होम / Stats of T20 World Cup जानिए टी20 वर्ल्ड कप के ये मुख्य आंकड़े

Stats of T20 World Cup जानिए टी20 वर्ल्ड कप के ये मुख्य आंकड़े

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 15, 2021, 4:52 pm IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

Stats of T20 World Cup : टी20 वर्ल्ड कप की शुरूआत 17 अक्टूबर से हो गई थी। हालांकि तब सिर्फ 8 टीमों के बीच राउंड-1 के क्वालिफायर मैच खेले गए। इसके बाद इन 8 टीमों के दोनों गु्र्रप से 2-2 टीमें सुपर-12 के लिए क्वालिफाई हो पाई। जिसके बाद 23 अक्टूबर को सुपर-12 मुकाबलों की शुरूआत हुई। इन सभी मुकाबलों को मिला कर पूरे वर्ल्ड कप में 45 मुकाबले खेले गए। वहीं इस टूर्नामेंट की विजेता ऑस्ट्रेलिया रही। ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हरा कर पहली बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता।

आस्ट्रेलिया पहली बार बना टी20 वर्ल्ड कप का चैंम्पियन (Stats of T20 World Cup)

टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराकर अपना खिताब हासिल कर लिया। इस जीत की खास बात यह भी है कि ऑस्ट्रेलिया की टीम का यह पहला टी20 वर्ल्ड का खिताब है। इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम कभी-भी टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीत पाई थी। हालांकि इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की टीम के पास एक मौका आया था। लेकिन वहां उसका वर्ल्ड कप जीतने का सपना केवल सपना ही बन कर ही रह गया था। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 2010 के टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई थी। इस फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

जानिए कौन है सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज (Stats of T20 World Cup)

टी20 वर्ल्ड कप में बल्लेबाजों ने अच्छा करके दिखाया। वहीं कुछ बल्लेबाजों के लिए तो ये बेहद खास रहा। हालांकि इस टूर्नामेंट में बल्लेबाज शुरू में बड़े स्कोर करने में कामयाब नहीं हो पा रहे थे। लेकिन कुछ ऐसे बल्लेबाज हैं। जिन्होंने वर्ल्ड कप की शुरूआत से आखिर तक अच्छा प्रदर्शन करके दिखाया है। इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम के बल्ले से निकले।

बाबर ने वर्ल्ड कप के 6 मैचों में 60.60 की औसत से 303 रन बनाए। वहीं सबसे ज्यादा रन बनाने की सूची में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर रहे। उन्होंनें 7 मैचों में 289 रन बनाए। वहीं, तीसरे नंबर पर पाकिस्तान के ही मोहम्मद रिजवान हैं। रिजवान ने 6 मैचों में 70.25 की औसत से 281 रन बनाय।

वहीं इस सूची में चौथे स्थान पर इंग्लैंड के जोस बटलर रहे। बटलर ने 6 मैचों 89.66 की शानदार औसत के साथ 269 रन बनाए। वहीं, पांचवे स्थान पर श्रीलंका के चरिथ असलंका रहे जिनके बल्ले से 5 मैचों में 231 रन देखने को मिले। आस्ट्रेलिया के ओपनर बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को प्लेयर आफ द टूर्नामेंट का खिताब दिया गया।

किसने झटके सबसे ज्यादा विकेट (Stats of T20 World Cup )

यूएई में हुए टी20 वर्ल्ड कप में गेंदबाजों का दबदबा देखने को मिला। जिसके कारण किसी एक या दो मैच के अलावा टीमें बड़ा स्कोर नहीं कर पाई। और खासकर इस टी20 वर्ल्ड कप में स्पीन गेंदबाजों का प्रदर्शन शानदार रहा। जिसका अंदाजा इस बार से लगाया जा सकता है। कि इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला गेंदबाज एक स्पीन ही है। इस टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट श्रीलंका के वानिंदु हसंरगा ने लिए। उन्होंने 8 मैचों में 16 विकेट झटके।

वहीं दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के एडम जम्पा रहे। उन्होंने 7 मैचों में 13 विकेट अपने लिए। वहीं तीसरे नंबर पर जाकर तेज गेंदबाज का नाम सामने आता है। तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट रहे। उन्होंने 7 मैचों में 13 विकेट लिए। वहीं इस सूची में चौथा नाम ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोस हेजलवुड का आता है। उन्होंने 7 मैचों में 11 विकेट लिए। वहीं हेजलवुड के साथ-साथ चौथे स्थान पर बांग्लादेश के आलराउंडर शाकिब अल हसन रहे। उन्होंने भी 7 मैंचों में 11 विकेट झटके।

एक मैच में सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा विकेट (Stats of T20 World Cup)

टी20 वर्ल्ड कप में एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज की बात करें तो यह जोस बटलर हैं। बटलर ने श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले में 101 रन की पारी खेली थी। इस मैच में इंग्लैंड ने श्रीलंका को 26 रन से हराया था। वहीं इस वर्ल्ड कप में एक मैच में सबसे ज्यादा विकेट ऑस्ट्रेलिया के स्पीन गेंदबाज एडम जम्पा ने लिए। जम्पा ने बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले में चार ओवर में केवल 19 रन देकर 5 विकेट झटके थे। इस मैच को ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट से जीता था।

टी20 वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा स्कोर और सबसे कम स्कोर

इस टी20 वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा स्कोर भातरीय टीम ने बनाया। भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ खेलते हुए टास हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 2 विकेट के नुकसान पर 210 रन बनाए थे। जो इस विश्व कप का सबसे बड़ा स्कोर रहा। इस मुकाबले को भारतीय टीम ने 66 रनों से जीता था। वहीं इस वर्ल्ड कप में सबसे कम स्कोर वेस्टइंडीज का रहा। वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच हुए इस मुकाबले में टास हार बल्लेबाजी करते हुए केवल 55 रन ही बना सकी थी। जिसे इंग्लैंड की टीम ने 6 विकेट और 70 गेंदें शेष रहते हासिल कर लिया था।

टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा कैच और छक्के

इस टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा कैच स्काटलैंड के कैलम मैकलियोड ने पकडेÞ। उन्होंने 7 मैचों में 8 कैच पकड़े। तो वहीं सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज की बात करें तो इस सूची में सबसे उपर इंग्लैंड के ओपनर बल्लेबाज जोस बटलर आते हैैं। बटलन ने 6 मैचों में 13 लगाए।

Also Read : NZ vs AUS T20 World Cup Final : क्या बोले न्यूजीलैंड टीम के कप्तान केन विलियमसन

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा के समय इस चमत्कारी स्तोत्र का जरूर पढ़ें पाठ, धन संबंधी परेशानी होगी दूर -Indianews
भारत के खिलाफ स्वीट प्वाइजन बन रहा चीन, PLA की पॉलिसी में ये बदलाव
पाकिस्तान में भारत का एक और दुश्मन की मौत, लश्कर-ए-इस्लाम का सरगना था हाजी अकबर अफरीदी
Lok Sabha Election 2024: चुनाव के नतीजों के लिए EVM या VVPAT में कौन ज्यादा सही? जानें जनता की राय- Indianews
230 KPH की टॉप स्पीड के साथ भारत में लॉन्च हुई BMW i5 M60 xDrive EV, देखें डिटेल्स- Indianews
Salman Khan फायरिंग केस में शूटरों को बंदूकें देने वाले 2 लोगों को मुंबई पुलिस ने किया गिरफ्तार -Indianews
Crime News: युवक ने गर्लफ्रेंड के लिए मंगवाया बर्गर, दोस्त के खा जाने पर उतारा मौत के घाट
ADVERTISEMENT