होम / World Weightlifting Championship 2021: विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप में भाग नहीं लेंगी मीराबाई चानू

World Weightlifting Championship 2021: विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप में भाग नहीं लेंगी मीराबाई चानू

India News Editor • LAST UPDATED : December 2, 2021, 8:36 pm IST

डॉ.श्रीकृष्ण शर्मा, इंडिया न्यूज:
World Weightlifting Championship 2021: टोक्यो ओलंपिक खेलों की रजत पदक विजेता भारतीय महिला भारोत्तोलक मीराबाई चानू 7 दिसंबर से ताशकंद में होने वाली विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप और राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप (World Weightlifting Championship 2021) में भाग नहीं लेंगी। इस स्तरीय तैयार के अभाव में उन्हें भाग लेने के लिए मना किया गया है।

जिस लेवल की तैयारी मीराबाई चानू को करनी चाहिए थी वह नहीं हो पाने के कारण इन चैंपियनशिप (World Weightlifting Championship 2021) में भाग न लेने का निर्णय लेने पर की बात करते हुए भारतीय भारोत्तोलन के मुख्य कोच विजय शर्मा ने कहा कि टोक्यो ओलंपिक खेलों के बाद एक महीने का रेस्ट और फिर लगातार हो रहे कार्यक्रमों में भाग लेने की वजह से गहन प्रशिक्षण प्रभावित हुआ था।

World Weightlifting Championship

उन्होंने कहा कि मुकाबलों में पदक की दावेदारी बरकरार रखनी हो तो पूरी तैयारी के साथ ही भाग लेना चाहिए, जो नहीं हो पाई है। मीराबाई चानू की चल रही ट्रेनिंग को इसके बाद होने वाले तमाम कम्पीटिशन के मुताबिक बताते हुए कहा कि सभी कमियों को दूर करके आगे बढ़ रहीं हैं।

आगामी राष्ट्रमंडल और खेलों एशियाई खेलों में भी भारोत्तोलक मीराबाई चानू का शानदार प्रदर्शन देखने को मिलेगा की बात करते हुए पूरे विश्वास के साथ मुख्य कोेच विजय शर्मा ने कहा कि यही ध्यान में रखते हुए सिंगापुर में होने वाले क्वालीफायर मुकाबलों पर फोकस किया जा रहा है जो फरवरी में होने हैं। साथ ही उन्होंने अगले साल सितंबर में होने वाले एशियाई खेलों को अपना तारगेट बताया।

ओलंपिक खेलों में जीता रजत World Weightlifting Championship 2021

मीराबाई चानू भारत की पहली महिला भारोत्तोलक हैं जिन्होंने ओलंपिक खेलों में रजत पदक जीता है। यह एक बड़ी कामयाबी है जो भारतीय भारोत्तोलन के 21 साल के पदक के सूखे को खत्म कर गई। इससे पहले सिडनी ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक जीत कर भारत की भारोत्तोलन में जीत की शरूआत हुई थी जो कर्णम मल्लेश्वरी के बेहतरीन प्रदर्शन से संभव हो सकी थी।

World Weightlifting Championship

मणिपुर निवासी 27 वषीर्या मीराबाई चानू दुनिया की ताकतवर भारोत्तोलक मानी जाती है जिन्होंने ओलंपिक खेलों की रजत पदक की जीत के अलावा विश्व चैंपियनशिप और राष्ट्रमंडल खेलों में भी स्वर्णिम सफलता हांसिल करके भारतीय महिला भारोत्तोलन को ऊंचाईयां दी हैं। पद्यश्री और राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार जो अब मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित मीराबाई चानू से देशवासियों को आगे भी बड़ी उम्मीदें हैं।

Read More: Virat Kohli Statement on South Africa Tour हमारा ध्यान न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट पर लेकिन बीसीसीआई से भी जारी है बात

Also Read : Omicron Impact on IND vs SA Series Updates कुछ दिनों के लिए टाला जा सकता है भारत का साउथ अफ्रीका दौरा

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Bengal Elections: ममता ने उतारा इस एक्ट्रेस को चुनाव में, जारी की उममीदवारों की लिस्ट
जल्द ही सगाई करेंगे Aditya Roy Kapur और Ananya Panday! एक्ट्रेस करने वालीं हैं धमाकेदार घोषणा
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी की मौत कोई साजिश या कुकर्मों का अंजाम, जानें जनता की राय
Moscow Attack: इस्लामिक स्टेट ग्रुप का बड़ा बयान, कहा- मॉस्को हमले में 4 लड़ाके गिरफ्तार
Mannara Chopra ने बिग बॉस के फेवरेट शख्स के साथ सेलिब्रेट किया बर्थडे, फोटो शेयर कर जाहिर की खुशी
Photo of The Year Award: महिला के शव के साथ परेड करते हमास आतंकियों की तस्वीर ने जीता पुरस्कार, सोशल मीडिया पर हंगामा
Rameshwaram Cafe Blast: NIA ने जारी की रामेश्वरम ब्लास्ट आरोपियों की नई तस्वीरें, 10 लाख रुपये इनाम का किया ऐलान
ADVERTISEMENT