Monday, December 6, 2021
HomeSportsT20 World Cup Kohli vs Shaheen, Babar vs Bumrah, 5 ऐसे फैक्टर...

T20 World Cup Kohli vs Shaheen, Babar vs Bumrah, 5 ऐसे फैक्टर जो बदल सकते हैं मैच का रुख

T20 World Cup Kohli vs Shaheen
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
भारत पाकिस्तान के बीच यह महामुकाबला आज शाम 7.30 बजे दुबई में होना है। 5 साल बाद पूरा विश्व फिर से महामुकाबला देखने के लिए तैयार है। आज शाम को फिर से सड़कों पर सन्नाटा दिखाई देगा। मौका होगा एक बार फिर से पाकिस्तान को खेल के मैदान में पस्त करने का, मौका होगा एक बार फिर से इंडिया-इंडिया की गूंज सुनाई देने का। आपको बता रहे है इस बड़े के 5 ऐसे फैक्टर जो मैच को किसी भी ओर ले जा सकते हैं-

1. रोहित शर्मा बनाम शादाब खान

हिटमैन रोहित शर्मा और पाक के लेग स्पिनर शादाब खान यदि आमने सामने हुए तो कुछ भी हो सकता है। रोहित बड़े शॉट खेलते हैं, खासतौर पर तेज गेंदबाज के खिलाफ। लेकिन वे ताकत का भी इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में यदि पाक के शादाब खान की बाल रोहित के बल्ले पर चढ़ गई तो सीधे मैदान से बाहर ही जाएगी लेकिन शादाब खान भी अच्छी गुगली फेंकते हैं। यदि शादाब की बॉल निकल गई तो विकेट में जाने से नहीं चूकती।

2. कोहली बनाम शाहीन आफरीदी

T20 Worl Cup Kohli vs Shaheen

बाएं हाथ के पेस बॉलर के खिलाफ विराट कोहली को थोड़ी मुश्किल का सामना करना पड़ता है। ऐसे में ये मुश्किल और बढ़ने वाली है, क्योंकि शाहीन आफरीदी की गेंद कट होकर अंदर की ओर आती है। लेकिन यदि कोहली उनको झेल लेते हैं तो टीम के बाकी बल्लेबाजों को भी तेज गति से रन बनाने में आसानी हो जाएगी। एक और प्लस प्वाइंट ये है कि विराट कोहली टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से एक बार भी आउट नहीं हुए हैं। ऐसे में जाहिर है कि दबाव पाक पर होगा लेकिन हल्के में किसी को नहीं लेना चाहिए।

3. बाबर बनाम बुमराह

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम की तुलना भारत के विराट कोहली से की जाती है। जिस तरह से वे खेलते हैं, कोई दोराय नहीं है कि उन्हें कम आंका जाए। मैदान के चारों ओर शाट्स खेलने में बाबर आजम की अच्छी पकड़ है। वहीं वे टी20 वर्ल्ड कप में पहली बार पाकिस्तान का नेतृत्व कर रहे हैं, ऐसे में उनकी जिम्मेदारी और दबाव दोनों बढ़ जाता है। आजम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अभ्यास मैच में अर्धशतक लगाया हालां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अभ्यास मैच में कैगिसो रबाडा ने उन्हें 15 रनों पर आउट कर दिया था। वहीं भारत के मुख्य और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह है जोकि बड़े से बड़े बल्लेबाज को चारों खाने चित करने में माहिर हैं। ऐसे में भारत जसप्रीत बुमराह का इस्तेमाल करके पाक कप्तान को निशाना बना सकता है। बाबर आजम ने टी20 इंटरनेशनल में पाकिस्तान के लिए 130.64 के स्ट्राइक रेट से 2,204 रन बनाए हैं। जबकि बुमराह ने अबतक 50 टी20 मैचों में भारत के लिए 59 विकेट चटकाए हैं।

4. जडेजा-चक्रवती बनाम मलिक-हफीज बनाम

भारत के स्पिनर अच्दी फार्म में है, ये बात पाकिस्तान को मालूम है। इसलिए पाकिस्तान ने भारत के स्पिनरों से निपटने के लिए शोएब मलिक और मोहम्मद हफीज को टीम में चुना है। दोनों ही पाक बल्लेबाज मिडल आर्डर हैं। वहीं भारतीय टीम में रवींद्र जडेजा और वरुण चक्रवर्ती अच्छे स्पिनर हैं। दोनों ने ही आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया है। वहीं भारत के टॉप स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी अपने अनुभव के कारण प्लेइंग इलेवन का हिस्सा हो सकते हैं।

5. मोहम्मद रिजवान बनाम मोहम्मद शमी

पाकिस्तान के ओपनर मोहम्मद रिजवान पहली गेंद से ही बड़े शॉट लगाने लगते हैं। यदि वे इनिंग में शुरूआती 6 ओवर निकाल दें तो पाक का स्कोर बड़ा बन सकता है। वहीं भारत के ओपनिंग तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी भी अच्छे फॉर्म में हैं। शमी ने अभ्यास मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 3 विकेट लेकर अपनी लय बरकरार रखी। भारत नई गेंद से शुरूआती विकेट्स हासिल करने के लिए मोहम्मद शमी को लेकर आएगा। शमी पर पाकिस्तानी ओपनर मोहम्मद रिजवान को आउट करने की पूरी जिम्मेदारी होगी। यदि मोहम्मद शमी अपने पहले स्पेल में कुछ विकेट ले पाते हैं तो इससे मिडिल ओवर्स में स्पिनरों के लिए चीजें आसान हो जाएंगी।

Read More : Ind vs Pak Biggest Rivalry in T20 World Cup

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE