होम / T20 World Cup Final नाकआउट मैच में आस्ट्रेलिया से एक बार भी नहीं जीता है न्यूजीलैंड

T20 World Cup Final नाकआउट मैच में आस्ट्रेलिया से एक बार भी नहीं जीता है न्यूजीलैंड

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : November 14, 2021, 11:16 am IST

T20 World Cup Final
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल आज शाम 7.30 बजे आॅस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच है। दोनों ही टीमें खिताब जीतने के लिए अपनी-अपनी तैयारियों में जुटी हैं। वहीं दोनों ही टीमें अब तक एक बार भी टी-20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी नहीं जीत पाई हैं। लेकिन इस बार दोनों के पास मौका है। हालांकि न्यूजीलैंड की टीम नाकआउट मैच में एक बार भी आस्ट्रेलिया से नहीं जीती है लेकिन आज वह अपना यह रिकार्ड तोड़ सकती है।

न्यूजीलैंड की टीम पहली बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है। वहीं आस्ट्रेलिया की टीम दूसरी बार फाइनल में पहुंची है। दोनों ही टीमों में एक से बढ़कर एक टी-20 स्पेशलिस्ट मौजूद है और दोनों को ही खिताबी जीत का फेवरेट माना जा रहा है। हालांकि आंकड़ों के हिसाब से आस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी है। लेकिन न्यूजीलैंड की टीम ने जिस तरह सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराया है, उससे न्यूजीलैंड को हल्के में नहीं लिया जा सकता है। इंग्लैंड की टीम इस वर्ल्ड कप की प्रबल दावेदार मानी जा रही थी लेकिन न्यूजीलैंड ने उन्हें सेमीफाइनल में मात देकर फाइनल में प्रवेश किया है। वहीं सेमीफाइनल में आॅस्ट्रेलिया ने भी पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया है। पाकिस्तान की टीम में अच्छी फार्म में थी।

दोनों टीमों का अब तक का सफर

इस टूर्नामेंट में आस्ट्रेलिया की टीम को डिफेंडिंग चैम्पियन वेस्टइंडीज, इंग्लैंड, श्रीलंका, साउथ अफ्रीका और बड़े उलट फेर में माहिर बांग्लादेश के साथ रखा गया था। आस्ट्रेलिया सिर्फ एक ही मैच इंग्लैंड से हारी थी। वह सुपर-12 के पांच में से टीम चार मैच जीतने में कामयाब हुई। वहीं न्यूजीलैंड भी अपना सिर्फ पहला मैच पाकिस्तान से हारी थी जिसके बाद वह लगातार जीतती आई है।

दोनों ही टीमों के बीच कई समानताएं हैं और दोनों को तेज पिचों पर खेलने की आदत रही है लेकिन जिस तरह से इन्होंने यूएई की धीमी पिचों पर खुद को ढाला है, वह बेहतरीन है। ऐसे में अब रविवार को दुबई के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले खिताबी मुकाबले में दुनिया की  नजरों में दोनों ही टीमों पर होंगी।

READ ALSO : Benefits of Honey शहद के गुण

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT