होम / T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान

T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान

India News Editor • LAST UPDATED : September 8, 2021, 4:12 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) का ऐलान हो गया है। विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में टीम इंडिया का चयन किया गया है। टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में 15 मुख्य और तीन स्टैंड बाई खिलाड़ियों को चुना गया है। टीम में सबसे चौंकाने वाला नाम आॅफ स्पिनर रविंचद्रन अश्विन का है। वे चार साल बाद टी20 टीम में आए हैं। भारतीय टीम में पांच फिरकी गेंदबाज, दो विकेटकीपर, तीन पेसर और पांच बल्लेबाज हैं। वहीं तीन स्टैंड बाई खिलाड़ियों में एक बल्लेबाज और दो तेज गेंदबाज रखे गए हैं। T20 वर्ल्ड कप का आयोजन इस साल अक्टूबर- नवंबर में होना है। BCCIने इसके लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा की है। इसके अलावा रिजर्व प्लेयर भी चुने हैं ताकि इंजरी या दूसरी किसी आपात स्थिति से निपटा जा सके। T20 वर्ल्ड कप का आयोजन UAE और ओमान में जरूर हो रहा है पर इसका मेजबान भारत ही है। मेजबानी के सारे अधिकार BCCI के पास हैं। दरअसल, ICC टूनार्मेंट पहले भारतीय जमीन पर ही होना था, पर इसे UAE और ओमान में कराने की नौबत कोरोना के चलते आई। ये विश्व कप 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच खेला जाएगा। भारत ने पहली बार महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में T20 विश्व कप जीता था लेकन इसके बाद से कभी भी टीम खिताब नहीं उठा पाई है।

पहले ही मैच में भारत और पाकिस्तान से आमने सामने
टीम इंडिया को इस विश्व कप में ग्रुप-2 में रखा गया है। इस ग्रुप में उसके साथ पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें हैं। वहीं दो टीमें क्वालीफायर से आएंगी। भारत को अपना पहला मैच 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है। इसके बाद 31 अक्टूबर को वो न्यूजीलैंड के खिलाफ उतरेगी। तीन नवंबर को उसका सामना अफगानिस्तान से होगा। पांच और आठ नवंबर को भारत अपने बाकी के बचे दो मैच खेलेगी।

T20 वर्ल्ड कप के लिए भारत की टीम
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), इशान किशन, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, आर अश्विन, राहुल चाहर, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती।

स्टैंड बाई खिलाड़ी- श्रेयस अय्यर, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर।

लेटेस्ट खबरें