होम / South Africa Wins ODI Series केएल राहुल ने कहा खराब शॉट सिलेक्शन रहा हार का कारण

South Africa Wins ODI Series केएल राहुल ने कहा खराब शॉट सिलेक्शन रहा हार का कारण

India News Editor • LAST UPDATED : January 24, 2022, 12:55 pm IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: 

South Africa Wins ODI Series: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज का आखिरी मैच केपटाउन में खेला गया। इस मैच से पहले भारत इस सीरीज में 2-0 से पीछे चल रहा था। इस मैच में भारत की टीम अपनी साख बचाने मैदान पर उत्तरी। लेकिन पहले 2 मैचों की तरह इस मैच में भी भारत को शिकस्त झेलनी पड़ी।

दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज के तीसरे वनडे में भारत को 4 रन से हराकर इस सीरीज पर 3-0 से कब्ज़ा कर लिया। अपने आजतक के वनडे इतिहास में भारत 5वीं बार क्लीन स्वीप हुई है। कप्तान केएल राहुल ने इस सीरीज हार पर कहा कि हमने गलती की है, और मैं इससे दूर नहीं भाग रहा हूं।

शॉट सिलेक्शन रहा खराब (South Africa Wins ODI Series)

राहुल ने मैच के बाद कहा की हमारा शॉट सिलेक्शन सही नहीं था। हमारे बल्लेबाज़ गेंद को सही दिशा में नहीं खेल पा रहे थे। हमने कहीं-कहीं तो अच्छा खेल दिखाया, लेकिन हम ज्यादा समय के लिए दक्षिण अफ्रीका की टीम पर दबाव नहीं बना सके।

हमारा शॉट चयन काफी खराब रहा। राहुल ने कहा कि मैं यह नहीं कह रहा कि हमारे जुनून और प्रयास में कमी रही। इसके साथ ही हमने परिस्थितियों को समझने में भी गलती की।

राहुल का शर्मनाक रिकॉर्ड (South Africa Wins ODI Series)

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में केएल राहुल को वनडे टीम की कमान सौंपी गयी थी। इसके साथ ही जसप्रीत बुमराह को उपकप्तान बनाया गया था। रोहित शर्मा इस सीरीज के लिए पूरी तरह फिट नहीं हो पाए थे, जिसके चलते इस सीरीज में राहुल को कप्तान बनाया गया।

लेकिन राहुल के नाम बतौर कप्तान एक शर्मनाक रिकॉर्ड जुड़ गया। केएल राहुल बतौर कप्तान अपने पहले ही तीन मैच हारने वाले भारतीय कप्तान बन गए। केएल राहुल भी बतौर कप्तान अपने प्रदर्शन से नाखुश होंगे। उन्होंने ऐसा नहीं सोचा होगा की उनके नाम ऐसा शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज़ हो जाएगा।

दीपक की शानदार पारी (South Africa Wins ODI Series)

केएल राहुल ने मैच के बाद दीपक चाहर की तारीफ करते हुए कहा कि दीपक ने हमें मैच जीतने का मौका दिया। जब वें बल्लेबाज़ी के लिए आये थे, तब टीम मुश्किल में थी और मैच में काफी पीछे थी। लेकिन दीपक ने शानदार पारी खेलकर भारत को गेम में वापसी कराई। उन्होंने 34 गेंदों में शानदार 54 रन बनाये और मैच को एक रोमांचक स्थिति में पहुंचा दिया।

5वीं बार हुआ क्लीन स्वीप (South Africa Wins ODI Series)

इस वनडे सीरीज से पहले भारत की टीम वनडे में तीन या इससे ज्यादा मैचों की सीरीज में 4 बार क्लीन स्वीप से हारी थी और अब इस सीरीज में भी भारत की टीम को क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा। इस सीरीज में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने भारत को चारों खाने चित कर दिया।

भारत इस वनडे सीरीज को 3 -0 से हारने के बाद 5वीं बार क्लीन स्वीप से हारा है। जिसमें वेस्टइंडीज की टीम ने भारत को 2 बार, श्रीलंका, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 1-1 बार क्लीन स्वीप किया है।

भारत के सभी क्लीन स्वीप (South Africa Wins ODI Series)

  • 0-5 VS वेस्टइंडीज, 1983
  • 0-5 VS वेस्टइंडीज, 1989
  • 0-3 VS श्रीलंका, 1997
  • 0-3 VS न्यूजीलैंड, 2020
  • 0-3 VS साउथ अफ्रीका, 2022

South Africa Wins ODI Series

Also Read : ICC Cricketer Of The Year 2021 पाकिस्तान के मोहम्मद रिज़वान बने साल 2021 के T20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर

Connect With Us : Twitter | Facebook 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT