Thursday, October 21, 2021
HomeTrendingTallest Woman In The World रुमेसा गेलगी दुनिया की सबसे लंबी महिला

Tallest Woman In The World रुमेसा गेलगी दुनिया की सबसे लंबी महिला

Tallest Woman In The World

रुमेसा गेलगी दुनिया की सबसे लंबी महिला

24 वर्षीय तुर्की महिला रुमेसा गेलगी (Rumeysa Gelgi) को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Records) द्वारा दुनिया की सबसे लंबी जीवित महिला (Tallest Woman In The World) के रूप में पुष्टि की गई है। उनकी लंबाई 215.16 सेंटीमीटर (7 फीट, 0.7 इंच) है। बता दें कि वह भारतीय पेशेवर पहलवान – द ग्रेट खली (The Great Khali) जितनी लंबी है।

वीवर सिंड्रोम के कारण है इतनी लंबाई

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने एक बयान में कहा कि रुमेसा गेलगी की अभूतपूर्व ऊंचाई वीवर सिंड्रोम नामक एक स्थिति के कारण है, जो त्वरित विकास और अन्य असामान्यताओं का कारण बनती है। 2014 में 18 साल की उम्र में दुनिया की सबसे लंबी जीवित महिला किशोरी (Tallest Woman In The World) के रूप में नामित होने के बाद इस साल गेल्गी को फिर से मापा गया।

व्हीलचेयर में घूमती है गेल्गी

अपनी स्थिति के कारण, गेल्गी आमतौर पर व्हीलचेयर में घूमती है, लेकिन वह थोड़े समय के लिए वॉकर का उपयोग करने में सक्षम हैं। गेल्गी वीवर जैसी दुर्लभ चिकित्सा स्थितियों के बारे में लोगों को सूचित करने के लिए अपने मंच का उपयोग करने के लिए उत्सुक है।

रुमेसा गेलगी ने कहा कि अगर इंसान चाहे तो अपनी कमी को भी फायदे में बदल सकता है। इसलिए खुद को स्वीकार करें कि आप कौन हैं, अपनी क्षमता से अवगत रहें और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें।

गेल्गी ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स को बताया कि जब वे उसे देखते हैं तो उसकी ऊंचाई लोगों को आकर्षित करती है, लेकिन ज्यादातर लोग दयालु और सहायक होते हैं।

भोजन के लिए बाहर जाना पसंद करती है गेल्गी

अपने खाली समय में रुमेसा अपने परिवार के साथ अच्छे भोजन के लिए बाहर जाना पसंद करती है और उसे लगता है कि तैराकी वास्तव में उसे आराम करने में मदद करती है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का खिताब अपने नाम करने पर उनका परिवार बहुत खुश और गौरवान्वित है।
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के प्रधान संपादक क्रेग ग्लेनडे ने बयान में कहा कि रिकॉर्ड बुक में रुमेसा का वापस स्वागत करना सम्मान की बात है। भीड़ से बाहर खड़े होने पर उनकी अदम्य भावना और गर्व एक प्रेरणा है।” उन्होंने कहा कि सबसे लंबी जीवित महिला की श्रेणी वह नहीं है जो बहुत बार हाथ बदलती है, इसलिए मैं इस खबर को दुनिया के साथ साझा करने के लिए उत्साहित हूं।

AFA RBI Guidelines फोन टॉपअप, डीटीएच, ओटीटी जैसे भुगतान हो सकते हैं बंद

विश्व का सबसे लंबा व्यक्ति कौन है?

दुनिया का सबसे लंबा जीवित व्यक्ति, सुल्तान कोसेन भी तुर्की से है और 251 सेंटीमीटर (8 फीट, 2.8 इंच) लंबा है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने कहा कि यह तथ्य कि सबसे लंबे जीवित पुरुष और महिला रिकॉर्ड धारक दोनों एक ही देश से हैं, “एक दुर्लभ घटना है।”

पिछली बार दोनों धारकों ने समान राष्ट्रीयता साझा की थी, जब 2009 में चीन के बाओ शी शुन (236.1 सेमी; 7 फीट 8.95 इंच) और याओ डेफेन (233.3 सेमी; 7 फीट 7 इंच) ने क्रमश: सबसे लंबा पुरुष और महिला रिकॉर्ड बनाया था।

पिछला रिकॉर्ड धारक याओ डेफेन (चीन) था जिसने 2010 में पिछली बार दर्ज किए जाने पर औसत ऊंचाई 233.3 सेमी (7 फीट 7 इंच) दर्ज की थी।

India Coal Power Crisis Renewable Energy

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

Amit Guptahttp://indianews.in
Managing Editor @aajsamaaj , @ITVNetworkin | Author of 6 Books, Play and Novel| Workalcholic | Hate Hypocrisy | RTs aren't Endorsements
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE