होम / Top 5 Batsman With Most Runs in T20 World Cup History टी20 विश्व कप इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज

Top 5 Batsman With Most Runs in T20 World Cup History टी20 विश्व कप इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज

Harpreet Singh • LAST UPDATED : October 20, 2021, 3:24 pm IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :
Top 5 Batsman With Most Runs in T20 World Cup History: टी20 टूर्नामेंट के इतिहास में रन बनाने के कई रिकॉर्ड है। कई बल्लेबाज एक मैच में रिकॉर्ड रन बनाते हैं तो कोई उन रिकॉर्ड को तोड़ते हैं। टी-20 विश्व कप शुरू होने का क्रिकेट प्रेमी बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। अब जब वर्ल्ड कप आरंभ हो गया तो हम आपको कुछ ऐसे रिकॉर्ड बताने जा रहे हैं जो शायद आपकों पता न होंगे। 5 साल के लंबे अर्से के बाद वर्ल्ड कप टी20 शुरू हुआ है। Top 5 Batsman With Most Runs in T20 World Cup History

भारत ने उद्घाटन संस्करण जीता और तब से, चार अन्य देशों ने प्रतिष्ठित ट्रॉफी उठा ली है, जिसमें वेस्ट इंडीज दो बार जीतने वाला एकमात्र देश है। टूर्नामेंट की सातवां संस्करण आरंभ हो चुका है। हर क्रिकेट प्रशंसक के दिमाग में सबसे पहली बात यह आती है कि किन बल्लेबाजों ने टी-20 सीरिज में सबसे अधिक रन किसने बनाए हैं। आइए हम उन टॉप-5 बल्लेबाजों के बारे में बताते हैं जिन्होंने टी 20 विश्व कप इतिहास में सबसे अधिक रन बनाए है।

एबी डिविलयर्स (Ab devilliers) Top 5 Batsman With Most Runs in T20 World Cup History

एक ऐसा खिलाड़ी जिसने क्रिकेट को बदल कर रख दिया। उन्हें किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। बल्ले के साथ उनकी प्रतिभा ने दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों को कई शानदार पारियां दिखाई। मिस्टर 360 विश्व क्रिकेट के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक हैं। उनके पास हर तरह के शॉट हैं। खेल पर उनका इतना प्रभाव था कि दूसरे देशों क ेखिलाड़ी भी उनके प्रशसंक थे। डिविलियर्स ने अपने देश के लिए टी 20 में कई शानदार पारियां खेली हैं। वह प्रीमियर टी20 प्रतियोगिता के 30 मैचों में कुल 717 रन के साथ पांचवें स्थान पर हैं।

विराट कोहली (Virat Kohli) Top 5 Batsman With Most Runs in T20 World Cup History

विराट कोहली को विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में अव्वल माना जाता है। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है इस लिस्ट में विराट कोहली भी शामिल हैं। भारतीय कप्तान को अभी तक टी20 विश्व कप ट्रॉफी पर जीत नहीं मिली है। टी20 विश्व कप में उनके नंबरों की बात है, कोहली ने अब तक सिर्फ 16 पारियों में 86.33 की औसत से 777 रन बनाए हैं। वह पिछले संस्करण में सर्वाधिक स्कोर करने वाले भारतीय बल्लेबाज थे, जिसमें भारत सेमीफाइनल में बाहर हो गया था (अंतिम विजेता वेस्टइंडीज के हाथों हार के बाद)। Top 5 Batsman With Most Runs in T20 World Cup History

तिलकरत्ने दिलशान (Tillakaratne Dilshan) Top 5 Batsman With Most Runs in T20 World Cup History

श्रीलंका के विस्फोटक ओपनर तिलकरत्ने दिलशान ने नए क्रिकेट शाट्स को इजाद किया। बल्ले के साथ उनकी प्रतिभा ऐसी थी कि महान से बड़े गेंदबाज भी अक्सर खुद को उन्हें रोकने के लिए संघर्ष करते थे। दिलशान अपनी पीढ़ी के सबसे बढ़िया टी20 सलामी बल्लेबाजों में से एक हैं और टी20 विश्व कप के 35 टी20 विश्व कप मुकाबलों में 124.06 की स्ट्राइक रेट से 897 रन बनाए। श्रीलंका एकमात्र ऐसा देश है जिसने तीन टी-20 विश्व कप फाइनल खेले हैं और दिलशान उन तीनों ऐतिहासिक मैचों का हिस्सा थे। 2009 के सेमीफाइनल में वेस्ट इंडीज के खिलाफ 96 * की उनकी तूफानी पारी की वजह से टीम को फाइनल में जगह बनाने में मदद मिली।

क्रिस गेल (Chris Gayle) Top 5 Batsman With Most Runs in T20 World Cup History

क्रिस गेल जैसा खिलाड़ी कभी नहीं हुआ। यूनिवर्सल बॉस के रूप में मशहूर गेल ने बड़-बड़े गेंदबाजों को परेशान किया है। कोई भी गेंदबाज गेलस्टॉर्म से बच नहीं पाया है। उन्होंने अपने पावर-हिटिंग से क्रिकेट की दुनिया में अपना नाम बनाया है। गेल उन कुछ लोगों में से एक हैं जिन्होंने दो बार आईसीसी विश्व टी-20 विश्व कप जीता है और 2020 संस्करण में भी जीतना चाहेंगे। उन्होंने 28 मैचों में कुल 920 रन बनाए हैं और इतिहास में एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने प्रतियोगिता में दो शतक भी जमाए हैं।

महेला जयवर्धने (Mahela jayawardene) Top 5 Batsman With Most Runs in T20 World Cup History

महेला तीन टी 20 विश्व कप फाइनल खेल चुके हैं। श्रीलंकाई बल्लेबाज अपनी पीढ़ी के बेहतरीन बल्लेबाजों में गिने जाते हैं। लंबे प्रारूप से लेकर तेजतर्रार टी 20 क्रिकेट तक, वह हर चीज में माहिर थे और बल्ले से उनके कौशल ने श्रीलंकाई क्रिकेट के लिए एक शानदार दौर को में ले जाने की मदद की। उनके नाम कई रिकॉर्ड हैं, उनमें से एक विश्व टी 20 प्रतियोगिताओं के इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। वह 2014 में विजयी श्रीलंकाई टीम का हिस्सा थे। श्रीलंका के पूर्व कप्तान ने टी 20 विश्व कप में 31 मुकाबलों में कुल 1016 रन बनाए, जो उन्हें प्रतियोगिता के इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने वाला खिलाड़ी बनाता है।

Read More: Rohit sharma Will be New T20 Captain टीम के अगले कप्तान होंगे रोहित शर्मा

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें