होम / Wrestlers Protest: "पहलवानों का सड़क पर प्रदर्शन करना अनुशासनहीनता है" पीटी उषा

Wrestlers Protest: "पहलवानों का सड़क पर प्रदर्शन करना अनुशासनहीनता है" पीटी उषा

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : April 28, 2023, 12:07 pm IST

इंडिया न्यूज: (Bajrang disappointed with PT Usha’s statement) भारतीय पहलवानों का प्रदर्शन पार्ट-2 पांचवें दिन भी जंतर-मंतर पर जारी है। बता दे पहलवान यह प्रर्दशन भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह और कुछ कोच के खिलाफ रविवार (23 अप्रैल) से जारी है। बता दे पहलवानों ने जनवरी में भी कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन किया था। पहलवानों के इस प्रर्दशन को लेकर आईओए अध्यक्ष पीटी उषा  ने बयान दिय़ा था। पीटी उषा के बयान पर पहलवान बजरंग पूनिया ने निराशा जाहिर की है। उन्होंने कहा “हमें आईओए अध्यक्ष पीटी उषा से ऐसे कड़े जवाब की अपेक्षा नहीं थी, हमें उम्मीद थी कि वह हमारा साथ देंगी।”

 

अनुशासनहीनता कर रहे पहलवान- पीटी उषा

भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा ने आईओए की कार्यकारी समिति की बैठक के बाद कहा,‘‘पहलवानों का सड़क पर प्रदर्शन करना अनुशासनहीनता है । इससे भारत की छवि खराब हो रही है ।’’ आईओए ने कुश्ती महासंघ के कामकाज के संचालन के लिये चुनाव होने तक एक तदर्थ समिति का गठन किया है, जिसमें पूर्व निशानेबाज सुमा शिरूर, भारतीय वुशू संघ के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह बाजवा और उच्च न्यायालय के एक सेवानिवृत न्यायाधीश हैं, जिनका नाम अभी तय नहीं हुआ है।

क्या है पूरा मामला

इसी साल जनवरी में भारतीय पहलवानों ने पहली बार कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ आरोप लगाते हुए प्रदर्शन किया था। भारतीय पहलवान दिल्ली के जंतर-मंतर में धरने पर बैठे थे। पहलवानों ने बृजभूषण शरण सिंह पर मनमाने तरीके से संघ चलाने और कई महिला पहलवानों का यौन शोषण करने के आरोप लगाए थे। इसके बाद कुश्ती संघ के अध्यक्ष को कुश्ती संघ के कामकाज को दूर कर दिया गया था उनके खिलाफ लगे आरोपों की जांच के लिए समिति बना दी गई।

बबीता फोगाट ने समिति की रिपोर्ट से जताई असहमति 

इस समिति ने पांच अप्रैल को अपनी रिपोर्ट सौंप दी, लेकिन इसे सार्वजनिक नहीं किया गया। इसके बाद पहलवानों ने रविवार (23 अप्रैल) को फिर से दिल्ली के जंतर-मंतर में प्रदर्शन शुरू कर दिया। जांच समिति की सदस्य रहीं बबीता फोगाट ने समिति की रिपोर्ट से असहमति जताई है और एक सदस्य पर बदसलूकी के आरोप भी लगाए हैं। वहीं, पहलवान ने राजनीतिक दलों से भी समर्थन मांगा है और उन्हें कई राजनेताओं का समर्थन मिल रहा है। इस बीच बृजभूषण सिंह ने खुद को बेगुनाह साबित करने के लिए पूरी ताकत लगाने के संकेत दिए हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT