होम / IPL 2024: टाटा समूह ने लगाई आईपीएल स्पॉन्सरशिप के सबसे बड़ी बोली, इतने सालों के लिए हासिल किए अधिकार

IPL 2024: टाटा समूह ने लगाई आईपीएल स्पॉन्सरशिप के सबसे बड़ी बोली, इतने सालों के लिए हासिल किए अधिकार

Shashank Shukla • LAST UPDATED : January 20, 2024, 3:29 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), IPL 2024: टाटा समूह ने अगले पांच वर्षों (2024-28) के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अधिकार हासिल कर लिए, 2500 करोड़ रुपये की रिकॉर्ड-तोड़ राशि के लिए कैश-रिच लीग के साथ अपने सहयोग को नवीनीकृत किया। यह विकास भारत और चीन के बीच राजनीतिक तनाव के बीच टाटा समूह द्वारा 2022 में वीवो से प्रायोजन लेने के बाद आया है।

पांच सालों के लिए मिले अधिकार

“बीसीसीआई ने शनिवार को टाटा ग्रुप को पांच साल की अवधि के लिए इंडियन प्रीमियर लीग के शीर्षक प्रायोजक अधिकार प्रदान किए। विविध क्षेत्रों वाले भारतीय समूह ने 2500 करोड़ रुपये के रिकॉर्ड-ब्रेक मूल्य पर बीसीसीआई के साथ अपने सहयोग को नवीनीकृत किया है। बीसीसीआई ने एक बयान में कहा, “लीग के इतिहास में यह अब तक की सबसे अधिक प्रायोजन राशि है।” आपको बता दें कि टाटा समूह 2022 और 2023 में आईपीएल का शीर्षक प्रायोजक था। भारतीय समूह महिला प्रीमियर लीग का भी शीर्षक प्रायोजक है।

कड़ी शर्तों के चलते कई कंपनियां बाहर

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने संभावित बोलीदाताओं के लिए कड़ी शर्तें रखी थीं, विशेष रूप से उन क्षेत्रों की संस्थाओं को बाहर करना जिनके साथ भारत मैत्रीपूर्ण संबंध साझा नहीं करता है। प्रभावी रूप से वीवो जैसी चीनी कंपनियों को दौड़ से अयोग्य घोषित कर दिया था। इसके अलावा, फंतासी गेमिंग, स्पोर्ट्सवियर, क्रिप्टोकरेंसी, सट्टेबाजी, जुआ और अल्कोहल उत्पादों से जुड़ी कंपनियों को भी बोली में भाग लेने से रोक दिया गया था। 12 जनवरी की समय सीमा तक एकल बोली प्रस्तुत करते हुए, आदित्य बिड़ला समूह एक प्रमुख दावेदार के रूप में उभरा।

दुनिया की दूसरी सबसे मूल्यवान लीग

आईपीएल के अध्यक्ष अरुण सिंह धूमल ने कहा कि रिकॉर्ड तोड़ प्रायोजन सौदा केवल आईपीएल के बढ़ते मूल्य को उजागर करता है। प्रसारण अधिकारों के प्रति मैच मूल्य के मामले में आईपीएल को दुनिया की दूसरी सबसे मूल्यवान खेल लीग का दर्जा दिया गया था। वह केवल यूएसए की नेशनल फुटबॉल लीग (एनएफएल) से पीछे थी। आईपीएल मीडिया अधिकार 2022 में रिकॉर्ड-ब्रेकिंग राशि के लिए बेचे गए थे। वायाकॉम18 ने डिजिटल अधिकार 23,758 करोड़ रुपये में हासिल किए, जो टीवी के लिए डिज़नी स्टार की 23,575 करोड़ रुपये की विजयी बोली से थोड़ा अधिक है।

यह भी पढ़ें:

ILT20: जानिए कब से शुरु होगा इंटरनेशनल लीग टी20, कहां होगा लाइव प्रसारण? ये स्टार खिलाड़ी लेगें हिस्सा

U-19 World Cup 2024: इस बार इस देश में ICC अंडर-19 विश्व कप का आयोजन, जानिए लाइव प्रासरण और शेड्यूल से

India vs Argentina: भारतीय टीम के साथ फुटबाल मैच खेलेगी विश्व चैंपियन टीम, जानें कहां होगा मुकाबला?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.