होम / साल 2021 में 1,414 लोगों को भारत की नागरिकता दी गई

साल 2021 में 1,414 लोगों को भारत की नागरिकता दी गई

Roshan Kumar • LAST UPDATED : November 7, 2022, 7:38 pm IST

इंडिया न्यूज़ (नई दिल्ली, 1,414 citizenship certificates granted in 2021): साल 2021 में, गृह मंत्रालय (एमएचए) सहित अधिकारियों द्वारा कुल 1,414 नागरिकता प्रमाण पत्र दिए गए, सोमवार को गृह मंत्रालय की वार्षिक रिपोर्ट में यह बताया गया।

एमएचए की वार्षिक रिपोर्ट 2021-22 के अनुसार, 1 अप्रैल, 2021 से 31 दिसंबर, 2021 तक, धारा 5 के तहत पंजीकरण द्वारा 1,120 नागरिकता प्रमाण पत्र प्रदान किए गए और नागरिकता अधिनियम, 1955 की धारा 6 के तहत देशीयकरण 294 प्रदान किए गए। केंद्र सरकार ने इसका प्रत्यायोजन किया।

29 जिलों के कलेक्टर को नागरिकता का अधिकार

13 और जिलों के कलेक्टरों और दो और राज्यों के गृह सचिवों को पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, ईसाई या पारसी समुदाय से संबंधित विदेशियों के संबंध में पंजीकरण द्वारा भारतीय नागरिकता प्रदान करने की शक्तियां दी गई है

इसके साथ ही इन तीन देशों के छह समुदायों के संबंध में 29 जिलों के कलेक्टरों और 9 राज्यों के गृह सचिवों को नागरिकता प्रदान करने के लिए अधिकृत किया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रतिनिधिमंडल उक्त श्रेणी के प्रवासियों को भारतीय नागरिकता देने की प्रक्रिया को गति देगा क्योंकि स्थानीय स्तर पर निर्णय लिया जाएगा।

नया प्लेटफार्म लाया गया है

रिपोर्ट में आगे लिखा गया है कि भारतीय नागरिकता के त्याग के लिए आवेदनों को संसाधित करने के लिए 22 अगस्त, 2021 को “इमिग्रेशन, वीजा और विदेशी पंजीकरण और ट्रैकिंग (आईवीएफआरटी) प्लेटफॉर्म के तहत एक ऑनलाइन मॉड्यूल सक्रिय किया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया कि “इस मॉड्यूल के माध्यम से, पूर्ण आयु और क्षमता का एक भारतीय नागरिक भारतीय नागरिकता के त्याग के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। भारतीय नागरिकता के त्याग के लिए आवेदनों की अंतिम प्रक्रिया को ऑनलाइन किया गया है।”

इस ऑनलाइन प्रसंस्करण का उद्देश्य भारतीय नागरिकता के त्याग के लिए आवेदन की प्रक्रिया में, अनुपालन बोझ को कम करना और पारदर्शिता लाना है।

गृह मंत्रालय एक योजना योजना “आव्रजन, वीजा और विदेशी पंजीकरण और ट्रैकिंग (आईवीएफआरटी)” लागू कर रहा है।

कई केंद्रों की स्थापना की गई 

इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य सुरक्षा को मजबूत करते हुए वैध यात्रियों की सुविधा के लिए एक सुरक्षित और एकीकृत ऑनलाइन डिलीवरी ढांचे को विकसित और कार्यान्वित करना है।

प्रभावी संचार, प्रशिक्षण और संस्थागत क्षमता द्वारा समर्थित स्थानों के बुनियादी ढांचे/कनेक्टिविटी तैयारी के अनुरूप योजना को योजनाबद्ध और चरणबद्ध तरीके से कार्यान्वित किया जा रहा है।

परियोजना के दायरे में वैश्विक पहुंच है क्योंकि परियोजना के दायरे में विदेशों में 194 भारतीय मिशन, 108 आईसीपी (आव्रजन जांच पोस्ट), 13 एफआरआरओ (विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय) और देश भर के जिला मुख्यालयों में 700+ एफआरओ (विदेशी पंजीकरण कार्यालय) शामिल हैं।

31 दिसंबर, 2021 तक, विदेशों में 184 भारतीय मिशनों, 13 एफआरआरओ, 700+ एफआरओ और 108 इमिग्रेशन चेक पोस्ट (आईसीपी) में एकीकृत ऑनलाइन वीज़ा आवेदन प्रणाली लागू की गई है।

वीजा आवेदकों के बायोमेट्रिक विवरण प्राप्त करने के लिए विदेशों में 184 भारतीय मिशनों में बायोमेट्रिक नामांकन सॉफ्टवेयर लागू किया गया है।

कुल 108 बॉर्डर क्रॉसिंग पॉइंट्स को अधिकृत इमिग्रेशन चेक पोस्ट (ICPs) के रूप में घोषित किया गया है। वर्ष 2021 के दौरान, खुशी नगर (यूपी) नामक एक एयरपोर्ट आईसीपी की स्थापना की गई थी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.