होम / हनुमान चलीसा पढ़ने के बाद आप भी किए होंगे इन चिजों की अनुभूति

हनुमान चलीसा पढ़ने के बाद आप भी किए होंगे इन चिजों की अनुभूति

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 14, 2023, 3:55 am IST

इंडिया न्यूज (India News), benefits of reading hanuman chalisa: हनुमान चालीसा तो आपने जरूर ही सुना होगा और आपने इसका पाठ भी किया होगा। ऐसा माना जाता है कि हनुमान चालीसा पढने से समस्त कई  बाधाएं दूर हो जाती है और आत्मविश्वास में बढोतरी भी होती है तो आईए जानते है हनुमान चालीसा पढने के क्या- क्या फायदें है।

  • मनोबल बढ़ोत्तरी,
  • तनाव से मुक्ति,
  • बल में वृद्धि होगी
  • मन को शांति मिलेगी
  1. हनुमान चालिसा का पाठ करके प्रभु श्री राम और अजनी पुत्र को प्रसन्न कर सकते है। साथ ही हनुमान चालिसा का रोजना पाठ करके आपके व्यक्तित्व में भी काफी पॉजिटिव बदलाव आएगें।
  2. रोजना हनुमान चालिसा का पाठ करने से आपका खोया हुआ अत्माविश्वास फिर से प्रबल होता है। अगर आम ध्यान दे तो हनुमान चालिसा की कुछ ऐसी पंक्तियों है जिन्हें रोजना दोहराने से आपके चरित्र और बुद्धि का विकास होता है और आपका आत्माबल बढ़ता है।
  3. कभी-कभी हम अपने आसपास भय का माहौल बना लेते है या सही में हमारे सामने भयानक परिस्थति पैदा हो जाती है। ऐसे मै आप हनुमान चालिसा का पाठ करते समय “संकट कटै मिटे सब पीरा। जो सुमिरै हनुमत बलबीरा।।” दोहराते हुए आपनी समस्या को अजनी पुत्र जी के सामने रख देते है और आपका भय अपने आप ही कम हो जाता है।
  4. अगर आपको अपना शरीरिक और मानसिक बल बढ़ना है तो आपको महावीर बजरंगबली की रोजना पूजा और हनुमान चालिसा का पाठ करना चाहिए। हनुमान चालिसा का पाठ करते समय उनकी प्रतिमा पर ध्यान केंद्रित करने से हनुमान जी के बल और बुद्धि की छाया आपके हृदय में उतरती है। ऐसे पाठ करने के कुछ दिन बाद आपको अहसास होगा कि आपके अंदर बल की वृद्धि हो रही है।
  5. वहीं, रात को सोने से पहले हनुमान चालिसा का पाठ करने से आपके मन में शांति आती है। अगर आपका मन सोने के दौरान बहुत अधिक विचलित होता है तो आप सोते समय रोजाना हनुमान चालिसा का पाठ करें। ऐसा करने से आपके मन को शांति मिलेगा, साथ ही आपको अच्छी नींद भी प्राप्त होगी।

ये भी पढ़े- 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Vastu Tips: किसी से ये चीजें न लें उधार बढ़ सकती हैं आपकी मुश्किलें, क्या कहता है वास्तु शास्त्र- Indianews
Car Washing: दुबई में गाड़ी गंदी होने पर देना पड़ता है भारी जुर्माना, जानिए इसके पीछे की ये खास वजह-Indianews
Car Care Tips: गर्मियों में ऐसे रखें अपनी कार का ख्याल, इन तरीकों से रहेगी हमेशा कूल-Indianews
MI vs KKR: कोलकाता ने MI को 24 रनों से चटाई धूल, मुंबई की प्लेऑफ में जाने की उम्मीद खत्म! -India News
Upcoming Cars: अगर खरीदना चाहते हैं फैमिली कार, इंडियन मार्केट में जल्द लॉन्च होंगी ये नई 7-सीटर कार- Indianews
Morning Tips: सुबह उठकर देखते हैं शीशा, तो हो जाएं सावधान, वरना खराब हो जाएगा आपका पूरा दिन-Indianews
Shaitaan OTT Release: इस दिन ‘शैतान’ ओटीटी पर होगी रिलीज, यहां देखें हॉरर थ्रिलर फिल्म की पूरी डीटेल- Indianews
ADVERTISEMENT