होम / Sports Anil Kumble फिर बन सकते हैं टीम इंडिया के हेड कोच

Sports Anil Kumble फिर बन सकते हैं टीम इंडिया के हेड कोच

Vir Singh • LAST UPDATED : September 18, 2021, 4:11 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Sports बीसीसीआई भारत के पूर्व दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले एक बार फिर टीम इंडिया के हेड कोच बन सकते हैं। इसका कारण यह है कि फील्डिंग कोच आर श्रीधर का कार्यकाल खत्म हो रहा है। बीसीसीआई कुंबले के साथ संपर्क करने की तैयारी में है। गौरतलब है कि कुंबले ने 2017 में टीम इंडिया के हेड कोच के पद से इस्तीफा देने का ऐलान किया था। उस समय मीडिया रिपोर्टों में उनके और विराट कोहली के बीच अनबन की खबरें में सामने आई थी। इसलिए विराट की मुश्किलें बढ़ सकती है। कोहली ने टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद भारतीय टीम की टी-20 टीम से कप्तानी छोड़ने का ऐलान गुरुवार को किया था। बता दें कि चार साल पहले कुंबले के हेड कोच के पद से हटने के बाद कोहली ने रवि शास्त्री को उनकी जगह रिप्लेस करने का समर्थन किया था। इसलिए अगर कुंबले हेड कोच बनते हैं तो विरोट की मुश्किलेंं बढ़ सकती हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनिवार्य पैनल की सिफारिशों के बाद कुंबले को वापस लाने के तरीकों का पता लगाया जा रहा है। कोहली के टी-20 कप्तानी छोड़ने के बाद बीसीसीआई इस बात को लेकर आश्वस्त है कि टीम को एक नए कोच की आवश्यकता है। कोहली के इस्तीफे के बाद प्रेस विज्ञप्ति में बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा था कि बोर्ड के पास टीम इंडिया के लिए एक स्पष्ट रोडमैप है।

Sports Anil Kumble को पद पर बने रहने के पक्ष में थे सौरव गांगुली

ऐसा माना जाता है मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली चाहते थे कि कुंबले 2017 में कोहली के मतभेद के बावजूद पद पर बने रहें। उस समय वो बीसीसीआई की क्रिकेट सुधार समिति (सीआईसी) के सदस्य थे। कुंबले को कोच के रूप में जून 2016 में नियुक्त किया गया था। भारत उनके कोच रहते 2017 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंचा। फाइनल में टीम इंडिया को पाकिस्तान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। कुंबले वर्तमान में आईपीएल फ्रेंचाइजी पंजाब किंग्स के मुख्य कोच हैं। माना जा रहा है कि कुंबले से संपर्क करने से पहले बीसीसीआई ने श्रीलंका के पूर्व कप्तान और मुंबई इंडियंस के मौजूदा कोच महेला जयवर्धने से भी संपर्क किया था।

Sports Anil Kumble दो पदों पर नहीं रह सकता कोई भी व्यक्ति

बीसीसीआई के नए संविधान के मुताबिक कोई भी व्यक्ति समय में दो पदों पर नहीं रह सकता है। यदि कुंबले बोर्ड में आने के लिए सहमत होते हैं तो उन्हें अपने आईपीएल असाइनमेंट को छोड़ना होगा। कुंबले इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की क्रिकेट समिति के प्रमुख भी हैं। साल 2016 में कुंबले के कोच बनने के बाद कुछ ही दिनों बाद विराट और उनमें मतभेद उभर कर सामने आने लगे थे। कुंबले ने अपने त्याग पत्र में इस बात पर आश्चर्य व्यक्त किया था कि कोहली को उनकी स्टाइल के बारे में आपत्ति थी।

Read More : क्यों छोड़ी कप्तानी, Virat Kohli की जुबानी

Read More : Virat Kohli क्यों है खास, ये हैं 15 कारण

Connact Us: Twitter Facebook

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT