होम / अनवर इब्राहिम होंगे मलेशिया के नए प्रधानमंत्री

अनवर इब्राहिम होंगे मलेशिया के नए प्रधानमंत्री

Roshan Kumar • LAST UPDATED : November 24, 2022, 2:46 pm IST

इंडिया न्यूज़ (नई दिल्ली, Anwar Ibrahim named 10th prime minister of malaysia): मलेशिया के राजा ने पाकतन हरपन (पीएच) प्रमुख अनवर इब्राहिम को देश के नए प्रधान मंत्री के रूप में नामित किया है। द स्ट्रेट्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, राजनिवास ने एक बयान में घोषणा की कि राजा द्वारा देश के नौ राज्य सम्राटों की एक विशेष बैठक में अन्य शासकों के साथ विचार-विमर्श करने के बाद यह निर्णय लिया गया।

अनवर इब्राहिम गुरुवार को शाम 5 बजे (स्थानीय समयानुसार) मलेशिया के 10वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे।

द स्ट्रेट्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, शाही नियंत्रक फदली शम्सुद्दीन ने एक बयान में कहा, “मलय शासकों के विचारों को पढ़ने के बाद, महामहिम ने दातुक सेरी अनवर इब्राहिम को मलेशिया के 10वें प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त करने पर सहमति व्यक्त की है।”

मलेशिया के प्रधानमंत्री के पद पर इब्राहिम का उदय 1998 में उप प्रधानमंत्री के रूप में बर्खास्त किए जाने और सत्ता के दुरुपयोग के आरोपों के बाद हुआ। मलेशिया में आम चुनाव के पांच दिन बाद मलेशिया में नई सरकार का गठन होना तय है।

मलेशिया के प्रधान मंत्री के बारे में घोषणा अधिकांश दलों द्वारा राजा सुल्तान अब्दुल्ला अहमद शाह के एक एकता सरकार के प्रस्ताव पर सहमत होने के बाद हुई है।

गुरुवार को, यूनाइटेड मलेशियाई नेशनल ऑर्गनाइजेशन (यूएमएनओ) पार्टी ने बारिसन नैशनल (बीएन) गठबंधन की विपक्ष में रहने की पिछली स्थिति से अलग रुख अपनाते हुए एकता सरकार का हिस्सा बनने की इच्छा व्यक्त की।

मलेशिया में अन्य राजनीतिक दलों ने भी यूएमएनओ द्वारा अपनाए गए रुख को अपनाया। गुरुवार को, पीएन ने यह भी घोषणा की कि वह समान विचारधारा वाले राजनीतिक दलों के साथ एकता सरकार चर्चा पर विचार करेगी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.