होम / दिल्ली के बेघरों को ठंड से बचाने के लिए 197 शेल्टर होम बनाए गए

दिल्ली के बेघरों को ठंड से बचाने के लिए 197 शेल्टर होम बनाए गए

Roshan Kumar • LAST UPDATED : January 6, 2023, 9:28 am IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, 197 shelter homes built in delhi for homeless persons): दिल्ली के बेघर लोगों के लिए कड़ाके की ठंड को ध्यान में रखते हुए रैन बसेरों की व्यवस्था की गई है। दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड द्वारा पूरी दिल्ली में 197 शेल्टर होम बनाए गए हैं।

दिल्ली के विभिन्न क्षेत्रों में 250 अस्थायी टेंट लगाए गए हैं, जिनमें लोगों के रहने के लिए बिस्तर, कंबल आदि की व्यवस्था की गई है। कश्मीरी गेट, एम्स, यमुना पुस्ता, बंगला साहिब आदि ऐसे क्षेत्र हैं, जहां टेंट लगाए गए हैं।

22,000 लोगों के रहने की व्यवस्था

दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (DUSIB) का कहना है कि उनके पास 22,000 लोगों के रहने की व्यवस्था है, जिनके लिए उन्हें गद्दे, कंबल और दो वक्त का खाना दिया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक दिल्ली सरकार का यह विभाग पूरी दिल्ली को 15 जोन में बांटकर काम कर रहा है। एक हेल्पलाइन नंबर भी शुरू किया गया है जिसके जरिए लोग कॉल करके शेल्टर होम पहुंच सकते हैं।

इन टेंटों में लोगों के ठहरने के पूरे इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सराय काले खां में मुख्य सड़क पर 4 टेंट लगाए गए हैं, जिसमें सर्दी में लोगों के ठहरने का पूरा इंतजाम है. जो लोग सड़कों पर रहते हैं या उनके पास रहने के लिए कोई जगह नहीं है, उनके लिए गद्दे और कंबल की पूरी व्यवस्था है, वे आश्रय गृह में आकर रह सकते हैं। इसके अलावा निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन के पास 100 बिस्तरों वाला एक टेंट लगाया गया है।

महिलाओं के लिए अलग और पुरुषों के लिए अलग शेल्टर होम और टेंट बनाए गए हैं। साथ ही परिवारों के लिए अलग से व्यवस्था की गई है। दिल्ली में जैसे-जैसे तापमान गिर रहा है रैन बसेरों में लोगों की संख्या बढ़ रही है। चार जनवरी यानी बुधवार तक पूरी दिल्ली में 8000 से ज्यादा लोगों ने शेल्टर होम में शरण ली थी। आने वाले दिनों में यह संख्या और बढ़ सकती है क्योंकि ठंड लगातार बढ़ रही है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.