होम / Amit Shah in UP: सात अप्रैल को अमित शाह रहेंगे यूपी में, 4567 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास

Amit Shah in UP: सात अप्रैल को अमित शाह रहेंगे यूपी में, 4567 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास

Roshan Kumar • LAST UPDATED : April 6, 2023, 4:02 pm IST

Amit Shah in UP: केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह अपने दिन भर के दौरे के दौरान उत्तर प्रदेश में 4,567 करोड़ रुपये से अधिक के विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसमें एक संगीत महाविद्यालय भी शामिल है। गृह मंत्री शुक्रवार को दोपहर में उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले के फसैय्या ग्राम सभा में आयोजित कार्यक्रम से कौशांबी महोत्सव-2023 के उद्घाटन व विभिन्न विकास परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास के साथ अपने दिन की शुरुआत करेंगे।

  • योगी ने महाविद्यालय का वादा किया था
  • 2024 के चुनाव को देखते हुए दौरा अहम 
  • गांव अपनी विरासत के लिए मशहूर है

शाह शाम को हरिहरपुर संगीत महाविद्यालय का शिलान्यास करेंगे और उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में नामदारपुर क्षेत्र में 4,567 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

योगी भी रहेंगे कार्यक्रम में

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के भी आजमगढ़ के हरिहरपुर गाँव जाने की उम्मीद है, जहाँ गृह मंत्री संगीत महाविद्यालय की आधारशिला रखेंगे। पिछले साल अगस्त में योगी आदित्यनाथ ने गांव के दौरे के दौरान वादा किया था कि गांव में भातखंडे विश्वविद्यालय, लखनऊ से संबद्ध एक संगीत महाविद्यालय स्थापित किया जाएगा।

विरासत के लिए मशहूर

आजमगढ़ से लगभग 5 किमी दूर हरिहरपुर गांव संगीत की सदियों पुरानी विरासत के लिए जाना जाता है, जहां बच्चे वर्णमाला से पहले संगीत के स्वर सीखते हैं और संगीत वाद्ययंत्र उनके खिलौने बन जाते हैं। यह पता चला है कि पाँच वर्ष से कम आयु का बच्चा भी ‘सुर’ और ‘राग’ से परिचित होता है। लोक संगीत में प्रवीणता उन्हें स्वाभाविक रूप से आती है, क्योंकि हर घर में हारमोनियम, सारंगी, तबला, सितार, ढोलक और मृदंग जैसे वाद्य यंत्र होते हैं।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT