होम / Virender Sehwag Birthday: आज 45 साल के हो गए नवाब ऑफ़ नजफगढ़, जानिए इस धुरंधर बल्लेबाज के कुछ अनसूने किस्से

Virender Sehwag Birthday: आज 45 साल के हो गए नवाब ऑफ़ नजफगढ़, जानिए इस धुरंधर बल्लेबाज के कुछ अनसूने किस्से

Shubham Pathak • LAST UPDATED : October 20, 2023, 4:51 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Virender Sehwag Birthday: आज दुनिया के सबसे बेबाक खिलाड़ियों की जब बातें होती है तो प्रशंको के मन में सबसे पहला नाम विरेंद्र सहवाग का आता है। भारत का यह पूर्व ओपनर आज यानी 20 अक्टूबर 2023 को 45 साल का हो गया है। दिल्ली के नजफगढ़ में जन्मे सहवाग ने यूं तो कई रिकॉर्ड और यादगार पारी खेलीं लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ उसी की सरजमीं पर तिहरा शतक हमेशा फैंस के दिलों में खास जगह बनाए रहेगा। हां ये है कि अब भले ही सहवाग क्रिकेट की पिच पर नजर नहीं आते हैं, लेकिन वह ना तो फैंस के दिलों से दूर हैं और ना ही क्रिकेट से। सोशल मीडिया से लेकर कमेंट्री बॉक्स तक, वह अकसर चर्चा में हिस्सा रहते है।

कुछ ऐसा था नवाब ऑफ़ नजफगढ़ अंदाज

वैसे तो इतनी यादगार पारियां है जिसे याद करने बैठ जाएं तो दिन बीत जाएगा। लेकिन उनमें सबसे यादगार पारी है साल था 2004, भारतीय टीम सद्भावना सीरीज के लिए पाकिस्तान के दौरे पर थी। सीरीज का पहला ही टेस्ट मैच मुल्तान की सरजमीं पर 28 मार्च से शुरू हुआ। तत्कालीन कप्तान राहुल द्रविड़ ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. सहवाग और आकाश चोपड़ा ओपनिंग को उतरे। सहवाग ने हर गेंदबाज को निशाना बनाया और खूब रन बटोरे। भारत का पहला विकेट 160 के स्कोर पर गिरा, लेकिन आकाश का योगदान इसमें केवल 42 रन का था। कप्तान द्रविड़ 6 रन बनाकर आउट हो गए और भारत का स्कोर 2 विकेट पर 173 रन हो गया।

ट्रिपल सेंचुरी की कहानी

Virender Sehwag Birthday

वहीं सहवाग के आतिशी अंदाज को ऐसे ही देखा जा सकता है कि उन्होंने खेल के दूसरे दिन लंच से पहले ही अपना तिहरा शतक पूरा कर लिया था। वीरू ने 309 रनों की पारी खेली। वह भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में ट्रिपल सेंचुरी बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने। इतना ही नहीं, वह पाकिस्तान की सरजमीं पर तिहरा शतक जड़ने वाले भी पहले भारतीय थे। वहीं, पाकिस्तान में सबसे बड़ा स्कोर भी इसी भारतीय के नाम दर्ज हुआ।

अंततराष्ट्रीय क्रिकेट में 17 हजार से ज्यादा रन

इसके साथ ही बता दें कि, विरेंद्र सहवाग ने अपने करियर में 104 टेस्ट, 251 वनडे और 19 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। उन्होंने टेस्ट में 49.34 के औसत से खेलते हुए 23 शतक और 32 अर्धशतक जमाए। टेस्ट में उनके नाम 8586 रन और 40 विकेट दर्ज हैं। वनडे में उन्होंने 15 शतक और 38 अर्धशतकों की बदौलत कुल 8273 रन बनाए। वनडे में उन्होंने 96 विकेट भी लिए। टी20 इंटरनेशनल में उन्होंने दो अर्धशतकों के दम पर 394 रन बनाए। फर्स्ट क्लास करियर में उनके नाम कुल 14683 रन दर्ज हैं।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Mr. & Mrs. Mahi के डायरेक्टर के साथ मैच देखने पहुंची Janhvi Kapoor, राजकुमार राव को किया याद -Indianews
Lok Sabha Election 2024: तीसरे चरण के चुनाव के लिए कानपुर में रोड शो करेंगे पीएम मोदी, योगी आदितयनाथ होंगे शामिल-Indianews
इस समय फ्लोर पर आएगी रणवीर-कियारा की Don 3, लोकेशन के लिए UK पहुंचे फरहान अख्तर -Indianews
Delhi Air Pollution: दिल्ली- NCR की हवा कब होगी साफ, जानें आज का AQI लेवल- indianews
Petrol Diesel Price: शनिवार को बदला पेट्रोल और डीजल के दाम, जानें देश भर में कच्चे तेल की कीमत-Indianews
Lok Sabha Election 2024: ‘उद्धव ठाकरे नहीं देंगे जवाब क्योंकि वह डरे हुए हैं…’ अमित शाह ने लगाया बड़ा आरोप -India News
India-Canada Row: कनाडा की राजनीति को प्रभावित करने में भारत की भूमिका, जांच ने किया इस ओर इशारा -India News
ADVERTISEMENT