होम / Williamson Came Under Question: एजाज पटेल की वजह से विलियम्सन आये सवालों के घेरे में

Williamson Came Under Question: एजाज पटेल की वजह से विलियम्सन आये सवालों के घेरे में

India News Editor • LAST UPDATED : November 25, 2021, 8:52 pm IST

अतुल वासन:
Williamson Came Under Question: भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर में खेले जा रहे पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन एजाज पटेल की गेंदबाजी खासी चर्चा में रही। उनकी लेग स्टम्प के बाहर की गेंदे विवाद का विषय बनीं। ऐसा माना जाता है कि यह क्रिकेट के लिए सही नहीं है। वैसे भी केन विलियम्सन की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जैसी साफ सुथरी छवि है, उसे देखते हुए उनसे कम से कम यह उम्मीद नहीं की जाती कि उनके गेंदबाज पूरी तरह से लेग स्टम्प के बाहर गेंदबाजी करेंगे।

Williamson Came Under Question

विलियम्सन की इमेज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बिल्कुल अलग है। अगर एजाज लगातार ऐसी गेंदें कर रहे थे तो उन्हें जाकर उन्हें समझाना चाहिए था कि यह सब खेल भावना के विपरीत है। मांकंडिंग से लेकर तमाम चीजें खेल भावना के विपरीत हैं लेकिन फिर भी होती हैं। मेरे ख्याल से बल्लेबाज को हतोत्साहित करने के लिए ऐसा किया जाता है। वैसे अम्पायर के पास ऐसे अधिकार हैं कि लगातार लेग साइड के बाहर गेंदें करने पर वह उन्हें वाइड करार दे सकता है।

ऐसी स्थिति में अम्पायर की भूमिका बढ़ जाती है Williamson Came Under Question

कभी बाउंसर की सीमा नहीं थी। कभी बॉडीलाइन सीरीज में शरीर को लक्ष्य साधकर गेंदबाजी की जाने लगी थी। उन्हीं दिनों यह भी नियम बना कि स्क्वेयर लेग के पीछे खिलाड़ी नहीं रखा जा सकता था। यानी समय समय पर नियमों में बदलाव होता गया। मेरा मानना है कि अगर कोई लेग स्टम्प पर अटैक करके रनों पर कंट्रोल करता है तो यह उसकी रणनीति का हिस्सा है।

ऐसी स्थिति में अम्पायर की भूमिका बढ़ जाती है। वैसे एक-दो ऐसी गेंदों पर उन्हें वाइड नहीं दिया जाना चाहिए लेकिन अगर कोई जानबूझकर लेग साइड के काफी बाहर गेंदबाजी करता है तो उसे वाइड दिया ही जाना चाहिए। पहले टेस्ट के पहले दिन अम्पायर को विलियम्सन को बुलाकर इस बारे में चेतावनी देनी पड़ी।

ईशांत शर्मा के पास टेस्ट क्रिकेट का लम्बा अनुभव Williamson Came Under Question

Williamson Came Under Question

इस टेस्ट में भारत ने इशांत शर्मा और उमेश यादव के रूप में दो तेज गेंदबाजों को खिलाया है। उमेश के पास स्पीड है और साथ ही वह इंडियन कंडीशंस में रिवर्स स्विंग भी खूब कराते हैं जबकि ईशांत शर्मा के पास टेस्ट क्रिकेट का लम्बा अनुभव है। यह मौजूद विकल्पों को देखते हुए सही है लेकिन लॉन्ग टर्म प्लानिंग को देखते हुए सही कदम नहीं लगता। हमें और ज्यादा गेंदबाजों का पूल तैयार करना चाहिए जिससे हमारे पास और ज्यादा विकल्प होते।

(लेखक टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज होने के अलावा क्रिकेट समीक्षक हैं)

Read More: IND vs NZ 1st Test Day 1 End श्रेयस अय्यर ने डेब्यू पर जड़ा अर्धशतक पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत का स्कोर 258/4

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Viral News: ‘अपने कीबोर्ड पर E और Y के बीच में देखें’ इंटरनेट का नया ट्रेंड क्या है? जिस पर मीम्स की बाढ़ं आ गई है- Indianews
Rahul Gandhi: ‘राहुल का DNA जांच हो, वो गांधी कहलाने लायक नहीं’, केरल में LDF विधायक के बयान पर मचा बवाल – India News
Lok Sabha Election: अफजल गुरु के समर्थक…, मनोज तिवारी ने कन्हैया कुमार पर साधा निशाना- Indianews
Nuclear Weapons: संयुक्त राष्ट्र में आमने-सामने होंगे अमेरिका-रूस, अंतरिक्ष में परमाणु हथियार बनी वजह – India News
North Korea: ‘उत्तर कोरिया बनाएगा भारी सैन्य शक्ति’, किम जोंग उन की बहन का बड़ा खुलासा – India News
SC ने चित्रदुर्ग मुरुगा मठ के महंत की जमानत याचिका की खारिज, नाबालिग लड़कियों के यौन उत्पीड़न का है आरोप- Indianews
Israel India Relations: ‘भारत का राजदूत और दूतावास साल 1992 तक इजरायल में क्यों नहीं था’, एस जयशंकर ने पूछा सवाल – India News
ADVERTISEMENT