होम / केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने युवाओं के लिए इस संस्था को बनाने का किया एलान

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने युवाओं के लिए इस संस्था को बनाने का किया एलान

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 11, 2023, 8:13 pm IST

बुधवार ( 11 अक्टूबर) को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक स्वायत्त संस्थान ‘मेरा युवा भारत’ (एमवाई भारत) की स्थापना को मंजूरी दी। ‘मेरा युवा भारत’ युवा विकास और युवाओं के विकास के लिए प्रौद्योगिकी द्वारा संचालित एक व्यापक सक्षम तंत्र के रूप में काम करेगा। यह युवाओं को उनकी आकांक्षाओं को साकार करने और सरकार के “विकासशील भारत” के निर्माण में मदद करेगा।

अनुराग ठाकुर ने क्या कहा ?

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि , “कल पीएम मोदी ने हमारे पदक विजेताओं और एशियाई खेलों के बाद अब तक सबसे अधिक पदक जीतकर लौटे एथलीटों को बधाई दी… मेरा भारत – मेरा युवा नामक एक संस्था बनाने का निर्णय लिया गया है।” भारत। यह एक व्यापक संस्थागत तंत्र होगा जिसके लिए अनुमति दी गई है।”

पीएम मोदी ने एशियाई खेलों के विजेताओं को बधाई

खेल मंत्री ने कहा कि “मंगलवार को पीएम मोदी ने हमारे पदक विजेताओं और एशियाई खेलों के बाद अब तक सबसे अधिक पदक जीतकर लौटे एथलीटों को बधाई दी। अब ‘MY भारत’ यानी ‘मेरा युवा भारत’ नामक एक संस्था बनाने का निर्णय लिया गया है। यह एक व्यापक संस्थागत तंत्र होगा जिसके निर्माण के लिए अनुमति दे दी गई है।”

खेल मंत्री ने कहा कि “मेरा युवा भारत का प्राथमिक उद्देश्य युवाओं के विकास के लिए एक संपूर्ण सरकारी मंच बनाना है। उन्होंने कहा कि नई व्यवस्था के तहत, युवा राष्ट्र निर्माता बनेंगे, जिससे उन्हें सरकार और नागरिकों के बीच ‘युवा सेतु’ के रूप में कार्य करने की अनुमति मिलेगी।

यह राष्ट्र निर्माण के लिए अपार युवा ऊर्जा का उपयोग करना चाहता है-अनुराग ठाकुर

अनुराग ठाकुर ने कहा कि “यह राष्ट्र निर्माण के लिए अपार युवा ऊर्जा का उपयोग करना चाहता है। मेरा युवा भारत राष्ट्रीय युवा नीति में ‘युवा’ की परिभाषा के अनुरूप 15-29 वर्ष के आयु वर्ग के युवाओं को लाभान्वित करेगा। विशेष रूप से किशोरों के लिए बनाए गए कार्यक्रम घटकों के मामले में, लाभार्थी 10-19 वर्ष के आयु वर्ग में होंगे।”

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.