होम / T20 World Cup IND Vs SCO : भारत के लिए हर मैच बड़े अतंर से जितना है जरूरी आज स्काटलैंड से होगा मुकाबला

T20 World Cup IND Vs SCO : भारत के लिए हर मैच बड़े अतंर से जितना है जरूरी आज स्काटलैंड से होगा मुकाबला

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 5, 2021, 3:30 pm IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

T20 World Cup IND Vs SCO : टी20 वर्ल्ड कप में आज खेले जाने वाले सुपर-12 के दो मुकाबलों में से दूसरा मुकाबला भारत और स्काटलैंड के बीच होगा। यह मैच शाम 7:30 बजे दुबई में खेला जाएगा। इससे पहले खेले गए अपने तीन मुकाबलों में से भारत को दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा था। वहीं एक मैच में भारत ने जीत हासिल की है। भारत को वर्ल्ड के अपने पहले मुकाबले में पाकिस्तान और दूसरे मुकाबले में न्यजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा था।

तो वहीं अफगानिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम ने जीत का खाता खोला था। वहीं स्काटलैंड की टीम इस वर्ल्ड कप में खेले अपने तीनों मैचों मे जीत का खाता नहीं खोल पाई है। स्काटलैंड की नजर इस मैच में उल्ट-फेर कर अपना जीत का खाता खोलने पर होगी। वहीं भारतीय टीम के लिए यह मैच जीतना बेहद जरूरी है। यही नहीं भारत को यह मुकाबला एक बड़े अतंर से जीतना होगा। इसके बाद भी सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भारतीय टीम को न्यूजीलैंड की हार पर निर्भर रहना होगा। (T20 World Cup IND Vs SCO)

भारतीय बल्लेबाजों को फिर करना होगा अच्छा प्रदर्शन (T20 World Cup IND Vs SCO)

पहले दो मैचों में भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन काफी खराब रहा था। लेकिन अफगानिस्तान के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन लय में लौटने के सकेंत दे दिए हैं। केएल राहुल और रोहित शर्मा ने भारतीय टीम को एक अच्छी शुरुआत दी थी। और पहली विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की थी। दोनों ओपनर बल्लेबाजों ने अर्धशतक लगाए थे। इनके अलावा बल्लेबाजी करने आए रिषभ पंत हार्दिक पांड्य ने भी ताबतोड़ बल्लेबाजी करते हुए स्कोर को 200 के पार पहुंचाया था। भारतीय बल्लेबाजों से ऐसे ही प्रदर्शन से की उम्मीद इस मैच में भी जताई जा रही है। स्कॉटलैंड के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों को फिर फायर पावर दिखाना होगा।

पिछले मैच में दिखा स्कॉटलैंड का अच्छा प्रदर्शन (T20 World Cup IND Vs SCO)

स्काटलैंड ने अपना पिछला मुकाबला न्यूजीलैंड से खिलाफ खेला था। हालांकि यह मुकाबला स्काटलैंड हार गई लेकिन इस मुकाबले में स्काटलैंड का प्रदर्शन शानदार रहा था। जिसकी बदौलत टीम ने मैच को उल्ट-फेर के काफी करीब ला दिया था। उस मैच में स्कॉटलैंड को सिर्फ 16 रन से हार मिली थी। और अगर ऐसा ही प्रदर्शन करके भारतीय टीम को मुश्किल में डाल सकती है। ऐसे में भारतीय टीम की सेमीफाइनल में पहुंचनी की उम्मीदों पर पानी फिर सकता है।

दोनों टीमें पहली बार होगीं आमने-सामने

भारत और स्काटलैंड आज पहली बार टी20 वर्ल्ड कप में एक-दूसरे के खिलाफ कोई मैच खेलेंगे। इससे पहले ये दोनों आज तक टी20 वर्ल्ड कप में नहीं भिड़ी है। साल 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में इन दोनों के बीच मुकाबला होना जरूर तय हुआ था। लेकिन बारिश के कारण इस मैच को रद्द करना पड़ा था। अब देखना यह होगा कि इस पहली भिडंत को कौन-सी टीम अपने नाम करती है।

पिच रिपोर्ट (T20 World Cup IND Vs SCO)

दुबई इंटरनेशनल ग्राउंड की पिचें धीमी हैं। यहां स्पिनरों के मुकाबले तेज गेंदबाजों का प्रदर्शन ज्यादा अच्छा रहा है। वहीं औसतन स्कोर की बात करें तो यहां आईपीएल के पिछले दो सीजन में 150-160 के बीच ही ज्यादा स्कोर बनें हैं। इसके साथ ही यह मुकाबला शाम के समय में खेला जाना है।

तो लिहाजा ओस एक अहम भूमिका निभा सकती है। इससे यह तो कह सकते हैं कि जो भी कप्तान टॉस जीतेगा, पहले गेंदबाजी करने का फैसला कर सकता है। और ओस के समय यानी दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते समय इसका फायदा उठा सकता है। बता दें कि भारतीय कप्तानी विराट कोहली भारत के लिए पिछले 14 मैचों में से 13 में टॉस हार चुके हैं।

Also Read : IND Won First Match in T20 World Cup Beat AFG भारत ने अफगानिस्तान को हराया, सेमीफाइनल की दौड़ में

Also Read : IND Set Target of 211 against AFG in Big Match भारत ने अफगानिस्तान को दिया 211 रन का लक्ष्य

Also Read : IND vs AFG Big T20 Match Live Score 10 ओवर में भारत ने बनाए 85 रन

Also Read : T20 World Cup 2021 IND vs AFG: टी20 विश्व कप में लगातार तीसरा टॉस हारे कोहली, अफगानिस्तान ने चुनी गेंदबाजी

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें