होम / Auto Expo 2023: मारुति सुजुकि, टोयोटा, बजाज, टीवीएस और यामाहा ने लॉन्च किया फ्लेक्स इंजन वाले वाहन

Auto Expo 2023: मारुति सुजुकि, टोयोटा, बजाज, टीवीएस और यामाहा ने लॉन्च किया फ्लेक्स इंजन वाले वाहन

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : January 13, 2023, 8:56 pm IST

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितीन गड़करी ने कई बार अपने संबोधन में फ्लेक्स इंजन का जिक्र किया है। भारत की पेट्रोल और डीजल पर निर्भरता कम करने के लिए गड़करी से सभी वाहन निर्मातोओं को इस साल से फ्लेक्स इंजन मोडल वाले वाहनों को लॉन्च करने को कहा था। इसी कड़ी में ऑटो एक्पो 2023 में देश की बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकि, बजाज, और टीवीएस ने फ्लेक्स इंजल वाले वाहनों को लॉन्च किया है। इसके अलावा विदेशी कंपनी टोयोटा और यामाहा ने भी फ्लेक्स इंजन वाले वाहनों को ऑटो एक्पो में शो किया है।

क्या है फ्लेक्स इंजन ?

फ्लेक्स ईंधन वाहनों (FFVs) में एक आंतरिक दहन इंजन होता है और वे गैसोलीन और इथेनॉल के किसी भी मिश्रण को 83% तक चलाने में सक्षम होते हैं। FFVs में एक ईंधन प्रणाली होती है, और अधिकांश घटक वही होते हैं जो पारंपरिक गैसोलीन-ओनली कार में पाए जाते हैं। इथेनॉल में विभिन्न रासायनिक गुणों और ऊर्जा सामग्री की भरपाई के लिए कुछ विशेष इथेनॉल-संगत घटकों की आवश्यकता होती है, जैसे कि ईंधन पंप और ईंधन इंजेक्शन प्रणाली में संशोधन। इथेनॉल की उच्च ऑक्सीजन सामग्री को समायोजित करने के लिए इंजन नियंत्रण मॉड्यूल (ईसीएम) को भी कैलिब्रेट किया जाता है।

मारुति सुजुकि का वैगनारः– सुजुकी की वैगनार ने फ्लेक्स फ्यूल मॉडल वाले वाहन को शोकेस किया। सुजुकि इस तरह के इंजन को जापान की मदद से भारत में बना रहा है।

टोयोटा की कोरोला एल्टिसः– जापानी वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा की लोकप्रिय फोर-सीटर एथनॉल आधारित प्रोटोटाइप को भी ऑटो एक्सपो 2023 के इथेनॉल सेक्शन में प्रदर्शित किया गया था।

बजाज की पल्सर एनएस160ः– भारतीय ऑटोमोटिव कंपनी बजाज ऑटो की प्रतिष्ठित कम्यूटर बाइक पल्सर के कई मॉडल हैं। उनमें से, पल्सर NS160 उन चुनिंदा वाहनों में शामिल हो गई है, जिनका फ़्लेक्स फ़्यूल-आधारित संस्करण है।

टीवीएस की अपाचे आरटीआर 160 4वीः– भारतीय मोटरसाइकिल निर्माण कंपनी TVS के सबसे सफल दोपहिया वाहनों में से एक, Apache, विशेष रूप से मॉडल RTR 160 4V, अब पर्यावरण के अनुकूल है।

यामाहा की FZ-15 एबीएसः– यामाहा मोटरसाइकिल का यह विशेष मॉडल अभी भारत में उपलब्ध नहीं है, लेकिन ब्राजील में लोकप्रिय है। 149 इंजन सीसी के साथ, इसका फ्लेक्स फ्यूल पावर आउटपुट इसके पारंपरिक ईंधन संस्करण से न्यूनतम अंतर दिखाता है

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT