक हैं। और मैं उन पहलुओं पर काम करना जारी रखने में सक्षम रहा हूं, मुझे लगता है कि जब आप एक टूर्नामेंट खेलते हैं, विशेष रूप से अब कॉर्नर गेम प्राप्त करना जहां टूर्नामेंट 13-14 दिनों तक चलता है तो आपका धीरज भी बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए आपकी क्षमता बहुत तेज है चुस्त। और गति सब कुछ है लेकिन साथ ही मुझे यह करने की ज़रूरत है कि 13-14 दिनों में यह वही है जो आप बहुत चुनौतीपूर्ण जानते हैं और यही मैं अभी कर रहा हूं।

भारतीय टेबल टेनिस कोच मासिमो ने कहा है कि भारत कौशल में अच्छा है लेकिन मानसिकता और फिटनेस के साथ नहीं, आपको क्या लगता है कि क्या करने की जरूरत है?

उत्तर। मैंने उन्हें गलत साबित कर दिया है, हाँ, हमें अपनी शारीरिक फिटनेस पर बहुत अधिक काम करने की ज़रूरत है, क्योंकि हमारी पृष्ठभूमि हमारी परवरिश है, न कि हमारे माता-पिता की परवरिश। खेल उद्योग पिछले 10 12 वर्षों में पेशेवर हो गया है इससे पहले यह हमेशा एक शौक, एक जुनून, पाठ्येतर गतिविधि थी। उन्होंने इसे कभी गंभीरता से नहीं लिया, इसलिए मुझे लगता है कि फिटनेस का हिस्सा कुछ ऐसा है जिसे हम वर्षों तक हासिल कर पाएंगे लेकिन इस बिंदु पर हमें इस पर ध्यान देना होगा। लेकिन इसके अलावा हमारे पास जो ताकत है वह है लड़ने की क्षमता, वहां पहुंचने और अपना सर्वश्रेष्ठ देने की क्षमता। इसलिए मानसिक रूप से हम एक अच्छे मंच पर हैं और यदि आप शारीरिक रूप से काम करने और अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम हैं तो मुझे लगता है कि हम दुनिया में ट्रेंडसेटर होंगे।

भारतीय तालिकाओं के चयन पर यह अराजकता क्या है? सीजीडब्ल्यू (CWG) के लिए टेनिस स्ट्रीम, कृपया समझाएं और अपने विचार व्यक्त करें।

उत्तर। नहीं, मेरे यहां कोई खराब विचार नहीं है क्योंकि बेहतर है कि मैं विवाद से दूर ही रहूं। आखिरकार, मैं अपने प्रदर्शन पर ध्यान देना चाहता हूं। और मुझे पता है कि जब मैं अपना सर्वश्रेष्ठ दे सकता हूं तो हम युगल और एकल में टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे। तो हाँ, वहाँ बहुत अराजकता थी, वहाँ बहुत हंगामा था, लेकिन व्यक्तिगत रूप से मेरे लिए मैं इन सब से दूर रहा और बस अपने खेल और खुद पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश की।

आगे के राष्ट्रमंडल खेलों और फिर 2024 ओलंपिक के लिए व्यक्तिगत रूप से और एक टीम के रूप में आपने क्या लक्ष्य और अपेक्षाएं बताई हैं?

उत्तर। मेरे लिए सिंगल्स में, मैंने 2006 में गोल्ड जीता था। इसलिए मैं उसे जीतना चाहता हूं, जैसा कि आप जानते हैं कि 2010 और 2018 में मेरे पास ब्रॉन्ज था लेकिन मुझे उम्मीद है कि मैं इतने लंबे समय के बाद वह गोल्ड मेडल वापस जीत सकता हूं। टीम में, हम स्वर्ण पदक के लिए बचाव करेंगे और मुझे उम्मीद है कि हम ऐसा करने में सक्षम होंगे। और पुरुष युगल में खुद सब्यन के साथ भागीदारी करते हुए, हमें पिछली बार रजत पदक मिला था और मुझे उम्मीद है कि मैं इसे स्वर्ण में बदल सकता हूं। तो यहां मैं तीन स्वर्ण पदकों के बारे में बात कर रहा हूं। लेकिन मुझे खुशी होगी, भले ही उनमें से एक सोने का हो और दूसरे का रंग अलग हो। . और मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से मेरे करियर में सबसे महत्वपूर्ण बात 2024 के पेरिस ओलंपिक खेल होंगे क्योंकि यह हमारे लिए एक टीम के रूप में क्वालीफाई करने का मौका है। और शायद मेरे पास एक और बड़ा पदक जीतने का आखिरी मौका था इसलिए उंगलियां पार हो गईं और मुझे उम्मीद है कि पेरिस भारतीय टीम के लिए बहुत कुछ बदलेगा।

इस समय चीनियों का इतना दबदबा क्यों है?

एएनएस। ठीक है, पहली बात यह है कि उनके पास खेल में बहुत सारी संस्कृति और परंपरा है। इसलिए जब से स्थिर टेबल टेनिस को यूरोप में वैकल्पिक किया गया था, लेकिन पूर्वी चीनी जापानी कोरियाई लोगों ने मंगोलियाई जाति का निर्माण किया और वहां के जीनों में उनके पास बहुत तेज प्रतिबिंब हैं। वे छोटे और ऊंचाई में हैं इसलिए यह उनके अनुरूप है। तो मैं 184 सेंटीमीटर की तरह हूं मैं छह फीट लगभग दो इंच का हूं इसलिए मुझे बहुत झुकना होगा। जब आप छोटे आकार के होते हैं तो मेरे पास घूमने के लिए बहुत बड़ा मांसपेशी द्रव्यमान होता है और यह उन्हें जल्दी और खेलने में मदद करता है। मुझे लगता है लेकिन तब वे 1960 के दशक से विश्व चैंपियन रहे हैं इसलिए उन्होंने अधिक से अधिक चैंपियन को सिस्टम से बाहर करने के लिए ज्ञान और परंपरा को बनाए रखा है। बहुत सारे लोग हैं जो वहां टेबल टेनिस खेलते हैं, यह भारत में क्रिकेट या ब्राजील में फुटबॉल जैसा है जहां हर दूसरा बच्चा खेलता है। और इससे कई खिलाड़ी खेल खेल रहे हैं, प्रतिभाओं को खोजना बहुत आसान है। इसलिए भारत में यदि आप इसे देखें तो हम केवल 20,000 पंजीकृत खिलाड़ी हैं जो टूर्नामेंट खेल रहे हैं, इसलिए 20,000 में से, आपको दुनिया में किसी अच्छे व्यक्ति को जानने की जरूरत है। हो सकता है कि अधिक खेल खेलने से बेहतर तरीके से प्रतिभाएं मिल सकें।

आपके अनुसार इस खेल के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए भारत को क्या करने की आवश्यकता है?

उत्तर। मुझे लगता है कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमारे पास अच्छा बुनियादी ढांचा होना चाहिए, मुझे लगता है कि केंद्र सरकार ने खेलो-इंडिया जैसी कुछ अच्छी पहल शुरू की हैं। अन्य फिट भारत आंदोलन और ऐसे सभी क्षण जहां लोग फिटनेस और खेल के बारे में जानते हैं, लेकिन साथ ही हमें बुनियादी ढांचे का निर्माण करने में सक्षम होना चाहिए जहां बच्चों को उस प्रदर्शन तक पहुंच हो। अगर मेरे घर के पांच किलोमीटर के दायरे में एक स्टेडियम है तो मेरे माता-पिता मुझे एक छोटे बच्चे के रूप में वहां ले जा सकेंगे, एक किशोरी के रूप में, मैं खुद वहां पहुंच सकूंगा। तो यह बहुत आसान है लेकिन जब हम स्टेडियम में नहीं खेलते हैं और जब हम छोटे हॉल और स्कूलों में खेल रहे होते हैं तो खेल के प्रति आपका संपर्क बहुत सीमित हो जाता है। और जैसे मुझे अभी भी याद है जब मैं पहली बार किसी अंतरराष्ट्रीय सरकार में गया था, मैंने मोहरे और लोगों की भयावहता और पूरे माहौल को देखा था, मैं मैच शुरू होने से पहले ही पूरी बात से इतना डर गया था कि मैं मैच हार गया हूं। इसलिए मुझे लगता है कि इस तरह हमें बहुत अधिक बुनियादी ढांचे का निर्माण करना होगा जो अधिक से अधिक लोगों को बाहर निकालने में मदद करेगा और खिलाड़ियों और कोचों के पास युवा बच्चों को प्रशिक्षित करने के अवसर होंगे।

आप जर्मनी क्यों चले गए, क्या यह सुविधाओं की कमी का कारण था या आपको वहां भी शुरू में समस्याओं का सामना करना पड़ा था?

उत्तर। मैं भारत में राष्ट्रीय चैंपियन बना, मैं अपने स्तर पर सुधार करना चाहता था। और मैं एक ऐसे चरण में आ गया जहां मैं बेहतर परिस्थितियों में बेहतर खिलाड़ियों के साथ अभ्यास करना चाहता था और नियमित मैच खेलना चाहता था जिसकी भारत में कमी थी। इसलिए, यूरोप में क्लब लीग और अलग-अलग खिलाड़ियों की एक बहुत अच्छी संरचना है और हर हफ्ते आप अलग-अलग फॉल्स और अलग-अलग परिस्थितियों में अलग-अलग तरह से मैच खेलते हैं। इसलिए, आपकी अनुकूलन क्षमता और मैंने लगभग 14-15 साल बिताए मैं यूरोप में अलग-अलग लीग खेल रहा था, मैंने स्वीडन की शुरुआत की और फिर स्पेन में चला गया। इसने मुझे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करने में मदद की, यही मुख्य कारण था कि मैं यूरोप गया और पिछले चार-पांच वर्षों में चीजें बदल गई हैं, भारत के भीतर माहौल बदल गया है। साथ ही भारत से कई अच्छे खिलाड़ी उभर रहे हैं। इसलिए हमारे यहां अभ्यास का एक अच्छा समूह हो सकता है लेकिन फिर भी, मैं कहूंगा कि हमें यूरोप या एशिया के लिए विदेश जाने की जरूरत है एशिया के साथ समस्या यह है कि वे बहुत खुले नहीं हैं यूरोप अधिक खुला है और वे अच्छी तरह से स्वागत कर रहे हैं इसलिए यही कारण है मैंने यूरोप को क्यों चुना। हमें बेहतर खिलाड़ियों के साथ अलग-अलग जगहों पर जाने और प्रशिक्षित करने की ज़रूरत है, आप समान खिलाड़ियों को जानते हैं ताकि हम लंबे समय में सुधार कर सकें।

जैसे एक बार एक इंटरव्यू में आपने कहा था कि ऐसे दिन थे जब आप बस छोड़ना चाहते थे, क्या दिन थे और उस नकारात्मक विचार के पीछे क्या कारण थे?

उत्तर। एक खिलाड़ी के करियर में देखें कि यह हमेशा नहीं जीतता है, जीत की संख्या से अधिक नुकसान होते हैं यदि आप करियर के ग्राफ को देखते हैं तो आपके जीतने से ज्यादा नुकसान होंगे। इसलिए आपके लिए इसे कुछ समय में पचाना मुश्किल होता है और ऐसे दिन थे जब मैं कम हिट करता था, मैं एक मंदी से टकराता था और मैं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इतना अच्छा नहीं कर रहा था कि मेरी रैंकिंग 30 से 94 पर आ गई। मेरे लिए कठिन समय था। परिवर्तन तकनीक के साथ मतभेद थे और मैं उस समय थोड़ा बड़ा हो रहा था, आप कोशिश करते रहते हैं और आप नहीं जानते कि किस रास्ते पर जाना है, तो वे दिन थे जब आपको लगता था कि मुझे क्या करना है, क्या मैं इस तरह से जाता हूं या मैं उस तरफ जाता हूँ। आपके पास घर पर जो लोग हैं या आपके पास कोच के रूप में हैं या आपके पास सहायक कर्मचारी हैं क्योंकि वे वही हैं जो आपके साथ मोटे और पतले हैं। आप जीतें या हारें, यह उनके लिए बदलने वाला नहीं है, आप उनके लिए बदलने वाले नहीं हैं। इसलिए, मुझे लगता है कि जिस तरह से मेरे कोचों ने मुझे ट्रैक पर वापस लाने में बहुत मदद की और मुझे 32 से 94 तक बढ़ाने में मदद की। धीरे-धीरे मुझे थोड़ा समय लगा, फिर मुझे यह चोट लग गई, ओलंपिक खेलना ही संदिग्ध था और फिर 2018 तक और 2019, मैं 30 की इस रैंकिंग के साथ अपने करियर में वापस आया। मुझे छह-सात साल लगे और उन कठिन समय के माध्यम से आप जानते हैं कि मुझे लगता है कि आपके आसपास के लोगों द्वारा आपके कोर ग्रुप का चयन करना बहुत महत्वपूर्ण है जो आपके लिए हैं।

क्या आईपीएल (IPL) स्टाइल लीग टेबल टेनिस हो रहा है यदि हाँ तो यह भारतीय टेबल टेनिस परिदृश्य को कैसे बदलेगा और इससे भारतीय खिलाड़ियों को क्या लाभ होगा? क्या यह खेल के बारे में खिलाड़ियों के बीच जागरूकता पैदा करने में सक्षम होगा?

उत्तर: टेबल टेनिस का फ्रैंचाइज़ी मॉडल आईपीएल (IPL) मॉडल की तरह इसे अल्टीमेट टेबल टेनिस कहा जाता है और यह तीन साल 2017-18 और 19 के लिए हुआ था, उसके बाद लोभ आया था इसलिए वे अभी भी फिर से शुरू नहीं हुए हैं, लेकिन मुझे लगता है कि उन तीन वर्षों में , हम भारत के प्रदर्शन में एक बड़ा उछाल भी देख सकते हैं। पूरी बेंच स्ट्रेंथ अपने आप में मजबूत थी, अगली पीढ़ी के खिलाड़ी भी बहुत अच्छा कर रहे थे, मुझे लगता है कि एक्सपोजर ब्यूटी अल्टीमेट टेबल टेनिस की बदौलत वे विदेशी खिलाड़ियों को लाने में सक्षम थे, मैं इस तरह के एक्सपोजर की तलाश में यूरोप गया था, जहां मैं शीर्ष स्तर के खिलाड़ियों के साथ अभ्यास कर सकते हैं और उनके खिलाफ मैच खेल सकते हैं। उनके साथ बैठो उनके साथ खाओ उनके साथ टेबल टेनिस के बारे में बात करने के बारे में सोचो और वही पहलू आया जो युवाओं के लिए भारत लाया गया ताकि युवा शीर्ष परतों को खेलते हुए देख सकें और उनके साथ कठिन मुद्दों पर चर्चा कर सकें; वे जिन कठिनाइयों का सामना करते हैं और कैसे बड़े होते हैं, इससे हमें बहुत आत्मविश्वास मिलता है। एक बार भारत में आपको लगता है कि ठीक है, आप एक ऐसी स्थिति में आ जाते हैं, जहां आप उन्हें हरा सकते हैं और फिर एक बार जब आप उन्हें यहां घर पर पीटना शुरू कर देते हैं, तो आपको ऐसा लगता है, “ठीक है, शायद अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में भी मैं उन्हें हरा सकता हूं”। आत्मविश्वास का। इसलिए इसने खेल में बहुत सारे सकारात्मक बदलाव लाए और इसे टेलीकास्ट करने से खेल के लिए कुछ लोकप्रियता मिली और मुझे आशा है कि वे आपको पता चल जाएगा कि वे वापस आने और खेल का समर्थन करने में सक्षम होंगे।

क्या आपको याद है कि नाइजीरियाई खिलाड़ी जिसे आपने 2006 के राष्ट्रमंडल खेलों में हराया था, ने आपकी जीत के क्षण को साझा किया और आप चेतन बबूर के साथ प्रशिक्षण ले रहे हैं जिन्होंने यू.एस. से आपका मार्गदर्शन किया?

उत्तर। चेतन बबूर के साथ, मैंने केवल एक टूर्नामेंट खेला और इतना नहीं बोला जितना आप जानते हैं कि मैंने उनके साथ थोड़ा कम समय बिताया, मैं बस उम्मीद कर रहा था कि मैं उनके साथ अधिक समय बिता सकता था। लेकिन जब तक मैंने भारत के लिए खेलना शुरू किया, वह गिरावट पर था वह लगभग खेल छोड़ रहा था इसलिए केवल कुछ टूर्नामेंट, मैं उसके साथ खेलने में सक्षम था, लेकिन 2006 में अपने पहले कोने के खेल में मैं वहां गया और हम जीत गए वहाँ पहले से ही टीम गोल्ड हम सब बहुत खुश थे। और लोग ऐसे हैं, ठीक है, यह क्या सबूत है आप जानते हैं कि किसी ने उनसे किसी पदक की उम्मीद नहीं की थी और अचानक सारा सोना और सामान और फिर मैं क्वार्टर फाइनल में, सेमीफाइनल में फाइनल में जा रहा हूं। फ़ाइनल में, मैं बहुत घबराया हुआ था, जब मैं हॉल में जाता हूँ, तो मैं देखता हूँ कि पूरा इंडिगन दल वहाँ बैठा है और कुछ बैडमिंटन खिलाड़ियों के साथ मेरा उत्साहवर्धन करने की कोशिश कर रहा है जो मेरे दोस्त हैं; वहाँ के सभी शीर्ष लोग मेरे लिए जयकार कर रहे थे, जो आपको और भी अधिक परेशान करता है। जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता है उनका समर्थन मैच में सकारात्मक प्रभाव लाता है। भारत के लिए वह स्वर्ण जीतने का यह एक अद्भुत क्षण था; मेरा पहला गोल्ड कॉमन गेम्स में देश के लिए पहला गोल्ड। और यह मेरे लिए एक बहुत ही यादगार टूर्नामेंट था।

नाइजीरियाई खिलाड़ी अरुणा कादरी के बारे में कुछ बताएं, क्या वह आपके लिए एक बेहतर दोस्त है या एक खिलाड़ी है?

उत्तर। हम बहुत अच्छे दोस्त हैं मुझे लगता है कि आम तौर पर ये सभी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हैं हम काफी दोस्ताना हैं और अरुणा कादरी के साथ, मैं उनके साथ टीम में एक सीजन में खेला था और हम लंबे समय से यूरोपीय सर्किट खेल रहे हैं इसलिए हम बहुत खर्च करते हैं एक साथ समय और वह एक महान दोस्त है, हमेशा मदद करने के लिए तैयार है। और हर बार बहुत सारे अभ्यास सत्र होते हैं जो हम एक-दूसरे के साथ करते हैं और इस अंतिम गेम में स्वर्ण पदक लेने की कोशिश कर रहे कट्टर विरोधी होंगे। इसलिए पिछले गेम में मैं सेमीफाइनल में उनसे हार गया था, मुझे उम्मीद है कि मैं इस बार हार का बदला ले सकता हूं।

क्या आप अभी भी गिटार बजाते हैं?

उत्तर। नहीं, वे दिन जा चुके हैं।

टीटी खिलाड़ी नहीं होते तो शरथ कमल क्या होते?

उत्तर। मैंने चार साल की उम्र में खेलना शुरू किया था और तब से मैं हमेशा पेशेवर रूप से एक टेनिस खिलाड़ी बनना चाहता हूं और अब मैं एक अलग खिलाड़ी हूं इसलिए मुझे नहीं पता कि टेबल टेनिस खिलाड़ी नहीं तो क्या मैं आपसे सिर्फ यह कहते हुए झूठ बोल सकता हूं मैं एक इंजीनियर बनूंगा क्योंकि मैं एक दक्षिण भारतीय हूं, आप इंजीनियरिंग जानते हैं और अमेरिका में मास्टर्स करते हैं और शायद वहीं बस जाते हैं लेकिन मैंने कभी और कुछ नहीं सोचा।

देश को अपना सर्वश्रेष्ठ देने के बाद लंबे समय के  बाद आपका रिटायरमेंट प्लान क्या हैं?

उत्तर। पेरिस ओलंपिक खेल निश्चित रूप से मुझे इस बारे में सोचना होगा कि मैं क्या करने जा रहा हूं जैसे कि मैं खेलना जारी रखूंगा। लेकिन एक बात निश्चित है कि मैं खेल से जुड़ा रहूंगा और मैं किसी न किसी तरह से एक प्रशासक के रूप में या एक रसोइया के रूप में खेल में योगदान दूंगा। मुझे नहीं पता कि क्या मुझसे दोबारा संपर्क किया जा सकेगा क्योंकि मैं इस यात्रा को एक बार फिर से नहीं करना चाहता, लेकिन आप एक संरक्षक के रूप में एक प्रदर्शन प्रत्यक्ष उच्च-प्रदर्शन निदेशक या एक प्रशासक के रूप में जानते हैं, जिसके साथ मैं साथ रहूंगा इस तरह का। क्योंकि टेबल टेनिस ही मेरी पहचान है।

आपकी प्रेरणा कौन है?

उत्तर। क्षेत्र में अलग-अलग चरणों में अलग-अलग लोग रहे हैं, मुझे लगता है कि जब मैं एक युवा खिलाड़ी था तो कमलेश मेहता मेरी प्रेरणा थे। वह अभी भी मेरे करियर में मेरे लिए एक बड़ा प्रेरक है। जब मैंने खेल खेलना शुरू किया तो वह बड़ा नाम था और मैं उसका अनुसरण करता था, फिर धीरे-धीरे जब मैं बड़ा हुआ तो एक पेशेवर खिलाड़ी बन गया और गोपीचंद ने प्रिय भूमि जीती, जिसने मुझे बहुत प्रेरित किया। और मुझे लगता है कि ठीक है यह कुछ ऐसा है जो मैं करना चाहता हूं और फिर वर्षों से रोजर फेडरर ने मुझे प्रेरित किया कि वह कैसे खेल खेल सकता है और वह खुद को कैसे आगे बढ़ा सकता है। इसलिए, मुझे लगता है कि पिछले कुछ वर्षों में अलग-अलग लोग रहे हैं जो मुझे प्रेरित कर रहे हैं और मुझे खुशी है कि मैं उनमें से प्रत्येक का अनुसरण करने में सक्षम हूं। ठीक है, आप खेल और योग दोनों क्षेत्रों में भी एक प्रेरणा हैं!

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Tripura Weather: त्रिपुरा में लू का असर, सभी स्कूलों को 27 अप्रैल तक बंद रखने का आदेश- indianews
Arti Singh ने दें संगीत में की खास परफॉर्मेंस, बिग बॉस के सितारे हुए शामिल – Indianews
Israel-Iran War: ईरान के चक्कर में बुरा फंसा पाकिस्तान, अमेरिका ने दी खुली चेतावनी-Indianews
दिल्ली में बदमाशों के हौंसले बुलंद! दिन दहाड़े युवक को मारा चाकू-Indianews
नहीं थम रहा मौत का मंजर! ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने एक बार फिर इजरायल को दी ऐसी घातक चेतावनी
Lok Sabha Election 2024: तेलंगाना-आंध्र प्रदेश के कई करोड़पति उम्मीदवार आजमा रहे अपना किस्मत, जानें किसके पास कितनी है संपत्ति-Indianews
Dry Skin Care: चेहरे के साथ हाथ पैरों का भी रखें ध्यान, इन चीजों का करें इस्तेमाल – Indianews
ADVERTISEMENT