होम / T20 World Cup 2021 : अफगानिस्तान को हरा पाकिस्तान ने लगाई जीत की हैट्रिक, सेमीफाइनल में पहुंचना हुआ लगभग पक्का

T20 World Cup 2021 : अफगानिस्तान को हरा पाकिस्तान ने लगाई जीत की हैट्रिक, सेमीफाइनल में पहुंचना हुआ लगभग पक्का

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 2, 2021, 3:19 pm IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

T20 World Cup 2021 : टी20 वर्ल्ड कप में कल हुए मुकाबले में पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को एक रोमाचंक मैच में हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने निर्धारित 20 ओवर में 148 रन का लक्ष्य रखा। जिसे पाकिस्तान की टीम ने 5 विकेट खो कर एक ओवर शेष रहते ही हासिल कर लिया। पाकिस्तान की इस टी20 वर्ल्ड कप में यह लगातार तीसरी जीत है। इससे पहले पाकिस्तान ने अपने पहले मुकाबले में भारत को हराया था।

वहीं दूसरे मैच में न्यूजीलैंड को मात दी थी। इस जीत के साथ जंहा पाकिस्तान की टीम का सेमीफाइनल में जाना लगभग तय माना जा सकता है। तो वहीं अफगानिस्तान का सेमीफाइनल में जाने का सपना अभी टूटा नहीं है। लेकिन अफगानिस्तान का सेमीफाइनल तक का सफर इतना आसान भी नहीं है। क्योंकि अफगानिस्तान को अभी भारत और न्यूजीलैंड जैसी टीमों के खिलाफ मैच खेलना है। तो वहीं पाकिस्तान के बाकी दो मुकाबले स्काटलैंड और नामीबीया के साथ्र खेलने हैं जो पाकिस्तान के लिए जितना इतना मुश्किल भी नहीं होने वाला है।

अफगानिस्तान के कप्तान और पूर्व कप्तान ने पारी को संभाला (T20 World Cup 2021)

इस मैच में टॉस जीतकर अफगानिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही। और अफगानिस्तान के ओपनल हजरतउल्लाह अपना खाता तक नहीं खोल पाए और इमाद वसीम की गेंद पर आउट हो गए। अफगानिस्तान के लिए विकटों के गिरने का सिलसिला चलता रहा और अगले ही ओवर में शहजाद के रुप में अफगानिस्तान को दूसरा झटका लगा। एक समय ऐसा था जब अफगानी टीम के 64 के स्कोर पर 5 विकेट गिर चुके थे।

लेकिन इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान नबी और टीम के पूर्व कप्तान नजीबुल्लाह जदरान ने पारी को सभांलने हुए टीम को एक सम्मान जनक स्कोर तक पहुंचाया। दोनों के बीच 7वें विकेट के लिए केवल 45 गेंदों पर 71 रन की साझेदारी हुई। जिसकी बदोलन टीम का स्कोर 20 ओवरों में 147 रन तक पहुंच पाया। सातवें विकेट के लिए मोहम्मद नबी और गुलबदीन नईब ने 45 गेंदों पर 71 रनों की बेहतरीन पार्टनरशिप कर टीम को मैच में वापस ला खड़ा किया। कप्तान मोहम्मद नबी ने 32 गेंदों पर नाबाद 35 रन और पूर्व कप्तान गुलबदीन नईब ने 25 गेंदों पर नाबाद 35 रन की पारी खेली।

आसिफ अली रहे पाकिस्तान की जीत के हीरो (T20 World Cup 2021)

एक समय पर ऐसा लग रहा था कि पाकिस्तान की टीम हारने की कगार पर खड़ी थी। पाकिस्तान को जीत के लिए आखिरी तीन ओवरों में 26 रनों की जरूरत थी। पाकिस्तान के अनुभवी खिलाड़ी शोएब मलिक बल्लेबाजी कर रहे थे। लेकिन पारी के 18वें में ओवर में अफगानी गेंदबाज नवीन ने ओवर में शोएब मलिक को आउट कर दिया और केवल ओवर में दो रन खर्च किए।

इसके बाद पाकिस्तान को आखिरी के दो ओवर में जीत के लिए 24 रनों की जरूरत थी। और 19वें ओवर में गेंदबाजी करने आए अफगानिस्तान के गेंदबाज करीम जनात के ओवर की पहली गेंद पर छक्का आसिफ अली ने छक्का जड़ दिया। इसके बाद अफगानी गेंदबाज ने वापसी करी और अगली गेंद पर कोई रन नहीं आया। लेकिन आसिफ ओवर की तीसरी, पांचवीं और छठी गेंद पर छक्का लगाकर अपनी टीम को जीत दिला दी।

पाकिस्तान की रही खराब शुरुआत (T20 World Cup 2021)

लक्ष्य का पीछ करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत बेहद खराब रही। और पाकिस्तानी ओपनर मोहम्म रिजवान केवल 8 रन ही बना सके। हालांकि इसके बाद दूसरे विकेट के लिए बाबर आजम और फखर जमान के बीच अच्छी साझेदारी हुई और दोनों ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 63 रन जोड़े। इस साझेदारी को मोहम्मद नबी ने तोड़ा उन्होंने फकर जमान 30 रन के निजी स्कोर पर चलता किया। इसके बाद आए पाकिस्तान के अनुभवी आलराउंडर मोहम्मद हफीज भी कुछ खास नहीं कर पाए ओर केवल 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम से एक कप्तानी पारी खेलते हुए अपनी टीम के 51 रनों का योगदान दिया। लेकिन व अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए।

राशिद ने टी20 में 100 विकेट किए पूरे (T20 World Cup 2021)

अफगानिस्तान के स्पिन गेंदबाज राशिद खान ने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर में 100 विकेट पूरे कर लिए हैं। राशिद खान से पहले दुनिया के केवल तीन ही खिलाड़ी ऐसा करने में कामयाब रहे हैं। राशिद ने सिर्फ 53वें में ये रिकॉर्ड अपने नाम किया।

Read More: वेस्टइंडीज ने रोमांचक मुकाबले में बांग्लादेश को 3 रन से हराया

Connect With Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Canada: सड़क दुर्घटना में भारतीय दम्पति और 3 महीने के पोते की मौत, कार  का पीछा कर रही थी कनाडा पुलिस-Indianews
पाकिस्तान में Flipkart नहीं देता है सेवा, जानिए यहां लोग कैसे करते हैं ऑनलाइन शॉपिंग
मेरी मां ने मुझे परिवार की कर्मभूमि सौंपी…, रायबरेली से नामांकन दाखिल करने के बाद राहुल गांधी का बयान
Rohith Vemula: रोहित वेमुला मौत मामले में तेलंगाना पुलिस ने सभी आरोपियों को दिया क्लीन चिट-Indianews
KKR VS MI: मुंबई और कोलकाता को बीच मुकाबला आज, जानें दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11
Amazon Great Summer Sale 2024 : माइक्रोवेव ओवन पर मिल रहा डायरेक्ट डिस्काउंट, यहां देखिए किसे मिलेगा ये फायदा
KKR VS MI: वानखेड़े में देखने को मिल सकती है छक्कों की बरसात, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
ADVERTISEMENT