होम / मध्य प्रदेश: दमोह में स्वाइन फ्लू के डर से 700 से अधिक सूअरों को मारा गया

मध्य प्रदेश: दमोह में स्वाइन फ्लू के डर से 700 से अधिक सूअरों को मारा गया

Roshan Kumar • LAST UPDATED : January 5, 2023, 2:32 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दमोह, 700 pigs killed in Damoh becuse of African Swin flu): मध्य प्रदेश के दमोह जिले में पिछले दो दिनों में अफ्रीकी स्वाइन फ्लू के डर के बीच प्रशासन ने 700 से अधिक सूअरों को मार डाला गया।

खबरों के मुताबिक जिले के ग्रामीण इलाकों में पिछले एक पखवाड़े से लगातार पशुओं की मौत की सूचना मिल रही थी। जिले के हाटा प्रखंड में अचानक किसी जानवर की मौत का पहला मामला सामने आया। बाद में, जिले के बनवार क्षेत्र में एक सप्ताह के भीतर गाय, बैल और सूअर सहित सैकड़ों जानवर मृत पाए गए।

बड़े पैमाने पर जानवरों की मृत्यु हुई 

उसके बाद स्थानीय लोगों ने मामले की जानकारी पशुपालन विभाग को दी और जब विभाग ने मामले की जांच की तो यह अफ्रीकी स्वाइन फ्लू का मामला निकला।

पशु चिकित्सक डॉ. सोमिल राय ने कहा, ‘जिला प्रशासन के निर्देश के बाद जिले के हाटा व बनावर क्षेत्र में बीमार सुअरों की सैंपलिंग कर अफ्रीकन स्वाइन फ्लू पाया गया।”

700 से अधिक को दफनाया गया

डॉ. राय ने कहा, “बड़े पैमाने पर सूअरों को मारा जा रहा है और पशुपालन विभाग जेसीबी की मदद से उन्हें दफन कर रहा है। पिछले दो दिनों में 700 से अधिक सूअरों को मार कर दफनाया जा चुका है।”

वहीं दमोह कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य ने कहा, “अफ्रीकी स्वाइन फ्लू की पुष्टि के बाद एडवाइजरी जारी की गई है। जिले के हाटा और बनवार इलाके में विशेष सावधानी बरती जा रही है। लगातार सुअरों को मारा जा रहा है। कोई भी पशुपालक इस कार्य में लापरवाही करता हुआ पाया जाता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT