होम / Women's T-20 World Cup: भारत और पाकिस्तान के बीच पहला मुकाबला आज, इन खिलाड़ियों पर होगी नजर

Women's T-20 World Cup: भारत और पाकिस्तान के बीच पहला मुकाबला आज, इन खिलाड़ियों पर होगी नजर

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : February 12, 2023, 11:45 am IST

स्पोर्ट्स डेस्क/नई दिल्ली (Women’s T-20 World Cup: According to Indian time, today India and Pakistan match will start at 6:30 pm) : भारतीय टीम की कमान इस वर्ल्ड कप के लिए कप्तान हरमनप्रीत कौर और उपकप्तान स्मृति मंधाना के होथों में है। महिला टीम ने अब तक ना ही टी-20 और ना ही वनडे फॉर्मेट में कोई ट्रॉफी जीती है।

आईसीसी ट्रॉफी जीतने की शुरुआत आज से

भारतीय महिला टीम आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 को जीतने की शुरुआत आज से करने जा रही है। मेन्स टीम की तरह महिला टीम का पहला मुकाबला भी चीर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से है। यह मैच दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन के न्यूलैंड्स में खेला जाएगा। भारतीय महिला टीम के पास भारत को एक आईसीसी ट्रॉफी जीताने का मौका है। मेन्स टीम साल 2011 के बाद एक भी आईसीसी की ट्रॉफी नहीं जीत पाई है वहीं अगर महिला टीम की बात करें तो महिला टीम ने भी ना ही टी-20 और ना ही वनडे फॉर्मेट में कोई ट्रॉफी जीती है।

महिला वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत शुक्रवार 10 फरवरी से दक्षिण अफ्रीका में हुई है। भारतीय समय के अनुसार आज भारत और पाकिस्तान का मुकाबला शाम 6:30 बजे शुरू होगा। भारतीय टीम की कमान इस वर्ल्ड कप के लिए कप्तान हरमनप्रीत कौर और उपकप्तान स्मृति मंधाना के होथों में है।

इन खिलाड़ियो पर होगी सबकी नजर

कप्तान हरमनप्रीत कौर:- हरमनप्रीत कौर सिर्फ कहने के लिए ऑलराउंडर नहीं हैं, वो लंबे समय से टीम की कप्तान है, आक्रमक बल्लेबाज हैं और ऑफ़ ब्रेक बॉलर के साथ-साथ फिलडर भी जबरदस्त हैं। किसी भी टीम को विश्व कप जीतने के लिए उनके खिलाड़ियो का ऑलराउंडर होना जरूरी होता है और हरमनप्रीत कौर इन सभी चेक बॉक्स को टिक करती हैं। कप्तान कौर ने अंतराष्ट्रीय मैचों में कई बार भारत को मुश्किल परिस्थितीयों से निकाला है। टी 20 फॉर्मेट में कौर ने 2940 रन बनाए हैं जिसमें 1 शतक और 9 अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने इस फॉर्मेट में 32 विकेट भी लिए हैं।

स्मृति मंधाना:- टीम की उपकप्तान मंधाना, हरमनप्रीत कौर के बाद सबसे अनुभवी बल्लेबाज हैं। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में 2651 रन बनाए हैं जिसमें 20 अर्धशतक शामिल हैं हालांकि अब तक स्मृति ने टी-20 में कोई भी शतक नहीं लगाया है। फैन्स को निराश करने वाली बात यह है कि मंधाना पाकिस्तान के खिलाफ उंगली में चोट के कारण शायद नहीं खेल पाएंगी। हालांकि अगले मैच वेस्टइंडीज के साथ उनके खेलने की संभावना है।

शेफ़ाली वर्मा:- शेफाली के कप्तानी में भारत ने हाल ही में अंडर19 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है। आपको बता दें कि वर्मा ने दक्षिण अफ्रीका में ही यह खिताब जीता है और इस लिए भारत के पास उनके अनुभव से सिख कर टी20 विश्व कप को जीतने में मदद मिलेगी।

दीप्ति शर्मा :- हरमनप्रीत कौर की तरह दीप्ति शर्मा भी टीम में ऑलराउंडर हालांकि वो टीम में बॉलर ऑलराउंडर की भूमिका निभाति हैं। दीप्ति टीम की सीनियर खिलाड़ी हैं और टी20 में 87 मैचों में 96 विकेट लिए हैं। दीप्ति बॉलर ऑलराउंडर हैं लेकिन ज़रूरत पड़ने पर वो शानदार बैटिंग भी कर सकती हैं। उन्होंने 2017 में एक वनडे मैच में पूनम राउत के साथ 300 रनों की साझेदारी का रिकॉर्ड कायम किया था।

ये भी पढ़ें :- IND vs AUS 1st Test: तीन दिनों में ही खत्म हुआ नागपुर टेस्ट, भारत ने एक पारी और 132 रनों से जीता मैच, दूसरी पारी में अश्विन ने लिया अपना 25वां 5 विकेट हॉल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT