होम / Women World Cup Qualifier 2021 Cancelled महिला वर्ल्‍ड कप क्‍वालिफायर रद्द

Women World Cup Qualifier 2021 Cancelled महिला वर्ल्‍ड कप क्‍वालिफायर रद्द

Harpreet Singh • LAST UPDATED : November 27, 2021, 7:22 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
Women World Cup Qualifier 2021 Cancelled :
कोरोना संक्रमण का कहर अभी समाप्त नहीं हुआ कि एक नया वैरिएंट फिर से परेशानी का सबब बन गया है। कोरोना के नए वैरिएंट के कारण जिम्बाब्वे के हरारे में चल रहे महिला विश्व कप 2022 क्वालिफायर को रद्द कर दिया गया है।

इसके साथ हीनीदरलैंड की पुरुष क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका के दौरे को बीच में छोड़ने का फैसला किया है। नीदरलैंड की टीम ने पहला वनडे मैच खेलने के बाद ये फैसला लिया। हालांकि दक्षिण अफ्रीका से आने वाली फ्लाइट्स की एंट्री ज्यादातर देशों में बंद हो गई है। Women World Cup Qualifier 2021 Cancelled

इस कारण नीदरलैंड की टीम को घर जाने के लिए वापसी की फ्लाइट नहीं मिल पा रही है। कोरोना के नए वैरिएंट के कारण सभी देशों ने दक्षिण अफ्रीका से आने वाली सभी फ्लाइट्स पर बैन लगा दिया है। दक्षिण अफ्रीका में कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन मिला है, जो तेजी से फैल रहा है।

भारत और दक्षिण अफ्रीका सीरीज पर भी संकट Women World Cup Qualifier 2021 Cancelled

कोरोना के नए वैरिएंट का असर भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाली सीरीज पर पड़ सकता है। दोनों टीमों के बीच 5 मैच केपटाउन, 3 पार्ल और 1-1 मैच जोहान्सबर्ग और सेंचुरियन में खेला जाना है। इस समय साउथ अफ्रीका में सबसे ज्यादा प्रभावित इलाका गॅटेंग है।

जोहान्सबर्ग और सेंचुरियन शहर गॉटेंग प्रांत में आते हैं। केपटाउन और पार्ल शहर वेस्टर्न केप प्रांत में आते हैं। नए वैरिएंट के फोकस वाले क्षेत्रों में वेस्टर्न केप भी शामिल है। इस बीच यह सवाल पैदा हो रहा है कि क्या इन हालातों में सीरीज हो सकती है। Women World Cup Qualifier 2021 Cancelled

वहीं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि बीसीसीआई को सीरीज में शामिल होने से पहले सरकार से अनुमति लेनी होगी। बता दें कि 17 दिसंबर से टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उनकी जमीन पर सीरीज खेलने वाली है।

2022 में है महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप Women World Cup Qualifier 2021 Cancelled

कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट के कारण महिला विश्व कपर क्वालिफायर के मैच रद हो गए हैं। वहीं अब इसका असर 2022 में होने वाले महिला विश्व कप पर भी पड़ सकता है। आईसीसी ने बांग्लादेश, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के क्वालिफाई करने की घोषणा कर दी है। विश्व कप अगले वर्ष न्यूजीलैंड में 4 मार्च से 3 अप्रैल तक होना है।

8 टीमों को मिलेगी जगह Women World Cup Qualifier 2021 Cancelled

विश्व कप में 8 टीमों को जगह मिलेगी। जिनमें से 5 टीमें तो पहले ही क्वालिफाई कर चुकी हैं। इनमें मेजबान न्यूजीलैंड के अलावा आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें हैं। 3 टीमें क्वालिफायर के माध्यम से वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई करने वाली थीं, अब ये तीन टीम बांग्लादेश, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज बन गई हैं।

नए म्यूटेशन से खतरनाक हुआ वायरस Women World Cup Qualifier 2021 Cancelled

नया वैरिएंट बी.1.1.529 बोत्सवाना में भी मिला है। इस वैरिएंट से 32 म्यूटेशन हो रहे हैं। वहीं वैज्ञानिकों ने इस बात को लेकर चेतावनी दी है कि वैक्सीन भी इसके खिलाफ कारगर नहीं है। ये वैरिएंट अपने स्पाइक प्रोटीन में बदलाव कर काफी तेजी से फैल रहा है।

दक्षिण अफ्रीका के नेशनल इंस्टीट्यूट आफ इंफेक्शियस डिजीज की रिपोर्ट के अनुसार अभी तक देश में 22 केस मिले हैं। वैज्ञानिकों ने इस वैरिएंट को काफी खतरनाक बताया है। वहीं वैज्ञानिकों ने बताया है कि इस वैरिएंट के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिल रही है। यह चिंता की बात है।

भारत में नहीं मिला मामला Women World Cup Qualifier 2021 Cancelled

कोरोना के नए वैरिएंट का अभी तक कोई मामला नहीं मिला है। वहीं सूत्रों के अनुसार बी.1.1.529 नाम का यह वैरिएंट देशभर टेस्टिंग लैब्स में भेजे गए किसी भी सैंपल में नहीं मिला है। यह भारत के लिए राहत की खबर है। यह स्ट्रेन हॉन्गकॉन्ग तक पहुंच गया है।

Read More : 2 die due to New Deadly Fungus नए फंगस की दस्तक से दहशत

Read More : Corona Update कोरोना के 8,318 नए मामले

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें