होम / जासूसी गुब्बारे पर अमेरिका ने चेताया तो चीन ने बताया 'बेतुका'

जासूसी गुब्बारे पर अमेरिका ने चेताया तो चीन ने बताया 'बेतुका'

Roshan Kumar • LAST UPDATED : February 19, 2023, 10:54 am IST

दिल्ली (America china ballon Fight): अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शनिवार को चीन के शीर्ष राजनयिक वांग यी से मुलाकात की और उन्हें अमेरिकी हवाई क्षेत्र में जासूसी गुब्बारे भेजने के अपने गैर जिम्मेदाराना कृत्य को नहीं दोहराने की चेतावनी दी। विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा, “एंटनी ब्लिंकन ने स्पष्ट किया कि संयुक्त राज्य अमेरिका अपनी संप्रभुता के किसी भी उल्लंघन को बर्दाशत नही करेगा।”

ब्लिंकेन ने ट्विटर पर कहा, “अभी पीआरसी के शीर्ष राजनयिक वांग यी से मुलाकात की। मैंने पीआरसी निगरानी गुब्बारे की घुसपैठ की निंदा की और जोर देकर कहा कि ऐसा फिर कभी नहीं होना चाहिए। मैंने चीन को रूस को सामग्री सहायता प्रदान करने के खिलाफ चेतावनी दी। मैंने इस बात पर भी जोर दिया की बातचीत का रास्ता जारी रखा जाए। बैठक के दौरान, दोनों ने विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

म्यूनिख में जमा हुए नेता

वार्षिक म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में, दुनिया भर के नेता रूस के यूक्रेन पर आक्रमण और पश्चिम के साथ चीन के विवादास्पद जुड़ाव सहित प्रमुख भू-राजनीतिक चुनौतियों पर चर्चा करने के लिए एकत्रित हुए हैं। द वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की वर्षगांठ पर ‘शांति भाषण’ देने की योजना बना रहे हैं।

चीन ने बताया बेतुका

वांग ने कहा कि अमेरिका अपनी घरेलू समस्याओं से ध्यान हटाने के लिए इस तरह की बेतुकी बातें नहीं करे। उन्होंने कहा कि वाशिंगटन, चीन को एक गंभीर भू-राजनीतिक चुनौती और संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए खतरे के रूप में मानता है। यह चीन की एक गलत धारणा है और इस धारणा के साथ, संयुक्त राज्य अमेरिका अपने सभी साधनों का उपयोग चीन को बदनाम करने के लिए कर रहा है। बिडेन प्रशासन के कार्य बेतुके और उन्मादपूर्ण थे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT