होम / WTC Final: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरे खिलाड़ी, जानें वजह

WTC Final: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरे खिलाड़ी, जानें वजह

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 7, 2023, 7:48 pm IST

WTC Final: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच लंदन के केनिंग्टन ओवल में खेला जा रहा है।  इस मैच में दोनों टीमों के खिलाड़ी बांह पर काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरे हैं। दरअसल, यह काली पट्टी दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे में जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि देने के लिए बांध रखी है। मैच शुरू होने से पहले दोनों टीमों ने हादसे में जान गंवाने वालों के लिए दो मिनट का मौन रखा था।

 

हादसे में मारे गए 278 लोग

बता दे दो जून को ओडिशा में एक भीषण ट्रेन हादसा हुआ था। ओडिशा के बालासोर जिलेमें तीन ट्रेनों की आपस में टक्कर हो गई थी। इस हादसे में 278 लोगों की जान चली गई और करीब 900 से ज्यादा लोग हादसे में घायल हुए। यह टक्कर कोरोमंडल एक्सप्रेस, बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी के बीच हुई थी। इसी घटना के लिए संवेदना प्रकट करते हुए भारत-ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने ब्लैक आर्म बैंड बांध रखी है। मैच शुरू होने से पहले दोनों टीमों ने हादसे में जान गंवाने वालों के लिए दो मिनट का मौन रखा था।

भारत ने टॉस जीत पहले गेंदबाजी का किया फैसला

मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। बता दे टीम इंडिया लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची है। 2021 में खेले गए पहले सीजन के फाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को आठ विकेट से हरा दिया था। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेल रही है।

ओवरकास्ट कंडीशन की वजह से की पहले गेंदबाजी करने का फैसला

भारतीय कप्तान रोहित ने टॉस जीतने को बाद कहा हम पहले गेंदबाजी करने जा रहे हैं। हम यह फैसला ओवरकास्ट कंडीशन की वजह से ले रहे हैं। मुझे नहीं लगता कि पिच बहुत ज्यादा बदलेगी। आपको अच्छी क्रिकेट खेलनी होगी और शीर्ष पर आना होगा। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने कहा- हम भी पहले गेंदबाजी करते। मुझे नहीं लगता कि इससे बहुत ज्यादा फर्क पड़ता है। उम्मीद है कि चौथे और पांचवें दिन गेंद थोड़ी स्पिन होगी। यह विकेट स्कॉट बोलैंड की बॉलिंग के अनुकूल है। वह पूरे दिन एक स्पॉट पर गेंदबाजी करने में समर्थ हैं। इस विकेट पर थोड़ी घास है और बोलैंड हमारे अहम हथियार होंगे। हम यहां करीब 10 दिन से हैं और परिस्थितियों को अच्छी तरह से जानते हैं।

लेटेस्ट खबरें