होम / Wrestlers protest: आज पहलवानों के धरने का एक महिना पूरा, इंडिया गेट पर शांतिपूर्ण तरीके से निकाला जाएगा कैंडल मार्च

Wrestlers protest: आज पहलवानों के धरने का एक महिना पूरा, इंडिया गेट पर शांतिपूर्ण तरीके से निकाला जाएगा कैंडल मार्च

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : May 23, 2023, 9:07 am IST

India news (इंडिया न्यूज़) Wrestlers protest, दिल्ली: देश के पहलवान लगतार भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष रहे बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर धरने पर बैठे हुए हैं। ऐसे में आज 23 मई को इस धरने को 1 महिना हो जाएगा। ऐसे में एक महिना पूरा होने पर इंडिया गेट पर कैंडल मार्च निकाल कर इस मुहिम को आगे बढ़ाने की योजना है। बजरंग पूनिया ने आम लोगों से ये अपील की है कि वो शांतिपूर्ण तरीके से निकाले जाने वाले कैंडल मार्च में शामिल हों।

खाप पंचायत में कैंडल मार्च निकाला का लिया गया फैसला 

बता दें कैंडल मार्च को लेकर बजरंग पूनिया ने कहा, “शायद के देश का पहला ऐसा मामला होगा, जिसमें पॉक्सो के तहत केस दर्ज होने के बावजूद गिरफ्तारी नहीं हो पा रही।” पहलवानों के समर्थन में बीती 21 मई को हरियाणा के महम में एक खाप पंचायत आयोजित की गई थी, इस पंचायत में ये फैसला लिया गया कि बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर पहलवानों के धरने का एक महीना पूरा होने पर इंडिया गेट पर कैंडल मार्च निकाला जाएगा। इसके साथ ही जिस दिन नई संसद का उद्घाटन किया जाएगा, पहलवान उसी दिन संसद के बाहर महिला महापंचायत आयोजित करेंगे।

क्या है पूरा मामला?

गौरतलब है पहलवानों का बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ ये विरोध जनवरी 2023 से ही जारी है। हालंकि उसे कुछ ही दिनें में सरकार के आसवासन पर खत्म कर दिया गया था जिसके बाद पहलवानों  ने ये कहते हुए की सरकार के द्वारा इस मुद्दे को गंभीरता से नहीं लिया गया पहगलवानों ने दूबारा 23 अप्रैल से धरने की शुरूआत की जिसके आज एक महिने हो जाएंगे। बता दें बृजभूषण शरण सिंह पर एक नाबालिग समेत सात महिला पहलवानों ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है, लेकिन उनकी शिकायत पर दिल्ली पुलिस ने एफआईआर दर्ज नहीं की थी। सुप्रीम कोर्ट के दखल पर दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण के खिलाफ पॉक्सो एक्ट और अन्य संबंधित धाराओं में केस दर्ज किया था। आरोप लगाने वाली महिला पहलवानों के धारा 164 के तहत बयान दर्ज किए जा चुके हैं। बृजभूषण से भी दिल्ली पुलिस ने पूछताछ की थी। पहलवान बृजभूषण को गिरफ्तार करने की मांग कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें – Petrol Diesel Rates: पेट्रोल डीजल के दामों में कितना हुआ बदलाव? ईंधन की खरीद में 2,000 रुपये के नोटों का 90 प्रतिशत इस्तेमाल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT