होम / World Athletics Championships: सीजन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर नीरज चोपड़ा ने फाइनल में बनाई जगह

World Athletics Championships: सीजन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर नीरज चोपड़ा ने फाइनल में बनाई जगह

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : August 25, 2023, 4:21 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), World Athletics Championships: स्वीडन के बुडापेस्ट में वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप जारी है। जहां भारत के ओलंपिक पदक विजेता निरज चोपड़ा मे एक बार फिर शानदार प्रर्दशन करते हुए वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के पुरुष जैवलिन थ्रो इवेंट के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। भारतीय एथलीट ने अपनी पहली ही कोशिश में 88.77 मीटर दूर भाला फेंककर फाइनल में जगह बनाई। बता दे फाइनल मुकाबला 27 अगस्त को खेला जाएगा।

पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए किया क्वालिफाई

नीरज चोपड़ा ने मौजूदा सीजन में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए भी क्वालिफाई कर लिया है। बता दे कि पेरिस ओलंपिक का क्वालिफाइंग मानक 85.50 मीटर था। क्वालिफाइंग विंडो एक जुलाई से खुली है इससे पहले चोपड़ा ने वर्तमान सीजन में 88.67 मीटर दूर भाला फेंका था। वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में नीरज चोपड़ा समेत दुनियाभर के 37 जैवलिन थ्रोअर्स ने भाग लिया है। जैवलिन थ्रो इवेंट के फाइनल में जगह बनाने के लिए ऑटोमेटिक क्वालिफाइंग मार्क 83 मीटर है, जो नीरज चोपड़ा के लिए काफी आसान रहा। खास बात यह है कि ग्रुप-ए से नीरज के अलावा किसी ने भी ऑटोमेटिक क्वालिफाई नहीं किया। बता दे चोपड़ा का सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत थ्रो 89.94 मीटर है जो उन्होंने 30 जून 2022 को स्टॉकहोम डायमंड लीग में फेंका था।

अभिनव बिंद्रा के इस रिकार्ड का कर सकते हैं बराबरी

इससे पहले नीरज चोपड़ा ने 2022 विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता था जो की अमेरिका में खेला गया था। अगर नीरज चोपड़ा इस बार स्वर्ण पदक अपने नाम करने में काबयाब रहें तो वो भारतीय वह निशानेबाज अभिनव बिंद्रा के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। बता दे अभिनव बिंद्रा ओलंपिक और विश्व चैम्पियनशिप की व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण जीतने वाले इक्लौते भारतीय हैं।

इस सीजन में खेले गए अपने दोनों डायमंड लीग में शिर्ष पर रहे चोपड़ा

वर्ल्ड चैम्पियनशिप से पहले चोपड़ा ने इस सीजन में दोहा और लुसाने डायमंड लीग में हिस्सा लिया था और दोनों में वह पहले स्थान पर रहे थे। इन दोनों स्पर्धाओं के बीच उन्होंने चोट के कारण एक महीने का आराम भी किया। करीब दो महीने के आराम और ट्रेनिंग के बाद चोपड़ा ने कहा था कि वह इस बड़ी प्रतियोगिता के लिए तैयार हैं, जिसका दर्जा ओलंपिक की तरह ही है। स्वर्ण पदक के दावेदारों में उनके अलावा चेक गणराज्य के जाकूब वाडलेच, जर्मनी के जूलियन वेबर और गत चैम्पियन एंडरसन पीटर्स शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- BWF World Badminton Championships 2023: त्रिशा और गायत्री की भारतीय जोड़ी ने राउंड ऑफ 16 में बनाई जगह, चीनी ताइपे की जोड़ी को हराया

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT