होम / Yashasvi Jaiswal: जयसवाल के 'यश' के पीछे सुनील गावस्कर की फटकार, बोलें- '20 की उम्र में कौन सुनता है?'

Yashasvi Jaiswal: जयसवाल के 'यश' के पीछे सुनील गावस्कर की फटकार, बोलें- '20 की उम्र में कौन सुनता है?'

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 14, 2024, 4:27 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),Yashasvi Jaiswal: इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में 4-1 की जीत में यशस्वी जयसवाल ने 700 से ज्यादा रन बनाए। पिछले साल अगस्त में डेब्यू मैच में शतक के साथ अपने टेस्ट करियर की शानदार शुरुआत करने वाले जयसवाल सुनील गावस्कर के बाद एक ही टेस्ट श्रृंखला में 700 या उससे अधिक रन बनाने वाले दूसरे एकमात्र भारतीय बल्लेबाज बन गए।

भारत के पूर्व कप्तान गावस्कर ने दो बार यह गौरव हासिल किया। उन्होंने 1971 में अपनी पहली श्रृंखला में और फिर 1978/79 में – दोनों बार वेस्टइंडीज के खिलाफ ये कारनामा किया। लेकिन गावस्कर के क्लब में शामिल होने के लिए किसी भारती बल्लेबाज को 45 साल लग गए। यह शानदार रिकॉर्ड के करीब 22 साल के एक युवा यशस्वी पहुंचे जो अभी तक 10 टेस्ट मैच भी नहीं खेले है।

गावस्कर ने क्या किया खुलासा?

गावस्कर ने खुलासा किया कि उन्होंने जोहान्सबर्ग टेस्ट के दौरान जयसवाल की खिंचाई की थी। गावस्कर ने होटल के कमरे में जयसवाल को काफी समझाया। उसके बाद से जयसवाल ने टेस्ट में शानदार प्रदर्शन किया है। गावस्कर ने कहा, यशस्वी को इतने सारे रन बनाते हुए और जिस तरह से उसने आक्रमण पर हावी होते हुए देखा, यह देखकर बहुत अच्छा लगा। मैंने त्रिनिदाद में अपना विकेट देने के लिए दक्षिण अफ्रीका में पहले टेस्ट के पहले दिन होटल की लिफ्ट में उसे हल्की फटकार लगाई थी। टेस्ट में 50 से अधिक के स्कोर के बाद गेंदबाजों पर कोई एहसान न करें। शुक्र है, उन्होंने मेरी बात सुनी और इस श्रृंखला में दो बड़े डबल हासिल किए।

ये भी पढ़ें- Ranji Trophy 2024: Mumbai ने 42वीं बार रणजी ट्रॉफी पर जमाया कब्जा, फाइनल में Vidarbha को 169 रनों से दी मात

जयसवाल की रिकॉर्डतोड़ सीरीज

जयसवाल ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में दो दोहरे शतकों सहित 89 की औसत से 712 रन बनाये। यशस्वी, वीनू मांकड़ और विराट कोहली के बाद एक ही टेस्ट श्रृंखला में कई दोहरे शतक बनाने वाले तीसरे भारतीय बन गए। विशाखापत्तनम में 209 और राजकोट में 214 रनों की पारी के अलावा, जयसवाल ने तीन अर्धशतक – 80, 73 और 57 भी बनाए।

गावस्कर ने कहा कि उन्हें यह देखकर बहुत खुशी हुई कि जयसवाल कितने अच्छे प्लेयर हैं। इतनी कम उम्र में भारत के लिए खेलना शानदार है। उन्होंने मजाकिया अंदाज में कहा, “उसने तीन और अर्धशतक जमाए और वह भूल गया कि मैंने उसे वहां क्या कहा था। लेकिन अरे, जब कोई 20 साल का हो तो कौन किसी की सुनता है। मैंने भी नहीं सुनता था। उम्मीद है, वह बड़ी लेवल तक जाएगा और यह कभी नहीं भूलेगा कि वह वह जो कुछ भी हैं वह भारतीय क्रिकेट की वजह से हैं।”

ये भी पढ़ें- फिर से उभरी Shreyas Iyer के पीठ की समस्या, NCA ने बताया था फिट, IPL से हो सकते हैं दूर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT