होम / भारत में लगातार विस्तार कर रहा है एप्पल, कंपनी के साथ नियमित संपर्क में सरकार: पीयूष गोयल

भारत में लगातार विस्तार कर रहा है एप्पल, कंपनी के साथ नियमित संपर्क में सरकार: पीयूष गोयल

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : April 14, 2023, 1:54 pm IST

टेक डेस्क/नई दिल्ली (The government is in regular contact with the company to support Apple’s trade, commerce and industry): अमेरिका की आईफोन निर्माता कंपनी एप्पल भारत में अपने परिचालन का लगातार विस्तार कर रही है। वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि सरकार एप्पल के व्यापार, वाणिज्य और उद्योग को सपोर्ट करने के लिए कंपनी के साथ नियमित संपर्क में है। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग इस तरह काम करता है क्योंकि पहले वे एक बुनियादी ढांचा तैयार करते हैं और फिर वे अपने पारिस्थितिकी तंत्र में जोड़ने के लिए विभिन्न घटकों की सोर्सिंग करते रहते हैं।

  • पूरी दुनिया की नजर एप्पल पर- गोयल
  • दोगुना हुआ भारत का इलेक्ट्रॉनिक्स सामान का निर्यात
  • कुल मोबाईल निर्यात में से आधा हिस्सा एप्पल का

पूरी दुनिया की नजर एप्पल पर- गोयल

पीयूष गोयल से जब पूछा गया कि एप्पल की भारत में पूर्ण विकसित विनिर्माण की क्या योजना है तो इस पर पीयूष गोयल ने कहा “एप्पल भारत में अपने परिचालन का लगातार विस्तार कर रहा है … हम एप्पल के साथ नियमित संपर्क में हैं, MeITY (इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय) भी उनके संपर्क में है … हम उन्हें संभाल कर रखते हैं क्योंकि एक तरह से, पूरी दुनिया की नजरें एपल पर टिकी हैं।” आपको बता दें कि एप्पल भारत में अपने प्रोडक्ट्स इलेक्ट्रॉनिक्स दिग्गजों फॉक्सकॉन, विस्ट्रॉन और पेगाट्रॉन से प्राप्त करती है।

दोगुना हुआ भारत का इलेक्ट्रॉनिक्स सामान का निर्यात

इससे पहले मंत्री पीयूष गोयल ने कहा था कि भारत का मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स सामान का निर्यात पिछले एक साल में दोगुना हो गया है। उन्होंने कहा, ‘एप्पल ने खुद पिछले साल भारत से करीब 5 अरब डॉलर का सामान निर्यात किया था और उनकी योजना अगले 4 या 5 साल में अपने वैश्विक उत्पादन का 25 फीसदी भारत से बाहर करने की है।”

कुल मोबाईल निर्यात में से आधा हिस्सा एप्पल का

उद्योग निकाय ICEA और उद्योग के सूत्रों ने बिते गुरुवार को यह बताया था कि भारत से मोबाइल फोन का निर्यात 11.12 बिलियन डॉलर (लगभग 90,000 करोड़ रुपये) के करीब पहुंच गया, जिसमें iPhone निर्माता एप्पल का कुल निर्यात का लगभग आधा हिस्सा था।

ये भी पढ़ें :- Tech News: माइक्रोसॉफ्ट ने SwiftKey कीबोर्ड में जोड़ा Bing AI चैटबॉट, यहां जाने पूरी डिटेल

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.