होम / दूध के बाद अब प्याज भी होने लगा है महँगा

दूध के बाद अब प्याज भी होने लगा है महँगा

Roshan Kumar • LAST UPDATED : October 17, 2022, 3:38 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, Hike in onion price): कुछ दिन पहले ही दूध कंपनियों ने दूध के दाम बढ़ा दिए थे, अब आम आदमी को दूध के बाद प्याज के दाम ने भी सताना शुरू कर दिया था।

हाल के दिनों में देश भर में प्याज की कीमतों में तेजी आई है। द फ्री प्रेस जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले सप्ताह में आवश्यक वस्तुओं की दरों में लगभग 60-80% की वृद्धि देखी गई है। समाचार पोर्टल ने कहा कि कीमतों में उछाल तब तक जारी रहेगा जब तक कि नवंबर के पहले सप्ताह तक ताजा फसल बाजार में नहीं आ जाती।

अभी और दाम बढ़ने का अनुमान

प्याज का खुदरा मूल्य ₹ 40 प्रति किलोग्राम को पार कर गया है और व्यापारियों ने कहा कि यह ₹ 50 प्रति किलोग्राम तक बढ़ जाएगा । अक्टूबर की शुरुआत में खुदरा बाजार में प्याज ₹ 15 से ₹ 25 प्रति किलोग्राम के बीच उपलब्ध था।

एपीएमसी प्रशासन ने एफपीजे को बताया कि प्याज का पुराना स्टॉक खत्म होने वाला है और मौजूदा आपूर्ति उस स्टॉक से है, किसानों से नहीं. इसलिए कीमतों में तेजी आई है।

स्टॉक (गोदाम) से प्याज का खरीद मूल्य एक पखवाड़े पहले की तुलना में लगभग 30-40% अधिक है। इसलिए प्याज का क्रय मूल्य ₹ 15 से ₹ 30 प्रति किलोग्राम के बीच है। व्यापारी ने कहा कि रबी की फसल आने के बाद कीमतों में स्थिरता आएगी। कुल प्याज उत्पादन में रबी प्याज का योगदान 70% है। खरीफ प्याज बहुत कम योगदान देता है लेकिन सितंबर-नवंबर की कम अवधि के दौरान आपूर्ति बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

दूध कंपनियों ने हाल में ही बढ़ाए थे दाम

अलग-अलग, पिछले हफ्ते देश के दो सबसे बड़े दूध ब्रांडों अमूल और मदर डेयरी ने इनपुट लागत में वृद्धि का हवाला देते हुए फुल क्रीम दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की।

गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ), जो अमूल ब्रांड के तहत दूध का विपणन करता है, ने गुजरात को छोड़कर सभी बाजारों में अमूल गोल्ड (फुल क्रीम) और भैंस के दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है।

अमूल गोल्ड की कीमत ₹ 61 प्रति लीटर से बढ़ाकर ₹ 63 प्रति लीटर कर दी गई है, जबकि 500 ​​मिलीलीटर के पैक की कीमत ₹ 31 के मुकाबले ₹ 32 होगी । भैंस के दूध के दाम 63 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 65 रुपये प्रति लीटर कर दिए गए हैं।

अमूल के फैसले के बाद, मदर डेयरी ने भी 16 अक्टूबर से दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत के कुछ अन्य बाजारों में फुल-क्रीम दूध और गाय के दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की घोषणा की ।

मदर डेयरी की फुल-क्रीम की कीमत 61 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 63 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है, जबकि गाय के दूध की कीमत 53 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 55 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है ।

इस साल दोनों प्रमुख खिलाड़ियों द्वारा यह तीसरी बढ़ोतरी है – एक ऐसा कदम जो घरेलू बजट को प्रभावित करेगा। मार्च और अगस्त में भी सभी वेरिएंट्स के लिए कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी ।

डेयरी कंपनियों ने दूध की कीमतों में बढ़ोतरी के लिए कच्चे दूध की खरीद लागत में बढ़ोतरी को जिम्मेदार ठहराया है। दुग्ध उत्पादकों/किसानों ने कच्चे दूध की दरें बढ़ा दी हैं क्योंकि चारा और पशु चारा महंगा हो गया है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.