होम / Google Alert: अपना बैंक अकाउंट खाली होने से बचाएं, गूगल पर सर्च करते समय ध्यान रखें ये बातें

Google Alert: अपना बैंक अकाउंट खाली होने से बचाएं, गूगल पर सर्च करते समय ध्यान रखें ये बातें

Jyoti Shah • LAST UPDATED : February 3, 2023, 11:04 am IST

Google Alert: आजकल हमें कुछ भी सर्च करना हो तो हम सबसे पहले गूगल की ही मदद लेते हैं। क्योंकि कुछ भी ढूंढने के लिए यह सबसे आसान तरीका है। बस इसके लिए आपके फोन में इंटरनेट होना चाहिए। बच्चे हो या बड़े हर कोई गूगल पर कुछ न कुछ सर्च करता ही है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस दौरान आपको कुछ सावाधानी बरतने की जरूरत होती है। आपकी कोई छोटी सी गलती भी आपके बैंक खाते को खाली तक कर सकती है। तो आइए जानते हैं आपको सर्च करते समय कौन-कौन सी सावधानी बरतनी चाहिए।

फ्रॉड वेबसाइट पर न करें क्लिक

कई बार गूगल पर सर्च करते समय हमारे सामने कई सारी वेबसाइट के लिंक आ जाते हैं। इस दौरान आपको किसी भी फर्जी वेबसाइट पर क्लिक करने से बचना होगा, नहीं तो ये वेबसाइट आपका नुकासान करा सकती है। फर्जी वेबसाइट देखने में एकदम असली वेबसाइट लगती है। इसलिए हमेशा असली वेबसाइट का लिंक अपने पास रखना चाहिए और उसी को ओपन करना चाहिए।

लिंक ओपन करते समय बरतें सावधानी

गूगल पर सर्च करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप कहीं किसी अनजाने लिंक पर तो नहीं पहुंच गए हैं। कोई भी लिंक अचानक से सामने आ जाने पर उस पर क्लिक करने से बचें। लिंक को ओपन करने में जल्दबाजी न करें। अनजाने लिंक वायरस या फ्रॉड लिंक भी हो सकते हैं।

मोबाइल क्लीनर पर न करें क्लिक

किसी भी वेबसाइट पर जाते समय ध्यान दें कि उस वेबसाइट से बैक होने पर किसी मैसेज के जरिए आपको मोबाइल क्लीन करने के लिए तो नहीं कहा जा रहा। ऐसा करने से बचें और इस पर बिल्कुल भी क्लिक न करें। ये फर्जी होते हैं जो बहाने से आपका अंकाउट भी खाली कर सकते हैं।

केवल जरूरी परमिशन ही दें

गूगल पर किसी वेबसाइट या एप को ओपन करते समय ध्यान दे कि आपको कितनी परमिशन देनी चाहिए। कई बार कई वेबसाइट या एप बिना किसी काम के आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट, कैमेरे और लोकेशन आदि की परमिशन मांगते हैं। इसलिए परमिशन सोच समझकर ही दें।

ये भी पढ़ें: टेकऑफ के दौरान विमान के एक इंजन में लगी आग, अबू धाबी हुई लैंड

 

लेटेस्ट खबरें

United Nations: केजरीवाल की बढ़ती मुश्किलों के बीच UN का आया बयान, जानें क्या कहा
शादी की अफवाहों के बीच Taapsee Pannu ने फ्लॉन्ट की सगाई की अंगूठी, तस्वीरों में दिखा फ्लॉलेस चेहरा
Pune Railways Viral Video: पुणे में चलती ट्रेन में चढ़ने की कोशिश, मौत को टक से छूआ फिर रेलवे स्टाफ ने बचा ली जान, देखें वीडियो
ट्रोलर्स के निशाने पर आई Hardik Pandya की पत्नी Natasa Stankovic, पति की वजह से हो रही हैं ट्रोल
कांग्रेस को लगा एक और बड़ा झटका, पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने खारिज की याचिका अब मिला 1700 करोड़ का नोटिस
Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख़्तार अंसारी की मौत के न्यायिक जाँच के आदेश, बेटे ने लगाए हैं गंभीर आरोप
April Rule Change: पैन-आधार, डेबिट को लेकर होने जा रहे बड़े बदलाव, यहां जानें कब और कैसे
ADVERTISEMENT