होम / महिला एशिया कप 2022 के लिए भारतीय महिला टीम की हुई घोषणा

महिला एशिया कप 2022 के लिए भारतीय महिला टीम की हुई घोषणा

Naveen Sharma • LAST UPDATED : September 22, 2022, 9:03 am IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली, (Women T20 Asia Cup):

अखिल भारतीय महिला चयन समिति ने बांग्लादेश के सिलहट में 1 से 15 अक्टूबर तक होने वाले आगामी महिला टी-20 एशिया कप (Women T20 Asia Cup) के लिए भारतीय टीम का चयन किया है। टीम की अगुवाई हरमनप्रीत कौर करेंगी।

शैफाली वर्मा, ऋचा घोष, स्नेह राणा, दयालन हेमलता, मेघना सिंह, रेणुका ठाकुर, राधा यादव और केपी नवगीर जैसी खिलाड़ी पहली बार किसी महिला एशिया कप में देश का प्रतिनिधित्व करेंगी। तानिया भाटिया और सिमरन दिल बहादुर को स्टैंडबाय खिलाड़ी के तौर पर चुना गया है।

एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष जय शाह ने महिला एशिया कप 2022 के 8वें संस्करण के कार्यक्रम की घोषणा की। टूर्नामेंट 1 अक्टूबर से शुरू होने वाला है और 15 अक्टूबर को एशिया कप 2022 का फाइनल खेला जाएगा।

इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में 7 टीमें भाग लेंगी। टूर्नामेंट में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, थाईलैंड, मलेशिया, यूएई और बांग्लादेश शामिल होंगे। बांग्लादेश टूर्नामेंट की मेजबानी करने के लिए तैयार है और मैच सिलहट अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाएंगे।

1 अक्टूबर को है भारत का पहला मैच

भारत अपने अभियान की शुरुआत श्रीलंका के खिलाफ करेगा और अपना पहला मैच 1 अक्टूबर को सिलहट इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम ग्राउंड 2 में खेलेगा। यह मैच दोपहर 1:30 बजे से शुरू होगा। भारत सेमीफाइनल से पहले राउंड-रॉबिन प्रारूप में कुल छह मैच खेलेगा और टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाने की उम्मीद करेगा।

जय शाह ने कहा कि यह पहला टूर्नामेंट है जिसमें सात टीमें भाग लेंगी। उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया कि इस टूर्नामेंट में अंपायर और मैच रेफरी भी महिला अधिकारी होंगी। जय शाह ने कहा कि इतिहास में पहली बार, 7 महिला टीमें एक पूर्ण राउंड रॉबिन प्रारूप में भाग लेंगी।

हमें अनुमान है कि इससे सहयोगी टीमों को काफी बढ़ावा मिलेगा। हमें यह जानकर भी बहुत खुशी हो रही है कि टूर्नामेंट महिला क्रिकेट के लिए एसीसी के दृष्टिकोण के अनुरूप आयोजित किया जाएगा। इस विजन को ध्यान में रखते हुए एसीसी अधिक समावेशी होने की दिशा में लगातार प्रयास कर रही है।

इसलिए महिला एशिया कप के 2022 संस्करण में अधिक अंतर्निहित महिला भागीदारी दिखाई देगी। पहली बार, किसी एसीसी टूर्नामेंट में खेल के मैदान पर सभी महिला उपस्थिति दिखाई देगी। जिसमें महिला टूर्नामेंट में केवल महिला अंपायर और महिला मैच रेफरी होंगी।

एक संगठन के रूप में, हम आशा करते हैं कि हम हर क्षेत्र में महिला प्रतिभा को उजागर करके खेल को मजबूत करने के लिए कदम उठाते रहेंगे।

एशिया कप के लिए भारत की महिला टीम

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), दीप्ति शर्मा, शैफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, सबबिनेनी मेघना, ऋचा घोष (विकेटकीपर), स्नेह राणा, दयालन हेमलता, मेघना सिंह, रेणुका ठाकुर, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़, राधा यादव, केपी नवगिरे

स्टैंडबाय खिलाड़ी: तानिया भाटिया, सिमरन दिल बहादुर

ये भी पढ़े : टी-20 वर्ल्ड कप के लिए एमपीएल स्पोर्ट्स ने लॉन्च की टीम इंडिया की नई जर्सी

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
Lok Sabha Elections: ‘भारत को कमजोर करने में कुछ देशों का हाथ’, पीएम मोदी ने कर्नाटक में लगाया बड़ा आरोप -India News
Parineeti Chopra: ‘बस वजन घटाया…’, परिणीति चोपड़ा ने अपनी सबसे बड़ी गलती का किया खुलासा -India News
Ankur Jain: कौन हैं टेक अरबपति अंकुर जैन? जिन्होंने पूर्व WWE स्टार एरिका हैमंड से रचाई शादी- Indianews
Aamir Khan: ‘रेडियो सीन के दौरान वास्तव में बिना कपड़ो के था’, आमिर खान ने फिल्म पीके की शूटिंग को लेकर किया खुलासा -India News
Diljit Dosanjh: कनाडा में बजा पंजाबी गानों का डंका, दिलजीत दोसांझ ने वैंकूवर स्टेडियम में इतिहास रचा- Indianews
Priyanka Chopra: बेटी मालती संग प्रियंका चोपड़ा ने लिया आइसक्रीम का आनंद, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -India News
ADVERTISEMENT