होम / Telangana: नहीं थम रहा तेलंगाना फोन टैपिंग विवाद, पूर्व इंटेल ब्यूरो चीफ की बढ़ सकती है मुश्किलें

Telangana: नहीं थम रहा तेलंगाना फोन टैपिंग विवाद, पूर्व इंटेल ब्यूरो चीफ की बढ़ सकती है मुश्किलें

Shanu kumari • LAST UPDATED : March 25, 2024, 6:51 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Telangana: आम चुनाव से पहले राज्य में हंगामा मचाने वाले फोन टैपिंग मामले में तेलंगाना इंटेलिजेंस ब्यूरो के प्रमुख टी प्रभाकर राव को आरोपी नंबर 1 के रूप में नामित किया गया है। श्री राव – जिनके आदेश पर के चन्द्रशेखर राव के नेतृत्व वाली पिछली बीआरएस सरकार के दौरान विपक्षी नेताओं के फोन को अवैध रूप से टैप करके इकट्ठा किया गया इलेक्ट्रॉनिक डेटा कथित तौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका में है। उनके नाम पर लुकआउट नोटिस जारी किया गया है। हैदराबाद में श्री राव के घर की तलाशी ली गई है, साथ ही लगभग एक दर्जन अन्य स्थानों की भी तलाशी ली गई है, जिसमें श्रवण राव का आवास भी शामिल है।

माना जाता है कि शरवन राव – देश से बाहर थे – ने कथित तौर पर एक स्थानीय स्कूल के परिसर में फोन-टैपिंग उपकरण (इज़राइल से) और सर्वर स्थापित करने में मदद की थी। एक अन्य पुलिसकर्मी, राधा किशन राव – जो सिटी टास्क फोर्स में कार्यरत थे – को भी आरोपी के रूप में नामित किया गया है और उनके लिए भी लुक-आउट नोटिस जारी किया गया है।

Also Read: कौन है अमृता रॉय जो लोकसभा चुनाव में महुआ मोइत्रा को देंगी टक्कर, शाही परिवार से है कनेक्शन

पुलिस कर रही जांच

इस मामले के संबंध में तेलंगाना के कई अन्य पुलिस अधिकारियों की जांच की जा रही है। तीन – अतिरिक्त एसपी भुजंगा राव और थिरुपथन्ना, और डिप्टी एसपी प्रणीत राव – को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। पुलिस ने कहा कि पिछले हफ्ते गिरफ्तार किए गए भुजंगा राव और तिरुपथन्ना ने अवैध रूप से निजी व्यक्तियों की निगरानी करने और सबूत नष्ट करने की बात कबूल की है।

Also Read: कौन है अमृता रॉय जो लोकसभा चुनाव में महुआ मोइत्रा को देंगी टक्कर, शाही परिवार से है कनेक्शन

प्रणीत राव पहले से ही गिरफ्तार

प्रणीत राव को इस महीने की शुरुआत में गिरफ्तार किया गया था और उन पर अज्ञात व्यक्तियों की प्रोफाइल विकसित करने और अनधिकृत तरीके से उनकी गतिविधि की निगरानी करने के साथ-साथ कुछ कंप्यूटर सिस्टम और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स पर संग्रहीत डेटा को नष्ट करने का आरोप लगाया गया था। कथित तौर पर प्रभाकर राव के आदेश पर सबूत नष्ट कर दिए गए थे; यह आदेश कथित तौर पर 2023 के चुनाव में कांग्रेस द्वारा बीआरएस को हराने के एक दिन बाद दिया गया था।

विवाद में ये लोग भी शामिल

जिन व्यक्तियों के उपकरणों की कथित तौर पर निगरानी की गई थी, उनमें मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी, और भाजपा और कांग्रेस के सदस्यों के साथ-साथ पूर्व मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के बीआरएस के लोग भी शामिल हैं। ऐसी भी खबरें हैं कि तेलुगु अभिनेताओं और व्यवसायियों पर भी नज़र रखी गई और उनमें से कई को ब्लैकमेल किया गया। जहां सूत्रों ने कहा है कि एक लाख से अधिक फोन कॉल टैप किए गए।

Also Read: कौन है अमृता रॉय जो लोकसभा चुनाव में महुआ मोइत्रा को देंगी टक्कर, शाही परिवार से है कनेक्शन

सीएम रेड्डी ने खाई कसम

श्री रेड्डी ने कार्रवाई की कसम खाई है और श्री राव को “वर्तमान कासिम रिज़ी” करार दिया है। उन्होंने एनडीटीवी से कहा, “साजिश के तत्वों की अभी भी जांच चल रही है, लेकिन अभी भी बहुत कुछ सामने आना बाकी है। कुल मिलाकर, कम से कम 30 पुलिस अधिकारियों की जांच होने की संभावना है क्योंकि यह मामला खुल गया है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.