होम / World Cup 2023: विश्व कप से पहले हर स्टेडियम को 50 करोड़ रुपए देगा बीसीसीआई , जानें वजह

World Cup 2023: विश्व कप से पहले हर स्टेडियम को 50 करोड़ रुपए देगा बीसीसीआई , जानें वजह

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 30, 2023, 11:09 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),World Cup 2023: आईसीसी ने प्रशंसकों के डिमांड के अनुसार 27 जून को बहुप्रतीक्षित विश्व कप कार्यक्रम की घोषणा की, जिसके अनुसार टूर्नामेंट मैच देश में कुल 10 स्थानों पर खेले जाएंगे। भारतीय टीम इन 10 में से नौ स्थानों पर एक्शन में होगी। भारत में पहली बार वनडे वर्ल्ड कप के सभी मुकाबले खेले जाएंगे। 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक 10 वेन्यू पर बीसीसीआई टूर्नामेंट आयोजित करने जा रहा है। इससे पहले भारतीय बोर्ड सभी वेन्यू को 50-50 करोड़ रुपये देगा यानी कुल 500 करोड़ रुपये। इसमें पिच बनाने से लेकर स्टेडियम को अपग्रेड करने तक का खर्च शामिल है।

10 स्टेडियम के बीच बटेगी 500 करोड़ रुपये की राशी

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि बीसीसीआई ने विश्व कप मैचों की मेजबानी के लिए चुने गए 10 स्टेडियम के बीच 500 करोड़ रुपये से अधिक की राशि वितरित करने की योजना बनाई है। अहमदाबाद, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, दिल्ली, धर्मशाला, लखनऊ, पुणे और हैदराबाद ऐसे स्थान हैं जो टूर्नामेंट में कुल 48 मैचों की मेजबानी करेंगे। अभ्यास मैचों की मेजबानी तिरुवनंतपुरम और गुवाहाटी में होगी।

कोलकाता में ड्रेसिंग रूम का किया जाएगा नवीनीकरण

प्रत्येक स्टेडियम से अपेक्षा की जा रही है कि वह इस धन का उपयोग अपनी-अपनी आवश्यकताओं के लिए करेगा। उदाहरण के लिए, वानखेड़े स्टेडियम में कॉर्पोरेट बॉक्स, शौचालय, एलईडी लाइटें और इसके आउटफील्ड रिले का नवीनीकरण किया जाएगा। लखनऊ का इकाना स्टेडियम, जो अपनी पिचों के लिए चर्चा में रहा है, उन्हें रिले किया जाएगा। कोलकाता में ड्रेसिंग रूम का नवीनीकरण किया जाएगा। चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम स्टेडियम में दो लाल मिट्टी की पिचें लगाई जाएंगी।

जल निकासी की होगी अच्छी सुविधाएं

एचपीसीए स्टेडियम, जो इस साल की शुरुआत में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के तीसरे टेस्ट की मेजबानी नहीं कर सका, हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के सदस्य अरुण धूमल ने कहा, “हमने स्टेडियम की पूरी सतह को फिर से तैयार किया और हमने वीवीआईपी और आतिथ्य बक्से का भी मेकओवर किया है। हमने रिलेइंग प्रक्रिया के लिए सर्वश्रेष्ठ विशेषज्ञ को काम पर रखा है। हम यह सुनिश्चित करना चाहते थे कि हमारे पास जल निकासी की अच्छी सुविधाएं हों और हमें विदेश से घास मिले। ” उन्होंने यह भी कहा कि कुछ सीटें बदली गईं और स्टैंडों को रंगा गया।

भारत चेन्नई में खेलेगा अपना पहला मैच

मेजबान भारत अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत 8 अक्टूबर को चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करेगा और 11 अक्टूबर को दिल्ली में अफगानिस्तान का सामना करने के बाद, वे 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेंगे। अहमदाबाद 5 अक्टूबर को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच टूर्नामेंट के उद्घाटन मैच और 19 नवंबर को फाइनल की भी मेजबानी करेगा।

यह भी पढ़ें- World Cup 2023: वर्ल्ड कप में भारत इस टीम से खेलेगी अपना पहला मुकाबला, ICC ने जारी किया शेड्यूल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rolls Royce Phantom: नई रोल्स-रॉयस फैंटम VIII में सफर करती स्पॉट हुईं नीता अंबानी, यहां जानें कीमत से लेकर पूरी डीटेल- indianews
World Hypertension Day: अगर आप भी है हाई ब्लड प्रेशर से परेशान, तो अपना सकते ये कुछ टिप्स-Indianews
इंडस्ट्री में 15 साल पूरे होने पर डायरेक्टर Raj & DK ने मनाया जश्न, इन सेलेब्स ने लुटाया प्यार -Indianews
Mamata Banerjee का बड़ा ऐलान, इंडिया ब्लॉक को बाहर से समर्थन देने का लिया निर्णय-Indianews
Sandeep Reddy Vanga होते है एनिमल के मीम्स देख परेशान, इस शख्स ने डायरेक्टर को दिखाया पॉजिटिव साइड – Indianews
इस वजह से प्रेग्नेंसी के दौरान Malvika Sitlani ने लिया पति से तलाक, सालों बाद छलका दर्द -Indianews
Arvind Kejriwal: आज पंजाब से हुंकार भरेंगे केजरीवाल, स्वर्ण मंदिर का करेंगे दर्शन-Indianews
ADVERTISEMENT