होम / आम आदमी पार्टी पर लगातार हिन्दू विरोधी होने का आरोप क्या दर्शाता है?

आम आदमी पार्टी पर लगातार हिन्दू विरोधी होने का आरोप क्या दर्शाता है?

Yuvraj Pokharna • LAST UPDATED : October 10, 2022, 6:32 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, Aam adami party anti hindu image): आम आदमी पार्टी दावा करती है कि वह जाति-धर्म की राजनीती नही करती। लेकिन लगातार उसकी पार्टी के नेताओं द्वारा ऐसा काम किया जाता है। जिससे उसपर हिन्दू विरोधी होने का आरोप लगता रहा है। जैसा विजयादशमी के दिन किया गया।

एक धर्मांतरण कार्यक्रम जो बौद्ध सोसाइटी ऑफ इंडिया के तत्वावधान में आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम में बीआर अम्बेडकर के परपोते, राजरत्न अम्बेडकर, दिल्ली के सामाजिक न्याय और अधिकारिता, संस्कृति और पर्यटन विभागों के मंत्री राजेंद्र पल गौतम सहित कई नेता पहुंचे। यह कार्यक्रम करोल बाग में रानी झांसी रोड पर अंबेडकर भवन में आयोजित किया गया था इसमें हिंदू देवी-देवताओं की पूजा नहीं करने की शपथ ली गई थी।

kejriwal tweets
अरविन्द केजरीवाल का पुराना ट्वीट.

कार्यक्रम में हिन्दू देवी-देवताओं को अपशब्दों कहा गया

कार्यक्रम के दौरान, एक व्यक्ति ने भीड़ से शपथ लेने के लिए कहा: “मुझे ब्रह्मा, विष्णु और महेश्वर में कोई विश्वास नहीं होगा और न ही मैं उनकी पूजा करूंगा। मुझे राम और कृष्ण में कोई विश्वास नहीं होगा, जिन्हें भगवान का अवतार माना जाता है, और न ही मैं उनकी पूजा करूंगा। मैं नहीं मानता और न मानूंगा कि भगवान बुद्ध विष्णु के अवतार थे। मैं इसे सरासर पागलपन और झूठा प्रचार मानता हूं। मैं हिंदू धर्म को त्याग देता हूं जो मानवता के लिए हानिकारक है और मानवता की उन्नति और विकास में बाधा डालता है क्योंकि यह असमानता पर आधारित है, और बौद्ध धर्म को अपना धर्म अपनाता हूं, ”उस व्यक्ति ने भीड़ को एकसमान रूप से शपथ लेने के लिए कहा, इसके लिए भीड़ के बोधगम्य तिरस्कार को पेश किया।

arvind-kejriwal
गुजरात में केजरीवाल के खिलाफ लगे पोस्टर.

इस आयोजन में दिल्ली सरकार के मंत्री की खुली उपस्थिति से राजनीतिक हलचल पैदा होना तय था, जिसकी हर तरफ से आलोचना हुए। इसके बाद राजेंद्र पल गौतम ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया।

गुजरात चुनाव में पार्टी को हो सकती है दिक्कत

लगभग दो महीने में होने वाले गुजरात चुनावों से पहले आम आदमी पार्टी, अपने लाभ के लिए प्रमुख हिंदू भावनाओं का लाभ उठाने का प्रयास कर रही है। ऐसा आरोप बीजेपी की तरफ से लगाया जा रहा है। गुजरात के मंदिरों जाते हुए अरविंद केजरीवाल नरम हिंदुत्व के रास्ते पर चल कर पार्टी की अलग छवि पेश करनी की कोशिश कर रहे है।

पहले के बयान बार-बार बनते हैं मुसीबत

2016 में, अरविंद केजरीवाल ने एक मेम कार्टून साझा किया जिसमें भगवान हनुमान को एक ज्वलंत पूंछ के साथ चित्रित किया गया था, जिसमें कहा गया था, “हो गया सर। सारा ध्यान जेएनयू पर है।” इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रिपोर्ट करते हुए दिखाया गया। हास्य का कच्चा प्रयास यह साबित करना था कि देश को देश के महत्वपूर्ण मुद्दों से कैसे हटाया जा रहा है।

rajendra pal gautam
कार्यक्रम में राजेंद्र पल गौतम.

कार्टून में भगवान हनुमान की तुलना एक आगजनी करने वाले से की गई है। 2021 में दिल्ली विधानसभा में यू-टर्न लेते हुए केजरीवाल इसपर कहा था कि, “मैं भगवान हनुमान का भक्त हूं, वो भगवान राम के भक्त थे। तो मैं दोनों का भक्त हूं। श्रीराम अयोध्या के राजा थे। कहा जाता है कि उनके शासन काल में सब कुछ अच्छा था। दु:ख नहीं होता। हर सुविधा थी। इसे ‘राम राज्य’ कहा जाता था, जो एक अवधारणा है।”

राम मंदिर के विरोधी बयान

2018 में, केजरीवाल के सबसे करीबी, मनीष सिसोदिया ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि ऐतिहासिक राम मंदिर कि जगह पर एक विश्वविद्यालय के निर्माण होना चाहिए। शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था, “राम राज्य राम मंदिर बनाने से नहीं, बल्कि शिक्षा से आएगा।”

हाल की एक एनडीएमसी की बैठक में भाजपा नेता और एनडीएमसी सदस्य कुलजीत सिंह चहल द्वारा अपने निर्वाचन क्षेत्र में स्कूलों की स्थिति में सुधार के लिए निर्धारित अप्रयुक्त विधायक निधि के बारे में पूछे जाने पर अरविन्द केजरवाल बिना जवाब दिए बैठक से उठ कर भाग गए थे.

kejriwal
केजरीवाल के विधायक अमानतुल्लाह खान “ख़राब चरित्र” के कारण जेल में बंद है.

आम आदमी पार्टी नेता अरविंद केजरीवाल ने साल 2014 में कानपुर में एक रैली को संबोधित करते हुए, अपनी नानी से बातचीत का किस्सा सुनते हुए कहते है कि ” मेरा राम किसी की मस्जिद तोड़कर बनाया मंदिर में नहीं बस सकता” हालांकि, राम मंदिर का फैसला आने के बाद और उत्तर प्रदेश के चुनावों से पहले केरजीवाल ने अयोध्या में राम लला के दर्शन करने और हनुमान गढ़ी मंदिरों में पूजा-अर्चना के लिए गए थे फिर उन्होंने अयोध्या के लिए एक मुफ्त तीर्थ यात्रा योजना की भी घोषणा की थी।

केजरीवाल की तुलना की थी अर्जुन से 

हाल ही में, गुजरात में केजरीवाल ने भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला करते हुए कहा, “जैसे भगवान कृष्ण को बुराई को नष्ट करने के लिए भेजा गया था, भगवान ने आप को भ्रष्टाचार, मुद्रास्फीति और बेरोजगारी को समाप्त करने के साथ-साथ संविधान और देश को बीमारियों से बचाने के लिए मुझे भेजा है।”

हालांकि पिछले साल ही, आम आदमी पार्टी गुजरात के अध्यक्ष गोपाल इटालिया ने सार्वजनिक रूप से हिंदू रीति-रिवाजों और भगवान श्री कृष्ण का अपमान करते हुए अपनी कट्टर हिंदू विरोधी कट्टरता का प्रदर्शन किया था । हिंदू रीति-रिवाजों का अपमान करते हुए, गोपाल ने कहा, “लोग सत्यनारायण कथा , भगवद कथा और अन्य बेकार चीजों जैसी गैर-वैज्ञानिक और अनावश्यक चीजों पर बहुत पैसा और समय खर्च कर रहे हैं। वे अभी भी नहीं जानते कि इससे उन्हें क्या हासिल होगा। वे दूसरों का भी समय बर्बाद करते हैं। अगर हम ऐसी फालतू चीजों पर 5 पैसा भी खर्च कर दें तो हमें इंसानों की तरह जीने का हक नहीं है।”

gopal italia
गोपाल इटालिया (File photo).

गोपाल इटालिया आगे कहते है कि “मुझे ऐसे लोगों पर शर्म आती है। यह मुझे गुस्सा दिलाता है। अगर आपको मेरी बात पसंद नहीं आई तो मुझे ब्लॉक कर दीजिए। हमें संस्कार और संस्कृति के नाम पर हिजड़ों की तरह ताली बजाने वालों की जरूरत नहीं है। कुछ साधु मंच से बकवास करेंगे और हमें हिजड़ों की तरह ताली बजानी होगी”

गुजरात के द्वारका में एक अन्य सभा में, आप के प्रदेश अध्यक्ष ने श्री कृष्ण और भाजपा वालों  की तुलना “राक्षस” से और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तुलना “अर्जुन” से की, जो राक्षसों से छुटकारा दिलाएंगे।

अल्पसंख्यकों के तुष्टीकरण की राजनीति 

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने आरोप लगाया कि केजरीवाल सरकार ने यहां एक शिविर में रह रहे पाकिस्तानी हिंदू शरणार्थियों को बिजली कनेक्शन भी नहीं दिया है, लेकिन रोहिंग्याओं के लिए उचित आवास, भोजन और अन्य सभी सुविधाएं सुनिश्चित की हैं।

पत्रकारों से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि राजनीतिक फायदे के लिए सीएम केजरीवाल रोहिंग्याओं को मुफ्त पानी, बिजली और राशन दे रहे हैं. और दिल्ली सरकार अब उन्हें फ्लैट देने की योजना बना रही है।

ईसाइयों को लुभाने के लिए, अरविंद केजरीवाल ने वेलंकन्नी चर्च की मुफ्त यात्रा को शामिल करने के लिए एक सरकारी योजना की घोषणा की और खालिस्तानी अलगाववादियों और जुझारू लोगों के प्रति उनका लगाव अच्छी तरह से जगजाहिर है।

सोशल मीडिया पर आम आदमी पार्टी का दोहरा व्यवहार कई बार बेनकाब हो चुका है, चाहे वह यमुना साफ़ करने को लेकर हो, पानी को सभी घरों तक पहुंचाने का मामला हो , सुविधाओं नही लेने का मामला है, चार्टेड प्लेन से नही चलने का हो , विज्ञापन नही देना है हो, इन सब पर केजरीवाल के पहले के बयान उनके लिए मुसीबत बनते रहे है.

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Afghanistan Floods: अफगानिस्तान में भारी बारिश के कारण आई बाढ़, कम से कम 50 लोगों की मौत -India News
Uttar Pradesh: यूपी में नाबालिग लड़की के साथ गैंग रेप, आरोपी हाथ-पैर बांधकर हुए फरार- Indianews
South China Sea: अमेरिकी विध्वंसक को दक्षिण चीन सागर से खदेड़ दिया, चीनी सेना का दावा -India News
Uttar Pradesh: होटल के कमरे में डॉक्टर ने पत्नी को 2 पुरुषों के साथ पकड़ा, हुआ हाई वोल्टेज ड्रामा- Indianews
Solar Storm: पृथ्वी से टकराएगा भीषण सौर तूफान, बिजली कटौती और उड़ानों के मार्ग में परिवर्तन की संभावना -India News
Cancer care at home: क्या घर पर कीमोथेरेपी कर सकते हैं? कितना है यह सुरक्षित जानें यहां पूरी डिटेल- Indianews
Shashank Mani Tripathi: देवरिया से भाजपा प्रत्याशी नामांकन दाखिल करने के लिए भागते दिखे, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -India News
ADVERTISEMENT