होम / मार्च 2023 में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री आएंगे भारत दौरे पर

मार्च 2023 में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री आएंगे भारत दौरे पर

Roshan Kumar • LAST UPDATED : November 18, 2022, 12:34 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, Australian PM Anthony Albanese will visit inida in march 2023): ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस ने घोषणा की कि वह भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते (ईसीटीए) सौदे को लॉक करने और रिश्ते को उन्नत करने के लिए अगले साल मार्च में भारत का दौरा करेंगे।

पीएम अल्बनीस ने बुधवार (स्थानीय समय) को कहा, “मैंने भारत के प्रधानमंत्री मोदी से जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान मुलाकात की, जहां हमने ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच घनिष्ठ आर्थिक सहयोग समझौते को अंतिम रूप देने पर चर्चा की, जिसे हम बहुत महत्वपूर्ण मानते हैं। मैं मार्च में भारत का दौरा करूंगा। हम एक व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल को भारत ले जाएंगे। यह एक महत्वपूर्ण यात्रा होगी और हमारे दोनों देशों के बीच संबंधों में एक उन्नयन होगा।”

मोदी भी अगले साल जाएंगे ऑस्ट्रेलिया

उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले साल क्वाड नेताओं की बैठक के लिए ऑस्ट्रेलिया जाएंगे।
इससे पहले 1 नवंबर को वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने ऑस्ट्रेलिया के व्यापार और पर्यटन मंत्री एचई डॉन फैरेल के साथ वर्चुअल बैठक की थी। बैठक में, गोयल ने कहा कि भारत-ऑस्ट्रेलिया ईसीटीए का शीघ्र कार्यान्वयन दोनों देशों के सर्वोत्तम हित में था।

बैठक के दौरान, दोनों प्रतिनिधिमंडलों ने इंडऑस ईसीटीए के अनुसमर्थन में हुई प्रगति की समीक्षा की और सराहना की, जिस पर 22 अप्रैल, 2022 को हस्ताक्षर किए गए थे।

जी-20 में दोनों नेताओं ने की चर्चा

हाल ही में, पीएम मोदी ने बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान ऑस्ट्रेलियाई पीएम से मुलाकात की। इसकी जानकारी देते हुए प्रधानमंत्री कार्यालय ट्वीट करते हुए लिखा था “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाली में G-20 शिखर सम्मेलन के मौके पर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस के साथ एक बैठक की। उन्होंने विविध क्षेत्रों के साथ-साथ आपसी क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर सहयोग को गहरा करने में हुई प्रगति की समीक्षा की।”

दोनों नेताओं ने व्यापक रणनीतिक साझेदारी के तहत दोनों देशों के बीच संबंधों की उत्कृष्ट स्थिति और भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नियमित रूप से होने वाली उच्च स्तरीय बातचीत पर संतोष व्यक्त किया।

उन्होंने रक्षा, व्यापार, शिक्षा, स्वच्छ ऊर्जा और लोगों से लोगों के संबंधों सहित विविध क्षेत्रों में सहयोग को गहरा करने में हुई प्रगति की समीक्षा की।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT