होम / Cyclone Michaung : आंध्र प्रदेश में बचाव कार्यों के लिए 181 राहत शिविर, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ तैनात

Cyclone Michaung : आंध्र प्रदेश में बचाव कार्यों के लिए 181 राहत शिविर, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ तैनात

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : December 4, 2023, 8:56 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़) Cyclone Michaung : भीषण चक्रवाती तूफान ‘मिचॉन्ग’ (Cyclone Michaung) के कारण सोमवार को आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में लगातार भारी बारिश हुई, जो पूर्वानुमान के अनुसार अगले कुछ दिनों तक जारी रहने की उम्मीद है। पश्चिम-मध्य और दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर तीव्र हो रहे चक्रवात ने दक्षिणी आंध्र प्रदेश और उससे सटे उत्तरी तमिलनाडु के तट को प्रभावित किया है, जिसके परिणामस्वरूप राज्य के विभिन्न जिलों में पर्याप्त वर्षा हुई है।

भारतीय मौसम विज्ञान ने दी जानकारी – (Cyclone Michaung)

एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि मिचोंग का केंद्र चेन्नई से 90 किमी पूर्व-उत्तरपूर्व, पुडुचेरी से 200 किमी उत्तर-पूर्व, बापटला से 300 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व, नेल्लोर से 170 किमी दक्षिण-पूर्व और मछलीपट्टनम से 320 किमी दक्षिण में था. अब शामिल हों भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार को कहा, “4 और 5 दिसंबर को तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है! सुरक्षित रहें और सभी आवश्यक सावधानियां बरतें।”

इसमें कहा गया है, ”बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना भीषण चक्रवाती तूफान ‘मिचोंग’ 5 दिसंबर की सुबह बापटला के पास नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच दक्षिण आंध्र प्रदेश तट को पार करेगा।” सोमवार को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चक्रवात पर एक समीक्षा बैठक की, जिसमें विभिन्न राहत प्रयास शुरू किए गए।

इन इलाकों में अलर्ट जारी

आंध्र प्रदेश के नेल्लोर, तिरुपति, बापटला, प्रकाशम, कोनसीमा, कृष्णा, पश्चिम गोदावरी और काकीनाडा जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) के एक बयान के अनुसार, गंभीर चक्रवाती तूफान मंगलवार को दोपहर के आसपास आंध्र प्रदेश के बापटला के पास पहुंचने की संभावना है, जिसमें 100 किमी प्रति घंटे की गति तक हवाएं चल सकती हैं।

संकट के जवाब में, मुख्यमंत्री रेड्डी ने वित्तीय सहायता का वादा किया है, जिसमें तिरुपति जिले के लिए ₹2 करोड़ और निम्नलिखित जिलों में से प्रत्येक के लिए ₹1 करोड़ आवंटित किए गए हैं: नेल्लोर, प्रकाशम, बापटला, कृष्णा, पश्चिम गोदावरी, कोनसीमा और काकीनाडा।

सीएम ने राहत के लिए अतिरिक्त धनराशि का दिया आश्वासन

मुख्यमंत्री ने राहत प्रयासों के लिए आवश्यकता के अनुसार अतिरिक्त धनराशि का आश्वासन दिया। जान-माल और पशुधन के नुकसान को रोकने के लिए वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों को सोमवार से प्रभावित जिलों में विशेष अधिकारी के रूप में तैनात किया जाएगा।

फसल सुरक्षा, विशेष रूप से धान की खरीद और खरीफ फसल को सुरक्षित करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। आठ जिलों में फैले 181 राहत शिविरों में निकासी प्रक्रिया सक्रिय रूप से चल रही है, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) दोनों ने प्रभावित क्षेत्रों में सहायता के लिए पांच-पांच टीमें तैनात की हैं।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को दिया निर्देश

एक व्यापक समीक्षा बैठक के दौरान में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को राहत प्रयासों को बढ़ाने के लिए वार्ड और ग्राम सचिवालय, ग्राम क्लीनिक और रायथु भरोसा केंद्र (आरबीके) की सेवाओं सहित संसाधन जुटाने का निर्देश दिया। विशेष अधिकारियों को निकाले गए लोगों की चिकित्सा, भोजन और पीने के पानी की जरूरतों को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया गया।

राहत शिविरों से लौटने पर प्रति परिवार ₹2,500 और व्यक्तिगत रूप से निकाले गए लोगों को ₹1,000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। गंभीर रूप से प्रभावित फूस के घरों के लिए 25 किलो चावल, दाल, खाद्य तेल, प्याज और आलू के साथ 10,000 रुपये की वित्तीय सहायता वितरित की जाएगी। अधिकारियों को गर्भवती महिलाओं के सुरक्षित परिवहन को सुनिश्चित करने और संचारी रोगों के प्रसार की निगरानी करने का भी काम सौंपा गया है।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Murder of Indian Old Man: ओक्लाहोमा में छोटी सी बात पर भारतीय बुजुर्ग की हत्या, एक ही मुक्के में गई जान; वीडियो वायरल-Indianews
जहीर इकबाल के साथ अंतरधार्मिक शादी पर Sonakshi ने तोड़ी चुप्पी, ट्रोलर्स को दिया करारा जवाब -IndiaNews
Arjun Kapoor की मिडनाइट बर्थडे पार्टी से गायब रही Malaika, ब्रेकअप की अफवाह पर लगी मुहर – IndiaNews
Devar Bhabhi Relationship: खून का रिश्‍ता तार-तार! भाभी के प्यार में पागल देवर ने उठाया खौफनाक कदम, दंग रह गए परिजन-Indianews
Delhi Monsoon: आज होगी दिल्ली -NCR में तेज बारिश! IMD ने जारी किया येलो अलर्ट -IndiaNews
Sharmila Tagore ने बहु की फिल्म ‘क्रू’ को बताया बेतुका, करीना के लिए कही ये बात -IndiaNews
AFG vs SA head-to-head Record: टी20 विश्व कप 2024 सेमीफाइनल में आठ साल बाद आमने-सामने होंगी दोनों टीमें, जानें पिछला रिकॉर्ड- IndiaNews
ADVERTISEMENT