होम / राजधानी के कईं हिस्सों में एयर क्वालिटी हुई 'बहुत खराब', दिल्ली सरकार ने शुरु किया ग्रीन वॉर रूम

राजधानी के कईं हिस्सों में एयर क्वालिटी हुई 'बहुत खराब', दिल्ली सरकार ने शुरु किया ग्रीन वॉर रूम

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 25, 2022, 5:22 pm IST

इंडिया न्यूज़, Poor Air Quality in Delhi: दिवाली के अगले दिन की सुबह दिल्ली में मंगलवार को एयर क्वालिटी ‘बहुत खराब’ दिखी। बता दें कि पिछले सालों की तुलना में पॉल्यूशन का लेवल कुछ कम था। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) के अनुसार, दिल्ली की एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) सोमवार को 312 पर था। ये पिछले चार सालों में सबसे कम था और पिछले सात सालों में दिवाली के दिन पर दूसरा सबसे बेहतर था।

इतना दर्ज हुआ AQI

आपको बता दें, दिल्ली में पटाखे बैन होने के बावजूद रात में पटाखे चलने से बहुत से हिस्सों में एयर क्वालिटी खराब हो गई। दिल्ली में मंगलवार को AQI सुबह 323 पर था और PM 2.5 लेवल देश के स्टैंडर्ड से लगभग छह गुना ज्यादा था। दिल्ली से जुड़े गुरूग्राम, नोएडा और फरीदाबाद जैसे शहरों में भी एयर क्वालिटी ‘बहुत खराब’ थी।

दिल्ली में पिछले साल AQI को 382 दर्ज किया गया था। ये शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मॉडरेट’, 200 से 300 के बीच ‘खराब’ और 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ माना जाता है।

पटाखों पर बैन के बावजूद हुआ उल्लंघन

दिल्ली सरकार ने पर्यावरण से जुड़ी चिंताओं और स्वास्थ्य को होने वाले नुकसान के मद्देनजर पटाखों की स्टोरेज, बिक्री और चलाने पर प्रतिबंध लगाया था। इस प्रतिबंध का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माने के साथ ही छह महीने की जेल का भी प्रावधान है। पिछले सप्ताह सुप्रीम कोर्ट ने भी पॉल्यूशन की वजह से पटाखों पर बैन को हटाने से मना कर दिया था।

दिल्ली सरकार ने शुरु किया ग्रीन वॉर रूम

राजधानी में पिछले कई सालों से सर्दी के मौसम में पॉल्यूशन और घने कोहरे से दिल्ली को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इससे निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने हाल ही में ग्रीन वॉर रूम शुरू किया है। इससे राजधानी में 24 घंटे एयर पॉल्यूशन की मॉनिटरिंग करने के साथ ही इससे निपटने की उपाय भी लागू किए जा सकेंगे।

इस तरह काम करेगा ग्रीन वॉर रूम

यह एडवांस्ड ग्रीन वॉर रूम 24X7 पॉल्यूशन की मॉनिटरिंग करेगा। इससे संशोधित ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (GRAP) में तय किए गए जरूरी उपायों को लागू करने में भी मदद मिलेगी। इससे दिल्ली में पॉल्यूशन से जुड़े डेटा का एनालिसिस भी किया जा सकेगा। GRAP राजधानी और इसके निकट के क्षेत्रों में एयर पॉल्यूशन से निपटने के उपायों का एक सेट है। इसके उपायों को स्थिति की गंभीरता के अनुसार लागू किया जाता है।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Kharge chopper search: गृह मंत्री अमित शाह और…, खड़गे के हेलिकॉप्टर की तलाशी पर बिहार सीईओ ने दिया स्पष्टीकरण- Indianews
Vladimir Putin: राष्ट्रपति पुतिन ने किया बड़ा बदलाव, शोइगु की जगह आंद्रेई बेलौसोव होंगे रक्षा मंत्री -India News
Delhi के अस्पतालों, हवाईअड्डों को बम से उड़ाने की फैल झूठी अफवाह, कुछ दिन पहले स्कूलों को मिली थी धमकी- Indianews
India-Maldives Relations: भारत ने मालदीव को दी बड़ी राहत, 15 करोड़ डॉलर का कर्ज चुकाने की समय सीमा बढ़ाई -India News
Khalistan: दिल्ली मेट्रो स्टेशन के खंभों पर लिखे दिखे खालिस्तान समर्थक नारे, सीसीटीवी कैमरों को खंगाल रही पुलिस- Indianews
Indonesia Floods: इंडोनेशिया में अचानक आई बाढ़, 34 की मौत और कई अन्य लापता -India News
Lok Sabha Election: अखिलेश यादव से लेकर असदुद्दीन औवेसी तक, चौथे चरण में इन दिग्गजों की होगी अग्नि परीक्षा- Indianews
ADVERTISEMENT